ब्रेकिंग
Big News Up: VIP प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जितन सहनी की जघन्य हत्या, पत्नी के निधन के बाद अकेले रहते... Harda News: RTO आफिस के निरीक्षण में नहीं मिला कोई अधिकारी कर्मचारी, आरटीओ के विरूद्ध होगी अनुशासनात... Harda News: हंडिया अस्पताल के अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों का वेतन काटने के निर्देश Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने हंडिया का दौरा किया, नाली निर्माण के दिये निर्देश, हंडिया के पंचायत... Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने कन्या छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया Harda big news: चोर गिरोह ने फिर बड़ी चोरी की वारदात को दिया अंजाम, किसान के घर कुत्ते को बेहोश कर घ... साले ने की जीजा की चाकू मारकर बेरहमी से की हत्या, फैली सनसनी, मोघट रोड पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्त... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 16 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Jio, Airtel, Vi Recharge 2024: Jio, Airtel और Vi मे सबसे अच्छा कौन ? Harda News: हरदा विधायक डॉ. दोगने द्वारा ग्राम भीमपुरा में किया गया सामुदायिक भवन का भूमि पूजन

देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा

पल्स पोलियो अभियान में 01 लाख 90 हजार से अधिक बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियो की दवा

…………………

जिला अस्पताल देवास में प्रातः 11 बजे जनप्रतिनिधियो द्वारा किया जाएगा अभियान काशुभारम्भ

अनिल उपाध्याय  खातेगांव 

देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पोलियों की दवा पिलाई जाएगी। जिला और ब्लाॅक स्तर पर अभियान का शुभारम्भ जनप्रतिनिधियों के माध्यम से किया जाएगा। जिला अस्पताल देवास में प्रातः 11 बजे जनप्रतिनिधियो द्वारा अभियान का शुभारंभ किया जाएगा।

अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्री ऋषव गुप्ता ने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ,स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,शिक्षा विभाग,आर्युवेद विभाग,वन विभाग ,नगरीय निकाय ,पंचायत विभाग को निर्देशित किया कि जिले में पल्स पोलियो अभियान के दौरान 5 वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो की दवा पीने से वंचित न रहे। इस कार्य में वे सक्रिय रूप से स्वास्थ्य विभाग को सहयोग करें, अपने मैदानी अमले को इस कार्य में सहयोग करने हेतु निर्देशित करें और निरन्तर माॅनिटरिंग करें।अभियान की सतत निगरानी और माॅनिटरिंग करने प्रत्येक दो-दो घण्टे मे कन्ट्रोल रूम के माध्यम से रिपोर्ट और फीडबैक लेने के निर्देश दिये गए हैं।

- Install Android App -

कार्यक्रम नोडल अधिकारी डॉ.सुनील तिवारी ने बताया कि देवास जिले में कुल 1786 बी एवं सी बूथ बनाए गए है, जिसमें 1245 बी बूथ एवं 541 सी बूथ बनाए गए है , इसी प्रकार ट्रांजिट टीम 42 एवं मोबाईल टीम 19 है । देवास जिले में जन्म से 5 वर्ष तक के कुल 190366 बच्चे पल्स पोलियो अभियान में दवा पिलाने हेतु चिन्हित किये गये है । जिसमें देवास शहरी क्षेत्र 34599,विकासखण्ड बरोठा. 27744 ,विकासखण्ड सोनकच्छ 20540,विकासखण्ड टोंकखुर्द 15809,विकासखण्ड बागली 38288 ,विकासखण्ड खातेगांव 22400 एवं विकासखण्ड कन्नौद 30986 बच्चे है। इस हेतु आवश्यक वैक्सीन जिला वैक्सीन स्टोर के माध्यम से समस्त वैक्सीन फोकल पॉइंट में समय पर उपलब्ध करा दी जावेगी । वैक्सीन के अतिरिक्त समस्त संसाधन जैसे वैक्सीन कैरियर, आईसपैक आईएलआर,डिपफिजर, कोल्डबाक्स आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जा चुका है ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.शिवेन्द्र मिश्रा ने बताया कि बताया कि भारत देश सन् 2014 में पल्स पोलियो मुक्त हो चुका है म.प्र.में सन् 2008 में जबलपुर नगरीय क्षेत्र में एक पोलियो का अंतिम कैस चिन्हित हुआ था उसके बाद कोई भी केस नही पाया गया । भारत देश के पडोसी राष्ट्रों में पोलियो के केसेस पाये जा रहे है ,जिसके कारण सावधानी बतौर अभियान चलाया जाकर जन्म से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर अभिरक्षित किया जाने का कार्य किया जावेगा । अभियान के दौरान प्रथम दिवस बूथ पर बच्चों को दवा पिलाई जावेगी एवं द्वितीय तथा तृतीय दिवस 24 और 25 जून को दवा पीने से वंचित रहे बच्चों को घर -घर दवा पिलाई जाएगी । बस स्टेण्ड,रेल्वे स्टेशन, नवनिर्माण स्थलों, ईंट भट्टे,क्रेशर खदान, स्लम बस्ती, झुग्गी-झोपडी व खेत खलिहान , धुमक्कड डेरों , जैल परिसर तथा आद्योगिक क्षेत्र में भी विशेष रूप से अभियान के अंतर्गत पोलियो की दवा पिलवाने की व्यवस्था की गई है ।

Don`t copy text!