Rajhansh

कोरोना : WORLD में अब तक एक लाख 19 हजार मौतें, एक हजार वैज्ञानिक इस काम में जुटे

Header Top

दुनियाभर में कोरोनावायरस से अब तक 19 लाख 30 हजार 275 संक्रमित हो चुके हैं। एक लाख 19  हजार 815 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, चार लाख 53 हजार 353 ठीक भी हुए हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, चीन ने कोरोनोवायरस के इलाज के लिए प्रयोग के तौर पर दो वैक्सीन्स के क्लिनिकल ट्रायल्स को मंजूरी दी है। दोनों वैक्सीन सरकार के स्वामित्व वाले चीनी नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप के तहत वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स और बायोफार्मास्युटिकल कंपनी सिनोवैक बायोटेक के बीजिंग स्थित रिसर्च संस्था द्वारा बनाए जा रहे हैं। फिलहाल, कोरोनावायरस की कोई टीका या दवा नहीं है। चीन, यूरोप और अमेरिका कोरोना का सबसे पहले वैक्सीन बनाने की दौड़ में लगे हुए हैं। सरकार के अनुसार, लगभग एक हजार चीनी वैज्ञानिक वायरस के लिए वैक्सीन तैयार करने में लगे हैं।

कोरोना स्वाइन फ्लू से 10 गुना घातक: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोनावायरस को स्वाइन फ्लू से 10 गुना घातक बताया है। साथ ही सरकारों को लॉकडाउन या अन्य प्रतिबंध अचानक न हटाने की सलाह दी है। संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडहोनम गेब्रियेसस ने सोमवार को कहा कि संक्रमितों की स्वाइन फ्लू के मुकाबले 10 गुना ज्यादा मौतें हो रही हैं। यह भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ज्यादा तेजी से फैलता है और इसका संक्रमण रोकने के लिए संक्रमित लोगों का पता लगाना, जांच और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति की पहचान जरूरी है।

Ashara Computer

अमेरिका: न्यूयॉर्क में 10 हजार से ज्यादा मौतें
अमेरिका में कोरोनावायरस से अब तक 23 हजार 640 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें केवल न्यूयॉर्क में 10 हजार से ज्यादा जान गई है। वहीं, देश में संक्रमण के मामले पांच लाख 86 हजार से ज्यादा हो गए हैं। वहीं, न्यूयॉर्क में एक लाख 95 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। अमेरिका में सोमवार को 1,535 लोगों की मौत हुई, जबकि संक्रमण के 26 हजार 641 नए मामले सामने आए।

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सोमवार को कोरोनावायरस के कवरेज को लेकर मीडिया पर भड़के नजर आए। उन्होंने सीबीएस चैनल की रिपोर्टर पाउला रीड के एक सवाल पर कहा कि आप झूठी हैं और आपका पूरा कवरेज फर्जी है।
  • पाउला रीड ने व्हाइट हाउस टास्क फोर्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रम्प से पूछा कि फरवरी महीने में कोरोना से लड़ने के लिए आपने क्या कदम उठाए। पहले ट्रम्प इस सवाल का जवाब देने से इनकार करते रहे, लेकिन अंत में भड़क गए।
  • ट्रम्प ने कहा- पिछले कुछ दिनों में देश में नए मामलों में कमी आई है। इसकी जानकारी न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, मिशिगन और लुइसियाना जैसे इस कोरोना के हॉटस्पॉट में अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या से मिली है।
  • उन्होंने कहा- ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि अमेरिकी गाइडलाइंस का पालन कर रहे हैं। पहले एक लाख से ज्यादा मौत की बात कही जा रही थी, लेकिन यह संख्या कम ही रहेगी।
  • डॉ. एंथोनी फॉसी ने भी ट्रम्प के बयान का समर्थन किया और कहा कि संक्रमण की रफ्तार में कमी आई है।
  • उन्होंने रविवार को उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि पहले से तैयारी की गई होती तो इतनी मौतें नहीं हुई होती। इसमें शब्दों का चयन सही नहीं था।
  • सीएनएन के मुताबिक, प्रवक्ता जिम लॉन्ग ने बताया कि न्यूयॉर्क के फायर डिपार्टमेंट ने कोरोना के नए मामलों की आज एक भी रिपोर्ट नहीं दी है। जब से यहां कोरोना का प्रसार शुरू हुआ है तब से ऐसा पहली बार हुआ है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!
ब्रेकिंग
एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं निशुल्क मोतियाबिंद शिविर का हुआ आयोजन दिल दहलाने वाली घटना : पटरी पार करते वक्त ट्रेन आ गई, 3 साल के मासूम को बचाने मां ने फेंका, दोनों की... तन्मय को बचाना है: बैतूल में 66 घंटे से जिंदगी बचाने की जंग जारी, 3 फीट की दूरी बाकी, सुरंग से कभी भ... भीषण सड़क हादसा : ट्रक और लोडर की जबरदस्त टक्कर, 3 की दर्दनाक मौत harda big breaking : रेड फ्लावर स्कूल में छात्र हुआ बेहोश, छात्र की मौत ! अभिनेता मनोज बाजपेई की मां का 80 की उम्र में निधन, लंबे समय से चल रही थीं बीमार मना करने के बाद पत्नि टमाटर लेनेे पड़ोसी के घर जा रही थी पति ने डंडा मार कर दी हत्या अवैध कालोनियों को वैध करने का लालीपाप,, सीएम बोले करेंगें प्रक्रिया सरल और विकास शुल्क कम बारात रवाना होने से पहले धमाके के साथ फटे 2 गैस सिलेंडर,,हादसे में 52 घायल 5 की मौत महिला किसान के खेत में नही पहुंचा पानी, जिला कलेक्टर को भी कई बार की शिकायत, लेकिन जिम्मेदारो ने नही...