Rajhansh

कोरोना की महामारी से दुनिया में अब तक 1 लाख 65 हजार मौतें

Header Top

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 24 लाख 6 हजार 868 लोग संक्रमित हैं। एक लाख 65 हजार 56 की मौत हो चुकी है। वहीं, छह लाख 17 हजार चार ठीक भी हुए हैं। अमेरिका के अस्पताल में भर्ती 440 मरीजों पर मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए स्विट्जरलैंड की फार्मा कंपनी नोवार्टिस और अमेरिका के बीच समझौता हुआ है। इसकी जानकारी कंपनी ने दी है। कुछ दिनों पहले ही भारत ने अमेरिका को यह दवा भेजी है।

दुनियाभर में 24 घंटे में 81 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रविवार को घोषणा की कि दुनियाभर में 24 घंटे में 81 हजार 153 मामलों की पुष्टि हुई है। साथ ही 6,463 लोग मारे गए हैं। शनिवार की तुलना में रविवार को कम केस मिले। पिछले दिनों के मुकाबले चार हजार कम मरीज मिले और 247 कम मौतें दर्ज की गई। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, यूरोप में 11 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं यहां मौतों का आंकड़ा भी एक लाख से ज्यादा हो गया है। एक दिन पहले डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडहॉनम गेब्रेयेसियस ने जी20 के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने दुनिया के बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों को कोरोना से संघर्ष कर रहे गरीब देशों की मदद करने की अपील की।

Ashara Computer

अमेरिका: 24 घंटे में 1,997 लोगों की जान गई

अमेरिका में 24 घंटे में 1,997 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां मौतों का आंकड़ा 41 हजार के पार हो गया है। यहां अब तक संक्रमण के सात लाख 63 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। उधर, न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने कहा कि यहां 24 घंटे में 507 लोगों की मौत हुई है। एक दिन पहले यहां 778 जान गई थी। राज्य में अब तक 18 हजार 298 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या कम हो रही है। अगर डेटा ऐसा ही रहा और संक्रमण के मामलों में कमी आती रही तो कहा जा सकता है कि स्थिति पहले से बेहतर हो रही है।

  • ट्रम्प ने कोरोना के इलाज के लिए मलेरिया के दावा के इस्तेमाल किए जाने का समर्थन किया है। मलेरिया के इलाज के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तामल काफी पहले से होता रहा है।
  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा कि देश में अब तक 41.8 लाख नागरिकों का टेस्ट किया जा चुका है। यह आंकड़ा किसी भी देश से ज्यादा है।
  • बीबीसी के मुताबिक, अमेरिका में सोमवार को कच्चे तेल की कीमत 15 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गई। दो दशक में यह कच्चे तेल की कीमतों में सबस बड़ी गिरावट है। इसकी वजह तेल की मांग कम होना है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट में भी तेल के दाम में 4.1% की गिरावट देखी गई।
  • सोमवार को टेक्सास और वर्मोंट जैसे राज्यों में कुछ बिजनेस खोले जा सकते हैं। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाता रहेगा।
  • क्यूमो ने कहा- अमेरिका में न्यूयॉर्क सबसे ज्यादा प्रभावित। महामारी का प्रकोप यहां कम हुआ है, लेकिन अभी भी सावधानी बरतनी होगी। अभी केवल आधा रास्ता ही तय हुआ है। संक्रमण न कम हुआ है और न ही बढ़ रहा है।
  • न्यूयॉर्क के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूजर्सी में 4202, मिशिगन में 2391 और मैसाचुसेट्स में 1706 लोगों की मौत हो चुकी है। केवल न्यूयॉर्क में दो लाख 47 हजार 215 लोग संक्रमित हैं।

ब्रिटेन: ब्लड प्लाज्मा से इलाज का ट्रायल शुरू होगा
बीबीसी के मुताबिक, ब्रिटेन में महामारी के इलाज के लिए ठीक हुए मरीजों के ब्लड प्लाज्मा से मरीजों का इलाज किया जाएगा। नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) के ब्लड ट्रांसप्लांट विभाग ने ठीक हुए मरीजों को ब्लड डोनेट करने के लिए कहा है। ऐसी उम्मीद है कि ठीक हुए लोगों में ऐसी एंटीबॉडी विकसित हो जाती है जो इस महामारी से लड़ने में मदद कर सकती है। ब्रिटेन में एब तक 16 हजार लोगों की जान जा चुकी है, जबकि एक लाख 20 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं।

ब्राजील: लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने रविवार को ब्रासीलिया में लॉकडाउन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों का मनोबल बढ़ाया। उन्हें संबोधित करते हुए देशभर के गवर्नरों द्वारा लगाए गए बिजनेस शटडाउन और क्वारैंटाइन गाइडलाइन को खत्म करने की मांग की। इस दौरान उन्होंने मिलिट्री रूल लाने और सुप्रीम कोर्ट को बंद करने की भी मांग की। सरकार में शामिल कई नेता बोलसोनारो के इस कदम की आलोचना कर रहे हैं। उनका कहना है कि महामारी के प्रसार को रोकने के लिए प्रतिबंध लगाना जरूरी है। बोल्सोनारो ने कुछ दिनों पहले लॉकडाउन का समर्थन करने के लिए अपने ही स्वास्थ्य मंत्री हो हटा दिया था। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ब्राजील में रविवार तक 38 हजार 654 संक्रमित मिले, जबकि 2,462 लोगों की मौत हो चुकी है।

इजराइल: प्रधानमंत्री नेतन्याहू के विरोध में रैली
जकार्ता पोस्ट के मुताबिक, मास्क पहनकर, दो गज की दूरी बनाकर और हाथों में काला झंडा लेकर रविवार को हजारों इजराइलियों ने देश में लगे सख्त प्रतिबंधों को लेकर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी एक-दूसरे से दूरी बनाकर और मास्क पहनकर प्रदर्शन कर सकते हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने ‘सेव द डेमोक्रेसी’ के बैनर तले गैंट्ज की ब्लू एंड व्हाइट पार्टी से भ्रष्टाचार के आरोपों वाले प्रमुख के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल नहीं होने का आह्वान किया। नेतन्याहू भ्रष्टाचार के तीन मामलों में आरोपी हैं। हालांकि, वे इससे इनकार करते रहे हैं। देश में एक साल में तीन चुनाव हो चुके हैं, इसके बाद भी सरकार नहीं बन पाई है। वे गठबंधन सरकार बनाने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी बेनी गैंट्ज के साथ सत्ता-साझेदारी के सौदे पर बातचीत कर रहे हैं। देश में अब तक संक्रमण के 13 हजार 491 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 172 लोगों की मौत हो चुकी है।

सिंगापुर: रविवार को 596 केस मिले
सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में रविवार को 596 नए मामले मिले। इसके साथ ही यहां संक्रमण का कुल आंकड़ा 8,014 हो गया। साथ ही यहां अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है। नए केस में 544 प्रवासी मजदूरों के हैं।

न्यूजीलैंड: लॉकडाउन 5 दिन और बढ़ा

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने देश में लॉकडाउन पाांच दिन और बढ़ा दिया है। लॉकडाउन बुधवार को खत्म होने वाला था, लेकिन अब यह सोमवार तक रहेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने बाकि देशों की तुलना में बेहतर काम किया है। न्यूजीलैंड ने संक्रमण पर काबू पा लिया है। हम उन देशों में शामिल हो सकते हैं, जो ऐसे माहौल में भी कुछ काम कर पाए। उन्होंने कहा कि 28 अप्रैल से लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी जाएगी। धीरे-धीरे दुकानें खुलेंगी। हालांकि, इस दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहेगी। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि देश में कम्युनिटी ट्रांशमिशन नहीं हो रहा है। यहां अब तक 1440 संक्रमित हैं, जबकि 12 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री ने न्यूजीलैंड के लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के चीजों के प्रति संवेदनशील नहीं हो सकती।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!
ब्रेकिंग
एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं निशुल्क मोतियाबिंद शिविर का हुआ आयोजन दिल दहलाने वाली घटना : पटरी पार करते वक्त ट्रेन आ गई, 3 साल के मासूम को बचाने मां ने फेंका, दोनों की... तन्मय को बचाना है: बैतूल में 66 घंटे से जिंदगी बचाने की जंग जारी, 3 फीट की दूरी बाकी, सुरंग से कभी भ... भीषण सड़क हादसा : ट्रक और लोडर की जबरदस्त टक्कर, 3 की दर्दनाक मौत harda big breaking : रेड फ्लावर स्कूल में छात्र हुआ बेहोश, छात्र की मौत ! अभिनेता मनोज बाजपेई की मां का 80 की उम्र में निधन, लंबे समय से चल रही थीं बीमार मना करने के बाद पत्नि टमाटर लेनेे पड़ोसी के घर जा रही थी पति ने डंडा मार कर दी हत्या अवैध कालोनियों को वैध करने का लालीपाप,, सीएम बोले करेंगें प्रक्रिया सरल और विकास शुल्क कम बारात रवाना होने से पहले धमाके के साथ फटे 2 गैस सिलेंडर,,हादसे में 52 घायल 5 की मौत महिला किसान के खेत में नही पहुंचा पानी, जिला कलेक्टर को भी कई बार की शिकायत, लेकिन जिम्मेदारो ने नही...