ब्रेकिंग
वृद्धजनों की बीमारियों का निशुल्क उपचार करवाएगी सरकार : कृषि मंत्री कमल पटेल छगन भुजबल पर समाजिक कार्यकर्ता को जान से मारने की धमकी का आरोप , मामला दर्ज HARDA BIG NEWS : दुष्कर्म के एक सनसनीखेज मामले में आरोपीगण दोषमुक्त, अंतरराष्ट्रीय कराते कोच है नीले... MP BIG NEWS: भोपाल पुलिस की बड़ी कार्यवाही चोरी की 37 बाइक जप्त, 5 आरोपी गिरफ्तार, एक युवक हरदा जिले ... प्रधानमंत्री मोदी आज करेगे 5जी की लांचिंग, देश तकनीक में एक और कदम आगे जानिए ... जीएसटी में 1 अक्टूबर से क्या होगा, नया परिवर्तन कांग्रेस अध्यक्ष की नामांकन प्रक्रिया पूरी,मल्लिकाजुन खड़गे,थशि थरुर और केएन त्रिपाठी में होगा मुकाबल... राजस्व निरीक्षक ने फसल आनावारी हेतु किया फसल कटाई प्रयोग आज दिन शनिवार का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे आज नवरात्रि का छठा दिन है। जानिये मां कात्यायनी के महिमा के बारे में

2nd Test: कोहली आैर रहाणे ने संभाली पारी, आॅस्ट्रेलिया से अभी भी 154 रन पीछे

Header Top

पर्थ: कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने आस्ट्रेलिया की अनुशासित और कसी हुई गेंदबाजी के सामने शनिवार को यहां अपने धैर्य और कौशल का अच्छा प्रदर्शन करके भारत की पहली पारी में बड़े स्कोर की उम्मीदों को जीवंत बनाये रखा। भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 172 रन बनाए हैं और वह आॅस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 326 रन से अभी 154 रन पीछे है। कोहली 82 और रहाणे 51 रन बनाकर खेल हैं।
इन दोनों ने अब तक चौथे विकेट के लिए 30.4 ओवरों 90 रन जोड़े हैं। भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट जल्दी गंवा दिए थे जिससे स्कोर दो विकेट पर आठ रन हो गया। कोहली और चेतेश्वर पुजारा (103 गेंदों पर 24) ने तीसरे विकेट के लिये 74 रन जोड़े। इस बीच इन दोनों ने 33 ओवर खेले और बेहद कड़े दूसरे सत्र में आॅस्ट्रेलियाई की अनुशासित गेंदबाजी का डटकर सामना किया। कोहली ने बाद में रहाणे के साथ जिम्मेदारी को आगे बढ़ाया और आॅस्ट्रेलिया को आगे दिन में कोई सफलता नहीं लगने दी। भारत ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन शुरू में दो विकेट गंवाने और आॅस्ट्रेलिया की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने इसे साहसिक प्रदर्शन कहा जाएगा। पिच अब बल्लेबाजी के लिए अधिक उपयुक्त लग रही है और भारत तीसरे दिन इसका फायदा उठा सकता है।
मुरली विजय (शून्य) का विकेट लंच से ठीक पहले गंवाने के बाद भारत ने जल्द ही लोकेश राहुल (दो) का विकेट भी खो दिया। मिशेल स्टार्क (42 रन देकर दो विकेट) ने विजय के बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकाल विकेट उखाड़ा तो जोश हेजलवुड (50 रन देकर एक विकेट) ने यार्कर पर राहुल की गिल्लियां बिखेरी। राहुल फुललेंथ को खेलने को लेकर गफलत में थे और वह जब तक कुछ समझ पाते तब तक उनका विकेट थर्रा चुका था। इसके बाद कोहली और पुजारा ने जिम्मेदारी संभाली। इन दोनों ने रक्षात्मक बल्लेबाजी करके आस्ट्रेलियाई आक्रमण को बैकफुट पर भेजा। दूसरे सत्र में आफ स्पिनर नाथन लियोन ने दोनों बल्लेबाजों को काफी दबाव में रखा। हेजलवुड और पैट कमिन्स ने भी इस बीच बेहतरीन गेंदबाजी की। यह साझेदारी आखिर में तीसरे सत्र में टूटी जब स्टार्क की लेग साइड की तरफ जाती गेंद पुजारा के बल्ले का हल्का किनारा लेकर विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में गई।
पुजारा का स्थान लेने के लिए आए रहाणे ने तेज शुरुआत की जबकि कोहली ने 109 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया। रहाणे 92 गेंद का सामना करके 50 रन पर पहुंचे जो उनका 17वां टेस्ट अर्धशतक हैं। उन्होंने अब तक अपनी पारी में 103 गेंदें खेली हैं जिसमें छह चौके और स्टार्क पर अपर कट से लगाया गया छक्का शामिल हैं। कोहली ने 181 गेंदों का सामना करके नौ चौके लगाए हैं। इससे पहले आॅस्ट्रेलिया ने सुबह छह विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया तथा उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने महत्वपूर्ण 49 रन जोड़े। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 41 रन देकर चार विकेट लिए। सुबह कप्तान टिम पेन (38) और कमिन्स (19) ने भारतीय गेंदबाजों को एक घंटे से भी अधिक समय तक विकेट के लिए तरसाए रखा। इन दोनों ने आठवें विकेट के लिए 59 रन जोड़े। इस बीच उन्होंने 100वें ओवर में आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया।
भारत को फिर से बहुत अधिक शार्ट पिच गेंदें करने का खामियाजा भुगतना पड़ा। पहले घंटे में केवल 29 रन बने लेकिन इस बीच कोई विकेट नहीं गिरा। भारत ने इशांत और मोहम्मद शमी (80 रन देकर कोई विकेट नहीं) से सुबह गेंदबाजी की शुरुआत कराई। इसके बाद उमेश यादव (78 रन देकर दो विकेट) ने गेंद थामी जबकि जसप्रीत बुमराह (53 रन देकर दो विकेट) को चौथे गेंदबाज के रूप में गेंदबाजी करने के लिए आए। पिच से उछाल के संकेत मिल रहे थे लेकिन भारतीयों ने इसका फायदा उठाने के लिए पर्याप्त फुललेंथ गेंदबाजी नहीं की। आखिर में उमेश ने 105वें ओवर में कमिन्स का आफ स्टंप उखाड़कर भारत को दिन की पहली सफलता दिलाई। इसके दो गेंद बाद बुमराह ने पेन को पगबाधा आउट किया। आॅस्ट्रेलियाई कप्तान ने डीआरएस लिया लेकिन उन्हें इससे फायदा नहीं मिला। इशांत ने स्टार्क (छह) और हेजलवुड (शून्य) को ऋषभ पंत की मदद से पवेलियन भेजकर आॅस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। लियोन (नाबाद नौ) लगातार तीसरी पारी में नाबाद रहे। भारत एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीतकर चार मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!