Mjaghar

कोरोना से दुनिया में गयी 1 लाख 77 हजार की जान और 25 लाख संक्रमित

Header Top

वॉशिंगटन. कोरोनावायरस से दुनिया में अब तक 25 लाख 56 हजार 725 संक्रमित हो चुके हैं। एक लाख 77 हजार 618 की मौत हो चुकी है, जबकि छह लाख 90 हजार 329 ठीक हुए हैं। एशिया में महामारी से 15 हजार 523 की जान जा चुकी है, जबकि चार लाख 12 हजार 247 संक्रमित है। महादेश में सबसे ज्यादा केस तुर्की से सामने आए हैं। यहां 95 हजार से ज्यादा मरीज हैं। उसके बाद सबसे ज्यादा 84 हजार 802 मामले ईरान में है।

कुछ महीनों में हमारे सामने अकाल जैसी समस्या होगी: डब्ल्यूएफपी

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि महामारी की वजह से दुनिया के कई देशों में अकाल पड़ने का खतरा है। विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) के प्रमुख डेविड बेस्ले ने कहा कि विकासशील देशों के 30 से ज्यादा देशों में व्यापक अकाल को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए। इस संकट की वजह से लगभग 26.5 करोड़ लोग भुखमरी की कगार पर होंगे। डब्ल्यूएफपी का कहना है कि संघर्ष, आर्थिक संकट और जलवायु परिवर्तन से प्रभावित 10 देशों में सबसे ज्यादा खतरा है। फूड क्राइसिस की चौथी वार्षिक वैश्विक रिपोर्ट में यमन, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, अफगानिस्तान, वेनेजुएला, इथियोपिया, दक्षिण सूडान, सूडान, सीरिया, नाइजीरिया और हैती को शामिल किया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल दक्षिण सूडान में 61% आबादी खाद्य संकट से प्रभावित थी। महामारी से पहले से पूर्वी अफ्रीका और दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों में पहले से ही सूखे के कारण गंभीर खाद्य संकट था। एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित करते हुए बेस्ले ने कहा कि दुनिया को बुद्धिमानी से और तेजी से काम करना होगा। सच्चाई यह है कि हमारे पास ज्यादा वक्त नहीं है, कुछ महीनों में ही हमारे सामने अकाल जैसी समस्या होगी।

Ashara Computer

अमेरिका: दूसरी लहर ज्यादा विनाशकारी होगी: सीडीसी
अमेरिका में 24 घंटे में 2,804 लोगों की जान गई है और 25,985 केस सामने आए हैं। यहां मौतों का आंकड़ा 45 हजार से ज्यादा हो गया है। वहीं संक्रमितों की संख्या आठ लाख 18 हजार 744 हो चुकी है। इस बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिका में विदेशियों के बसने पर रोक के आदेश पर जल्द ही हस्ताक्षर करूंगा। देश में 60 दिनों तक प्रवासियों के आने पर प्रतिबंध रहेगा। वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफिल्ड ने मंगलवार को चेतावनी दी कि कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा विनाशकारी होगी। क्योंकि हम फ्लू की महामारी और कोरोना दोनों से एक ही वक्त पर जूझ रहे होंगे। उन्होंने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि अगली सर्दियों में हम फिर से इस महामारी की चपेट में होंगे।

  • ट्रम्प ने कहा- इमिग्रेशन के नियमों में कुछ छूट भी मिलेगी। यह अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर निर्भर करेगा कि यहां स्थाई तौर पर बसने आने वालों पर 60 दिन के बाद भी प्रतिबंध बढ़ाएंगे या नहीं। जरूरत पड़ने पर इसे 30 दिनों के लिए या ज्यादा समय के लिए भी बढ़ाया जा सकता है।
  • उन्होंने अस्थाई प्रतिबंध लगान के कारणों को स्पष्ट करते हुए कहा- अमरिका को पहले अपने कामगारों का ध्यान रखना होगा। कोरोना संकट के कारण लाखों अमेरिकियों ने नौकरी गंवा दी है। उनके साथ कभी अन्याय नहीं होगा।
  • ट्रम्प ने कहा- महामारी ऐसे समय में फैली, जब अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर चल रहा था। चीन पर हमारे जैसी सख्ती किसी ने नहीं दिखाई। पता नहीं अचानक से ये अदृश्य दुश्मन कहां से आ गया।
  • अमेरिकी राज्य मिसौरी ने कोरोना को लेकर चीन पर सिविल केस दर्ज किया है। राष्ट्रपति ट्रम्प भी इसके लिए लगातार चीन पर हमला कर रहे हैं।

सीनेट में 480 अरब डॉलर का राहत पैकज पास

अमेरिकी सीनेट में 480 अरब डॉलर के आपातकालीन पैकेज को मंजूरी दे दी गई है। इसे कोरोना संकट के दौरान नुकसान उठा रहे छोटे व्यापारियों, अस्पतालों और देशभर में हो रहे टेस्टिंग पर खर्च किया जाएगा। सीनेट में यह डेमोक्रेट, रिपब्लिकन और व्हाइट हाउस के बीच एक सप्ताह से ज्यादा समय तक बातचीत के बाद सर्वसम्मति से पारित हुआ। अब गुरुवार को हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (प्रतिनिधि सभा) में वोटिंग होगी। इस पर ट्रम्प ने कहा कि राहत पैकेज से संघर्ष कर रहे कामगारों को राहत मिलेगी। हम इस महामारी के खिलाफ जमीनी स्तर पर लड़ाई जारी रखेंगे।

कनाडा: अब तक 1,834 मौतें

कनाडा में मंगलवार को एक हजार नए मामले सामने आए हैं। संक्रमितों की कुल संख्या 38,422 हो गई है। यहां अब तक 1,834 जान जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले क्यूबेक (20,126) और ओंटारियो (11,735) प्रांतों में है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 11 मार्च को कोरोना को महामारी घोषित किया था।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!
ब्रेकिंग
बड़ा हादसा : मुरम खदान में दबने से सात मजदूरों की मौत, कई श्रमिकों के दबे होने की आशंका सकरी सड़क होने से खेत में पलटी स्कूल बस, तीन बच्चे घायल, ग्रामीणों ने डेढ़ घंटे किया प्रदर्शन राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में सुरक्षाकर्मियों में बनी विवाद की स्थिति MP में लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई: आरआई 60 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार, सीमांकन के लिए मांग... एमपी में लव जिहादः अनवर ने अनु बनकर युवती से की दोस्ती, फिर दुष्कर्म कर धर्म परिवर्तन के लिए धमकाया,... पोर्न स्टार को दिल दे बैठे शादीशुदा सांसद, पत्नी ने कही ये बात… हवालात में 5 कैदी , 2 सिपाही को शराब पार्टी मनाते पकड़ा , भेेजा जेेल ''जेएनयू की दिवारों पर ब्राहमण ओर वेश्य के लिए जातिसूचक नारेे लिखे'' घटना बर्दाश्त नहीं की जा सकती-... रेलवे स्टेशन सेे सटी 4 दुुकानों में अलसुबह आग लगी,,लाखो का हुआ नुकसान सांई प्रसाद चिटफंड कंपनी के फरार डायरेक्टर ,शशांक बी भापकर को पुुलिस ने पकड़ा