Mjaghar

भोपाल : कोरोना टेस्ट के लिए 1200 सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजे

Header Top

मध्य प्रदेश में कोरोना की जांच में तेजी के लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग की जा रही है। शुक्रवार को भोपाल से 1200 सैंपल विशेष विमान से जांच के लिए दिल्ली भेजे गए हैं। दिल्ली रवाना होने से पहले विमान को राजा भोज एयरपोर्ट पर सैनिटाइज किया गया। भोपाल में अब तक 6400 सैंपल लिए जा चुके हैं, इसमें 3800 की रिपोर्ट आ गई है, जिसमें 177 पॉजिटिव आए हैं। करीब 2600 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। इसमें दिल्ली भेजे जा रहे 1200 सैंपल की जांच रिपोर्ट भी शामिल हैं। भोपाल में 119 जगह रेड जोन बनाया गया है, वहीं 4 लाख आबादी कंटेनमेंट एरिया में हैं।

इसके पहले पिछले हफ्ते इंदौर से विशेष विमान से 1142 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी की रिपोर्ट आ चुकी है। सरकार ने कई जिलों में टेस्टिंग लैब स्थापित कर सैंपल टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई है, इसके बावजूद संक्रमण रुक नहीं रहा है और अधिक टेस्टिंग की आवश्यकता हो रहा है। इसलिए शुक्रवार को विशेष विमान से सैंपल टेस्ट करने के लिए भोपाल से दिल्ली भेजे गए हैं।

प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ को विशेष विमान में रखा 

अभी तक इस विमान से 1200 से अधिक सैंपल जांच हेतु दिल्ली भेजे जा चुके है। इस विशेष विमान में प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ समुचित सावधानियां बरतते हुए सैंपल को दिल्ली ले जाते है। इस विमान को भोपाल एयरपोर्ट स्थित स्टेट हैंगर पर जाने से पूर्व और आने के बाद पूरी तरह सैनिटाइज किया जाता है। नगर निगम के एक प्रमुख अमले को इसे सैनिटाइज करने की जिम्मेदारी दी गई है। विमान से संक्रमण का डर तो जरूर है, लेकिन ड्यूटी पर तैनात कोरोना वारियर्स कर्मचारी बिना अपनी जान की परवाह किए इस काम को अंजाम दे रहे हैं।

भोपाल में सैंपल रखने के लिए अस्पतालों में जगह नहीं

जीएमसी की 27 टीमें गुरुवार को सैंपलिंग के लिए निकलीं। जहांगीराबाद, जिंसी समेत अन्य इलाकों से 730 सैंपल कलेक्ट किए गए। शाम 4 बजे ये टीमें जीएमसी पहुंचीं तो माइक्राेबायाेलाॅजी विभाग ने 200 सैंपल ही जमा किए। बाकी सैंपल लेने से मना कर दिया। कहा- लैब फुल हो गई है। कलेक्टर तरुण पिथोड़े के दखल के बाद रात 8 बजे 530 सैंपल जेपी अस्पताल में जमा किए गए। जेपी अस्पताल की लैब में पूरे शहर से कलेक्ट हाेने वाले सैंपल जमा किए जा रहे हैं।

जेपी अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने वाले डॉक्टर, नर्स और वार्ड ब्वॉय समेत 70 लोगों के सैंपल गुरुवार को लिए गए। साथ ही इन्हें 5 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन किया गया है। दरअसल, 13 अप्रैल को एक मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी उसके संपर्क में आए स्टाफ के सैंपल नहीं लिए गए थे। ये लोग अस्पताल में ड्यूटी भी कर रहे थे।

भोपाल में 10 पॉजिटिव, 700 होम क्वारैंटाइन
कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए ऐशबाग क्षेत्र को भी हॉटस्पॉट जोन बनाया गया है। यहां लोग महामारी से किस तरह संक्रमित हुए, उनकी ट्रैवल हिस्ट्री में यह बात साफ नहीं हो सकी है। इसके बाद भी लोग लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा है। कंटेनमेंट एरिया घोषित किए गए पुष्पानगर, बाग फरहत अफजा और बाग उमरावदूल्हा में भी चहलकदमी जारी है। यह घनी आबादी वाला इलाका है। यहां अभी तक 10 मरीज पॉजिटिव पाए गए हैं। 700 से ज्यादा लोगों को होम क्वारैंटाइन किया गया है।

Ashara Computer

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!
ब्रेकिंग
सामर्थ्य प्रदर्शन कर दिव्यांग बच्चों ने जीते पुरस्कार धूमधाम से निकली सूरजगढ निशान यात्रा स्वास्थ्य सेवाओं में प्रदेश को देश में नंबर वन बनाना है- स्वास्थ्य मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी हरदा भाजयुमो के जिलाध्यक्ष का आभासी इस्तीफ़ा ! फिर आभासी खंडन ... BREAKING NEWS HARDA : बहन के साथ आपत्तिजनक हालत में देख युवक ने दराती से हमला कर उतारा मौत के घाट, प... संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कुर्रे ने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया harda : 2021 बैच के आइएएस अधिकारियों को जिला प्रशासन के नवाचारों के बारे में बताया MP NEWS : 2 महिला और 2 पुरुष संदिग्ध हालत में मिले, लंबे समय से चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा sirali news : डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की प्रतिमा स्थापित करने की मांग को लेकर CM के नाम तहसीलदार व नप ... गुजरात चुनाव 2022: कांग्रेस की ‘गाली’ पर मोदी-शाह का तगड़ा पलटवार, जानिए कैसे हुई जिन्ना की एंट्री