Rajhansh

जिले में लॉकडाऊन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में छूट के संबंध में आदेश जारी, सोशल डिस्टेंसिंग पर रहेगा फोकस

Header Top

आवश्यक वस्तुओं की दुकानें अपने निर्धारित समय से खुल सकेंगी

सोशल डिस्टेंसिंग पर रहेगा फोकसबिना अतिआवश्यक कारण घर से निकलना रहेगा प्रतिबंधित

हरदा /कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अंतर्गत जिले में लॉकडाऊन के दौरान विभिन्न गतिविधियों के संबंध में विस्तृत आदेश जारी किया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने इस संबंध में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जारी आदेशानुसार अब फल-सब्ज़ीकिराना एवं अन्य स्वच्छता संबंधी सामग्रियों की दुकानें खुलने पर समय की पाबंदी नहीं रहेगी। विक्रेता अपने निर्धारित समय के अनुसार दुकानें खोल सकेंगे। होम डिलीवरी के माध्यम से भी सप्लाई की जा सकेगी। परन्तु दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करवाना होगा। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों का एकत्रित होना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। जिले में लॉकडाऊन खत्म नहीं हुआ है। बिना आवश्यक कारण के बाहर निकलना प्रतिबंधित है।

Ashara Computer

            कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क या गमछे से फेस कवर करना अनिवार्य है। जिन सेवाओं की अनुमति प्रदान की गई हैउन सभी में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दंडनीय है। ऐसा करने वालों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नज़र रखकर कार्यवाही की जाएगी। विवाह और अंतिम संस्कार जैसे कार्यक्रम जिला मजिस्ट्रेट द्वारा विनियमित किये जाएंगे। अंतिम संस्कार में 20 से अधिक व्यक्तियों को अनुमति नहीं दी जाएगी।

            जारी आदेशानुसार अस्पतालनर्सिंग होमक्लीनिकटेली मेडिसिन सुविधाएंडिस्पेंसरीकेमिस्टफार्मेसी सहित सभी प्रकार की दवाई की दुकानें खुली रहेंगी। स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत चिकित्सा प्रयोगशालाएं और संग्रह केंद्रपशु चिकित्सा अस्पतालपैथोलॉजी लैब और दवाओं तथा चिकित्सा उपकरणों की विनिर्माण इकाइयां भी खुली रहेंगी। चिकित्सा कर्मियोंलैब तकनीशियनों को आवागमन की अनुमति होगी।

            कृषि संबंधी गतिविधियों के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के साथ किसानों और श्रमिकों को खेती के कार्य करने की अनुमति दी गयी है। उपार्जन केंद्रकृषि उपज मंडियांकृषि मशीनरी की दुकानें और इनके स्पेयर पार्ट्स तथा रिपेयर की दुकानेंबीज,खाद और कीटनाशकों की दुकानेंकृषि कार्य के लिए जेसीबी के प्रयोग की अनुमति होगी। पशुपालन एवं मत्स्यपालन गतिविधियों के संचालन की अनुमति भी प्रदान की गई है।

            वित्तीय क्षेत्र में बैंक शाखाओं और एटीएम के अलावा सेबी द्वारा अधिसूचित पूंजी और ऋण बाजार सेवाएंआईआरडीए तथा बीमा कम्पनियों को भी कार्य करने की अनुमति दी गयी है। मनरेगा के अंतर्गत सिंचाई और जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगीपरन्तु सभी कार्यों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना तथा मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा। डाकघर तथा दूरसंचार एवं इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने वाली कम्पनियां भी कार्य कर पाएंगी।

            सभी सामानों के परिवहन की अनुमति होगी। राजमार्गों पर ट्रकों की मरम्मत की दुकानें और ढाबें निर्धारित न्यूनतम दूरी के साथ खुल सकेंगे। मीडियाडीटीएच एवं केबल सेवाएंकूरियर सेवाएं तथा स्वरोजगारी व्यक्तियों द्वारा प्रदान की गई सेवाएं जैसे इलेक्ट्रिशियनप्लम्बरमोटर मैकेनिकबढई को कार्य करने की अनुमति होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग यूनिट्स कार्य कर सकती है परंतु उन्हें निर्धारित मानकों का पालन करना होगा एवं कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के संबंध में कार्ययोजना महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के समक्ष प्रस्तुत करनी होगी। अनुमति प्राप्त होने पर ही वे उद्योग संचालन प्रारंभ कर पाएंगे।

            पुलिसहोमगार्डनागरिक सुरक्षाजेलनगरपालिका सेवाएं बिना किसी प्रतिबंध के कार्य करेंगे। शासन के अन्य सभी विभाग सीमित कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। समस्त शासकीय सेवक अपना मोबाईल फ़ोन 24 घँटे चालू रखेंगे। आवश्यकता पड़ने पर उनका कार्यालय में उपस्थित होना अनिवार्य होगा।

          आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध दंडनीय कार्यवाही की जाएगी।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!
ब्रेकिंग
ग्राम सिरकम्बा में क्लस्टर स्तरीय क्रेडिट कैम्प सम्पन्न सहकारिता मंत्री श्री भदोरिया ने कलेक्टर व एसपी से नवाचारों की जानकारी ली harda : पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की जनसभा को लेकर जिला कांग्रेस कार्यालय में बैठक हुई संपन्न दोबारा सेक्स करने से पत्नी ने किया मना तो पति ने उतारा मौत के घाट; थाने में दर्ज कराई लापता होने की ... प्यार का प्रपोजल छात्रा ने ठुकराया, तो एक तरफा प्यार में पागल प्रेमी ने सरेआम मारा चाकू, हमले की वार... एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं निशुल्क मोतियाबिंद शिविर का हुआ आयोजन दिल दहलाने वाली घटना : पटरी पार करते वक्त ट्रेन आ गई, 3 साल के मासूम को बचाने मां ने फेंका, दोनों की... तन्मय को बचाना है: बैतूल में 66 घंटे से जिंदगी बचाने की जंग जारी, 3 फीट की दूरी बाकी, सुरंग से कभी भ... भीषण सड़क हादसा : ट्रक और लोडर की जबरदस्त टक्कर, 3 की दर्दनाक मौत harda big breaking : रेड फ्लावर स्कूल में छात्र हुआ बेहोश, छात्र की मौत !