Mjaghar

मिस्र ने मेडिकल आपूर्ति से भरा विमान अमेरिका भेजकर मिसाल कायम की

Header Top

वाशिंगटन. करीब 10 करोड़ की आबादी वाला उत्तरी अफ्रीकी देश मिस्र अमेरिका से मदद लेने पर टॉप पर है। लेकिन कोरोना संकट के बीच मिस्र ने मदद के तौर पर मेडिकल आपूर्ति से भरा विमान अमेरिका भेजकर मिसाल कायम की है। इसे लेकर दुनियाभर में मिस्र की चर्चा भी हो रही है। उसके इस कदम ने कई देशों को अचरज में डाल दिया है।

2018 में अमेरिका ने मिस्र को 1.2 अरब डॉलर (करीब 9200 करोड़ रुपए) से ज्यादा की सहायता दी थी। सैन्य जनरल से मिस्र के राष्ट्रपति बने अब्देल फतह अल सिसी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संबंध मजबूत बनाने के लिए उत्सुक रहे हैं। मिस्र इससे पहले चीन और इटली को भी मेडिकल सामग्री भेज चुका है।

अमेरिका को मदद भेजने का वीडियो सामने आया

मिस्र के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी किए गए एक वीडियो में मेडिकल सामग्री को सैन्य परिवहन विमान में लादा जा रहा है। इसके साथ अंग्रेजी और अरबी में एक संदेश लिखा है- ‘मिस्र के नागरिकों की तरफ से अमेरिकी लोगों के लिए।’ मिस्र के साथ संबंधों को बढ़ावा देने वाले अमेरिकी सांसद डच रूपरबर्गर ने ने कहा- ‘विमान बुधवार को वॉशिंगटन के बाहर एंड्यूज एयरफोर्स बेस पर उतरा। विमान में दो लाख मास्क, 48 हजार शू कवर, 20 हजार सर्जिकल कैप और अन्य सामान है।’ डेमोक्रेट रूपरबर्गर ने ट्विटर पर लिखा- ऐसा इसलिए है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय कूटनीति और मिस्र जैसे सहयोगियों के साथ संबंध बनाए रखना संकट के समय ही नहीं बल्कि हर समय आवश्यक है।

मदद पर सवाल; लोग बोले- मिस्र जैसा देश भी मदद कर सकता है?

मिस्र द्वारा की गई अमेरिका की सहायता पर कुछ लोगों ने सवाल भी उठा दिया है। लोगों का कहना है कि क्या मिस्र जैसा देश मेडिकल आपूर्ति भेज सकता है, जहां एक तिहाई आबादी लगभग डेढ़ अमेरिकी डॉलर (करीब 115 रु.) प्रतिदिन कमाती है। हालांकि, काहिरा में अमेरिकी राजदूत जोनाथन कोहेन ने मिस्र के इस कदम की सराहना की है। मिस्र में कोरोना के 3,300 मामले सामने आए हैं। 250 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अमेरिका में 8.20 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमित हैं।

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!
ब्रेकिंग
हवालात में 5 कैदी , 2 सिपाही को शराब पार्टी मनाते पकड़ा , भेेजा जेेल ''जेएनयू की दिवारों पर ब्राहमण ओर वेश्य के लिए जातिसूचक नारेे लिखे'' घटना बर्दाश्त नहीं की जा सकती-... रेलवे स्टेशन सेे सटी 4 दुुकानों में अलसुबह आग लगी,,लाखो का हुआ नुकसान सांई प्रसाद चिटफंड कंपनी के फरार डायरेक्टर ,शशांक बी भापकर को पुुलिस ने पकड़ा अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हैे,,कांग्रेस विधायक की कार का कांच तोड़कर उनका लेपटाप ले उडे़. 12 वी के छात्र ने लगाई्र फांसी,आत्महत्या के कारणो की खोज में पुलिस युवती से ब्हाटसप पर दोस्ती कर दुष्कर्म किया ,जबरन धर्मांतरण का दबाब बनाया ,फोटो मंगेतर को भेज दिए HARDA BIG NEWS: पत्नी की मौत से दुखी होकर पति ने भी लगा ली फांसी, एक साथ घर से उठी दो अर्थी, बेटियां... हंडिया:वरिष्ठ समाजसेवी मोहम्मद शमीम(गुड्डू भाई काजी)का निधन,,,,,, आज दिन शुक्रवार का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे