ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

लखपति दीदी योजना: केंद्र सरकार 3 करोड़ महिलाओं को बनाएगी लखपति, शुरू हुई योजना

केंद्र सरकार ने महिलाओं, गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएँ शुरू की हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया है। यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के उद्देश्य से शुरू की गई है और इसका नाम है “लखपति दीदी योजना”। इस योजना में महिलाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

“लखपति दीदी योजना” की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को की थी। लाल किले से अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने इस योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत, महिलाओं को 1 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का बिना ब्याज का लोन प्रदान किया जाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस योजना से अब तक देश की एक करोड़ महिलाओं को लाभ मिला है, और अब इस संख्या को बढ़ाकर 3 करोड़ किया जा रहा है।

*लखपति दीदी योजना के लिए जरूरी पात्रता*

इस योजना के तहत महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए कुछ पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं। इन मापदंडों को पूरा करने वाली महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

1. 18 से 50 वर्ष की आयु की सभी महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
2. आवेदन करने वाली महिलाओं का किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना अनिवार्य है।
3. महिलाओं के पास व्यवसाय शुरू करने की योजना होनी चाहिए।
4. आवश्यक दस्तावेजों का होना भी जरूरी है।
5. आवेदन करने वाली महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।

*लखपति दीदी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज*

आवेदन प्रक्रिया के दौरान निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

1. आधार कार्ड
2. बैंक पासबुक
3. मूल निवासी प्रमाण पत्र
4. पैन कार्ड
5. स्वयं सहायता समूह का प्रमाण पत्र
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होता है।

1. सबसे पहले, आपको लखपति दीदी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
3. आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी आवश्यक जानकारी भरें।
4. योजना से जुड़े जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
5. सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म जमा करें।
6. प्रिंट बटन पर क्लिक करके जमा किए गए आवेदन फार्म का प्रिंटआउट निकालें।
7. इस प्रिंटआउट को संबंधित दस्तावेजों के साथ महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जमा करें।

- Install Android App -

लखपति दीदी योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है। इसके माध्यम से महिलाएं अपने व्यवसाय की शुरुआत कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं। योजना में कौशल विकास प्रशिक्षण भी शामिल है, जिससे महिलाओं को विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षित किया जाता है। यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की महिलाओं के लिए लाभदायक है और उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका देती है।

विना ब्याज के मिलेगा लोन

लखपति दीदी योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले लोन का फायदा यह है कि यह बिना ब्याज का होता है। महिलाएं इस लोन का उपयोग अपने व्यवसाय की शुरुआत करने, उसे बढ़ाने और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने में कर सकती हैं। लोन की राशि की चुकौती के लिए भी सुविधाजनक विकल्प उपलब्ध होते हैं, जिससे महिलाओं पर वित्तीय बोझ नहीं पड़ता।

लखपति दीदी योजना महिलाओं के लिए एक बेहतरीन अवसर है, जिससे वे अपने व्यवसाय की शुरुआत कर सकती हैं और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकती हैं। सरकार की इस पहल से न केवल महिलाओं को लाभ होगा बल्कि देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी। इस योजना का लाभ उठाकर महिलाएं अपने सपनों को साकार कर सकती हैं और एक सफल उद्यमी बन सकती हैं। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से आपको आवेदन प्रक्रिया में आसानी होगी और आप बिना किसी कठिनाई के इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।

Don`t copy text!