Rajhansh

भरतपुर में गुटखा थूकने पर 2 गिरफ्तार, महामारी के दौरान राज्य में ऐसी पहली कार्रवाई

Header Top

जयपुर. लॉकडाउन फेज-2 के दूसरे दिन गुरुवार को राजस्थान में 25 नए पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें टोंक में 11, जोधपुर में 10, झुंझुनू में दो, बीकानेर और अजमेर में एक-एक संक्रमित शामिल है। ये सभी पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने से बीमार हुए। इसके साथ राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 1 हजार 101 पर पहुंच गया है। उधर, भरतपुर में सार्वजनिक जगह पर गुटखा थूकने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। कोरोना महामारी के बीच राज्य में इस तरह की कार्रवाई का पहला मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया कि दोनों युवक लॉकडाउन होने के बावजूद बिना मास्क लगाए बेवजह सड़क पर घूम रहे थे। दोनों गुटखा खाए हुए थे और जगह-जगह थूक रहे थे। यह कार्रवाई राजस्थान महामारी रोग अधिनियम 1957 की धारा (2) के तहत की गई। इसके तहत छह महीने तक की सजा और जुर्माना या दोनों लगाया जा सकता है। राज्य सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए इसे 10 अप्रैल को लागू कर दिया था।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को लॉकडाउन को लेकर बैठक की। इसमें 21 अप्रैल से राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों और औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक इकाइयों को शुरू करने के निर्देश दिए गए। इसके तहत, शहरी क्षेत्रों में ऐसे उद्योग जिनमें मजदूरों को ठहराने का इंतजाम है, उन्हें भी खोलने की अनुमति दी गई। हालांकि, मजदूरों को बाहर से लाने की इजाजत नहीं होगी। बैठक में यह भी तय किया गया कि सभी सरकारी ऑफिस को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाएगा। यहां स्टाफ की ड्यूटी रोटेशन में लगाई जाएगी। इसे गहलोत सरकार का मॉडिफाइड लॉकडाउन कहा जा रहा है।

जयपुर: एसएमएस की नर्स और वॉर्ड बॉय के बाद अब डॉक्टर पॉजिटिव

Ashara Computer
  • जयपुर के एसएमएस के डॉक्टर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अस्पताल के सभी डॉक्टर्स, रेजीडेंट और अन्य स्टाफ डरा हुआ है। डॉक्टर के संपर्क में आए  उनके संपर्क में आए सभी स्टाफ ने खुद को क्वारैंटाइन कर लिया है।
  • केंद्र ने राजस्थान के जिन 11 शहरों को हॉटस्पॉट में शामिल किया गया उसमें जयपुर भी है। कारण यहां अब तक संक्रमितों की संख्या 485 (2 इटली के नागरिक) तक पहुंच चुकी है। इसमें से 422 लोग शहर के एक इलाके रामगंज के रहने वाले हैं।

कोरोना अपडेट्स 

जोधपुर: जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 155 पर पहुंचा। इनमें 40 ईरान से एयरलिफ्ट किए गए लोग भी शामिल हैं। मरीजों में 14 माह की बच्ची से लेकर 90 साल का बुजुर्ग भी शामिल हैं।

सीकर: यहां मिले पहले 60 साल के कोरोना पॉजिटिव को हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई है। यह व्यक्ति 20 मार्च को दुबई से जयपुर एयरपोर्ट आया था। एयरपोर्ट पर हुई स्क्रीनिंग के बाद उसे जयपुर के अस्पताल में भर्ती किया गया था। इसका जयपुर में इलाज हुआ। आखिरी तीन की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और वह अपने घर सीकर में होम क्वारैंटाइन में रखा गया है।

बीकानेर: यहां बुधवार को आई रिपोर्ट में एक नर्सिंग होम का कर्मचारी पॉजिटिव मिला। यह कर्मचारी कोरोना संक्रमित जिस महिला की मौत हुई थी उसके साथ एंबुलेंस में गया था। 15 दिन बाद उसमें बीमारी की पुष्टि हुई है। हालांकि, संक्रमित महिला की मौत के बाद से ही नर्सिंग हाेम को बंद कर दिया गया था।

राजस्थान: बुधवार को 71 मरीज मिले थे, दो की मौत हुई थी; 25 जिलों तक पहुंचा कोरोना

  • इससे पहले बुधवार को राजस्थान में कोरोना के चलते दो बुजुर्ग महिलाओं की मौत हुई थी। पहली जयपुर में और दूसरी कोटा में। वहीं, दिनभर में 71 नए रोगी मिले थे। इसमें जयपुर में 30, कोटा में 27, जोधपुर में 10, दौसा, झुंझुनूं, टोंक व नागौर में एक-एक रोगी पॉजिटिव मिला था।
  • राज्य के  33 जिलों में से अब तक कोरोना 25 तक पहुंच गया है। सबसे ज्यादा संक्रमित जयपुर में 485 (2 इटली के नागरिक) में हैं। इसके बाद जोधपुर का नंबर है, जहां 155 (इसमें 40 ईरान से आए) संक्रमित हैं। इसके अलावा कोटा में 84, टोंक में 71, बांसवाड़ा में 59, जैसलमेर में 44 (इसमें 14 ईरान से आए), बीकानेर में 35, झुंझुनूं में 35 और भीलवाड़ा में 28 मरीज मिले हैं। उधर, भरतपुर में 20, झालावाड़ में 17, चूरू में 14, दौसा में 12, अलवर में 7, नागौर में 7, अजमेर में 6, डूंगरपुर में 5, उदयपुर में 4, करौली में 3, हनुमानगढ़, प्रतापगढ़, सीकर और पाली में 2-2, जबकि बाड़मेर और धौलपुर में 1-1 व्यक्ति को इस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 13 लोगों की मौत हुई। इसमें सबसे ज्यादा 6 मौतें जयपुर में हुई। वहीं, भीलवाड़ा और कोटा में दो-दो की जान जा चुकी है। इसके अलावा बीकानेर, जोधपुर और टोंक में एक-एक की मौत हुई है।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!
ब्रेकिंग
ग्राम सिरकम्बा में क्लस्टर स्तरीय क्रेडिट कैम्प सम्पन्न सहकारिता मंत्री श्री भदोरिया ने कलेक्टर व एसपी से नवाचारों की जानकारी ली harda : पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की जनसभा को लेकर जिला कांग्रेस कार्यालय में बैठक हुई संपन्न दोबारा सेक्स करने से पत्नी ने किया मना तो पति ने उतारा मौत के घाट; थाने में दर्ज कराई लापता होने की ... प्यार का प्रपोजल छात्रा ने ठुकराया, तो एक तरफा प्यार में पागल प्रेमी ने सरेआम मारा चाकू, हमले की वार... एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं निशुल्क मोतियाबिंद शिविर का हुआ आयोजन दिल दहलाने वाली घटना : पटरी पार करते वक्त ट्रेन आ गई, 3 साल के मासूम को बचाने मां ने फेंका, दोनों की... तन्मय को बचाना है: बैतूल में 66 घंटे से जिंदगी बचाने की जंग जारी, 3 फीट की दूरी बाकी, सुरंग से कभी भ... भीषण सड़क हादसा : ट्रक और लोडर की जबरदस्त टक्कर, 3 की दर्दनाक मौत harda big breaking : रेड फ्लावर स्कूल में छात्र हुआ बेहोश, छात्र की मौत !