ब्रेकिंग
हरदा बिग ब्रेकिंग : दुःखद सड़क दुर्घटना में पति-पत्नी सहित दो मासूम बच्चों की मौत, चाचा गंभीर घायल, क... तूफानी रफ्तार : 25 फीट दूरी तक उछलकर नाले में पलटी कार, एयर बैग खुलने से बची युवक की जान सड़क बनाने खोदी मुरम, गड्ढे में भरा वर्षा का पानी, तीन बच्चियों की डूबने से मौत BREAKING NEWS : ट्रक और फोर व्हीलर वाहन भीषण टक्कर, हरदा के एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत, 1 गंभीर अशोक गहलोत ने बताई बागी विधायकों की नाराजगी की वजह, पायलट गुट पर साधा निशाना उजड़ गए 3 परिवार, बच्चों के शव देख कांपी रूह, अंतिम संस्कार में उमड़ी भीड़ राजनीतिक सरंक्षण में हो रहा अवैध उत्खनन,कार्यवाही में अवैध खदान से 11 ट्रक किए जब्त अवैध उत्खनन पर कार्यवाही में 746 एफआईआर,456 किए गिरफ्तार ,साढे़ 11 करोड़ जुर्माना वसूला,कार्यवाही से ... हरदा -  8 दिसंबर 1933 में हरदा आये थे गांधीजी । उन्हें 1633 रुपये 15 आने भेंट किये हरदा वासियो ने ! धार्मिक नगरी सिराली: दाना बाबा नवदुर्गा उत्सव समिति का विराट कवि सम्मेलन आज

2nd Test Live: भारत पर मंडराया हार का खतरा, आधी टीम लाैटी पवेलियन

Header Top

पर्थ: दूसरी पारी में भारत ने मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 243 रनों पर ढेर कर दिया, जिसके बाद भारत को जीत के लिए 287 रनों का टारगेट मिला। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 98 रनों पर 5 विकेट गंवा दिए हैं। ऐसे में अब भारत पर हार का खतरा भी मंडराने लगा। पांचवा झटका अजिंक्य रहाणे(30) के रूप में लगा जो हेजलवुड का शिकार बने। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और शून्य के स्कोर पर केएल राहुल को मिशेल स्टार्क ने बोल्ड कर भारतीय टीम को पहला झटका दे दिया। 13 रन के स्कोर पर हेजलवुड ने चेतेश्वर पुजारा को विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों कैच आउट करा दिया और भारत को दूसरा झटका भी दे दिया। कप्तान कोहली 17 रन बनाकर नाथन लियोन के शिकार। अब क्रीज पर रिषभ पंत आैर हनुमा बिहारी माैजूद हैं।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच 25 रन बनाने के बाद अंगुली में चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए। भारत की ओर से दूसरी पारी में मोहम्मद शमी (23 रन पर दो विकेट) अब तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं जबकि जसप्रीत बुमराह (25 रन पर एक विकेट) और इशांत शर्मा (33 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया। दूसरी पारी में फिंच और मार्कस हैरिस (20) की मेजबान टीम की सलामी जोड़ी को भारतीय तेज गेंदबाजों ने काफी परेशान किया। हैरिस को पांचवें ओवर में जीवनदान मिला जब इशांत की गेंद पर पहली स्लिप में चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच टपका दिया। फिंच 25 रन बनाने के बाद चाय से ठीक पहले शमी की गेंद पर अंगुली में चोट लगा बैठे और काफी दर्द के बीच वापस लौटे जिससे चाय का ब्रेक कुछ समय पहले लेना पड़ा। वह इसके बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए और दोबारा बल्लेबाजी करने नहीं उतरे।

चाय के बाद हैरिस का साथ देने ख्वाजा उतरे। उमेश यादव प्रभाव नहीं छोड़ पाए। हैरिस ने उन पर चौका जड़ा जबकि ख्वाजा ने भी लगातार दो चौकों के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। ख्वाजा ने शमी पर दो रन के साथ टीम की बढ़त को 100 रन के पार पहुंचाया। हैरिस हालांकि इसके बाद बुमराह की गेंद पर चूक कर बैठे। इस सलामी बल्लेबाज ने बुमराह की अंदर आती गेंद को छोड़ दिया जिसने उनके आफ स्टंप की बेल्स को उड़ा दिया। शान मार्श को शुरुआत से ही परेशानी का सामना करना पड़ा और वह पांच रन बनाने के बाद शमी की गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। इशांत ने अपने नए स्पैल की पहली ही गेंद पर पीटर हैंड्सकोंब (13) को पगबाधा करके आस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 85 रन किया। ट्रेविस हेड और ख्वाजा ने इसके बाद पारी को संभाला। दोनों ने 30वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और इस दौरान भाग्य ने भी उनका साथ दिया।

Shri

हेड हालांकि 19 रन बनाने के बाद शमी की उछाल लेती गेंद पर तेज प्रहार करने की कोशिश में थर्ड मैन पर इशांत को कैच दे बैठे। ख्वाजा भी 37 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब हनुमा विहारी की गेंद पर पहली स्लिप में अजिंक्य रहाणे उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। इससे पहले कप्तान विराट कोहली (123) के 25वें टेस्ट शतक के बावजूद निचले क्रम के एक बार फिर ध्वस्त होने के कारण भारत पहली पारी में 283 रन ही बना सका। नाथन लियोन (67 रन पर पांच विकेट) ने टेस्ट क्रिकेट में 14वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए जिससे भारत ने अंतिम पांच विकेट सिर्फ 32 रन पर गंवा दिए। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे। लंच के बाद भारतीय पारी को सिमटने में अधिक देर नहीं लगी। कोहली छठे विकेट के तौर पर 251 रन पर पवेलियन लौटे जिसके अगले ओवर में शमी (00) भी लियोन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर पेन को कैच दे बैठे।

लंच के बाद दूसरे ही ओवर में इशांत (01) ने लियोन को वापस कैच थमाया। पंत (36) ने तेजी से रन बटोरते हुए उमेश (नाबाद 04) के साथ नौवें विकेट के लिए 25 रन जुटाए। पंत लियोन का चौथा शिकार बने। इस आफ स्पिनर ने बुमराह (04) को स्लिप में कैच कराके भारतीय पारी का अंत किया। इसके साथ ही लियोन ने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन की बराबरी कर ली जिन्होंने भारत के खिलाफ सात बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए। इससे पहले भारतीय कप्तान ने 257 गेंद में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से 123 रन की पारी खेली जो 1992 में सचिन तेंदुलकर (वाका मैदान पर 114 रन) के बाद पर्थ में किसी भारतीय बल्लेबाज का पहला शतक है। टीम इंडिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट पर 172 रन से की। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने दिन की चौथी गेंद पर ही रहाणे (51) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने लियोन की गेंद पर पेन को कैच थमाया। भारत ने तब तक आज सिर्फ एक रन जोड़ा था। इसके साथ ही कोहली के साथ रहाणे की 91 रन की साझेदारी का अंत हुआ। हनुमा विहारी (20) ने कोहली के साथ पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े। विहारी एक छोर पर दबाव झेलने में सफल रहे जबकि दूसरे छोर पर कोहली ने शाट खेलना जारी रखा।

कोहली ने 80वें ओवर में भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने 214 गेंद में अपने करियर का 25वां और आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर छठा टेस्ट शतक पूरा किया। वह टेस्ट इतिहास में 25 टेस्ट शतक (127 पारी) सबसे कम पारियों में जडऩे वालों की सूची में सर डोनाल्ड ब्रैडमैन के बाद दूसरे नंबर पर हैं। ब्रैडमैन ने सिर्फ 68 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। कोहली का भारतीय कप्तान के रूप में सभी प्रारूपों में यह 34वां शतक है और वह सिर्फ रिकी पोंटिंग से पीछे हैं जिन्होंने आॅस्ट्रेलियाई कप्तान के रूप में 41 शतक जड़े हैं। आॅस्ट्रेलिया ने हालांकि दूसरी नई गेंद का अच्छा इस्तेमाल किया। जोश हेजलवुड (66 रन पर दो विकेट) ने 86वें ओवर में विहारी को विकेट के पीछे कैच कराया। पंत इसके बाद कप्तान कोहली का साथ देने उतरे और दोनों ने टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया। कोहली लंच से पहले पैट कमिंस (60 रन पर एक विकेट) की गेंद पर दूसरी स्लिप में हैंड्सकोंब को कैच दे बैठे। यह कैच विवादास्पद था क्योंकि गेंद जमीन के काफी करीब थी। मैदानी अंपायर ने कोहली को आउट दिया था और टीवी रीप्ले में अंपायर के फैसले को पलटने के लिए स्पष्ट साक्ष्य नहीं मिला।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!