ब्रेकिंग
होली पर होगा 'बच्चन पांडेय' का हंगामा, नये पोस्टर्स पर दिखा अक्षय कुमार का किलर लुक, जानें- रिलीज डे... Budget 2022: बजट में रत्न और आभूषण उद्योग के लिए क्या-क्या होना चाहिए? GJEPC ने दी सिफारिशें राष्ट्रीय युवा सप्ताह के अंतर्गत रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन : नेहरू युवा केन्द्र हरदा कैसे करें ट्वीटर स्पेस रिकॉर्ड और शेयर, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस विराट कोहली ने राहुल द्रविड़ की वजह से छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, इस पाकिस्तानी क्रिकेटर ने किया दा... विदेशी धरती पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने से सिर्फ इतने रन पीछे हैं कोहली, टूट जाएगा तेंदुलकर का ... जमुई से विशेष छापेमारी अभियान में छह क्विंटल महुआ बरामद, पुलिस ने किया नष्ट बिहार में 24 घंटे में कोरोना संक्रमित 5 और लोगों की मौत, पटना में मिले सबसे अधिक 1035 मामले नालंदाः जहरीली शराब से अब तक 13 लोगों की मौत, 62 घरों को किया गया चिन्हित, नोटिस चस्पा बेटे को टिकट दिलाने के लिए रीता बहुगुणा जोशी ने सांसदी से दिया इस्तीफे का प्रस्ताव- नड्डा को लिखा प...

लंच टाइम तक भारत ने 7 विकेट खोकर बनाये 211 रन

WTC Final Ind vs NZ Update : भारत और न्यूजीलैंड के बीच आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साउथैंप्टन में खेला जा रहा है। ताजा जानकारी मिलने तक टीम इंडिया ने 182 रनों के स्कोर पर 6 विकेट गंवा दिये हैं। 49 रनोंं के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे भी पैवेलियन वापस लौट गये। इससे पहले विराट कोहली और रिषभ पंत का विकेट गिरा था। रविवार को तीसरे दिन का खेल चल रहा है। गीले आउटफील्ड की वजह से आज का मैच थोड़ी देर से शुरु हुआ।

आपको बता दें कि वर्षा बाधित मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने के समय भारतीय टीम ने तीन विकेट खोकर 146 रन बना लिए थे। रविवार को मैच का तीसरा दिन है। मिली जानकारी के मुताबिक, अभी साउथैंप्टन में बारिश नहीं हो रही है, लेकिन दिनभर बारिश का खतरा बना रहेगा। बारिश की वजह से फाइनल मैच में पहले दिन कोई खेल नहीं हुआ था। मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था।

WTC Final Ind vs NZ Update: जानिए मैच का अब तक का हाल

पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारतीय ओपनरों ने संभलकर खेला और पहले घंटे में कोई विकेट नहीं गिरने दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच के दूसरे दिन पहली पारी में टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 64.4 ओवर में 146 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे और कप्तान विराट कोहली नाबाद हैं। चायकाल के बाद तीन बार खेल को खराब रोशनी के कारण रोकना पड़ा।

भारत को पहली पारी में रोहित शर्मा व शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाते हुए पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े, लेकिन काइल जैमिसन ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। जैमिसन ने रोहित शर्मा को 34 रन के स्कोर पर टिम साउथी के हाथों कैच आउट करवा दिया। टीम इंडिया को दूसरा झटका नील वैगनर ने दिया। उन्होंने टीम के युवा ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल को 28 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने 54 गेंदों का सामना करते हुए 8 रन बनाए। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने पगबाधा आउट करके पवेलियन वापस भेज दिया।

न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मैच के लिए टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा पहले ही कर दी थी। भारतीय टीम की बल्लेबाजी लाइनअप बेहद मजबूत दिख रही है। अश्विन और जडेजा के चलते भारतीय टीम की बल्लेबाजी आठवें नंबर तक दिख रही है। टीम की गेंदबाजी पूरी तरह से विश्व स्तरीय है जिसमें बतौर स्पिनर जडेजा व अश्विन हैं तो वहीं तेज गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मो. शमी व इशांत शर्मा हैं।

न्यूजीलैंड की टीम भी स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित है। कीवी टीम के लिए पारी की शुरुआत डेवोन कोनवे और टॉम लाथम करेंगे। वहीं इसके बाद कप्तान केन विलियमसन, रोस टेलर और हेनरी निकोल्स टीम का मध्यक्रम संभालेंगे। बीजे वाटलिंग का बतौर विकेटकीपर ये आखिरी टेस्ट मैच हो सकता है।

पहली बार टेस्ट का चैंपियन बनने का मौका

टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार इस फाइनल मैच जीतने वाली टीम को ना सिर्फ ट्रॉफी मिलेगी बल्कि ये टीम दुनिया का पहला टेस्ट चैंपियन बनने का गौरव भी हासिल करेगी। जो टीम चैंपियन बनेगी उसे पुरस्कार स्वरूप 12 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी जबकि उप-विजेता टीम को 6 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा खिताब जीतने वाली टीम को टेस्ट गदा भी दी जाएगी और अगर फाइनल मैच टाई या ड्रॉ रहता है तो दोनों टीमों में विजेता व उप विजेता की इनामी राशि बराबर बांटी जाएगी और दोनों टीमें गदा भी आपस में साझा करेंगी। आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच एक अगस्त 2019 को खेला गया था और फाइनल इस चैंपियनशिप का 60वां मुकाबला होगा।

टीम- भारतीय

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह।

टीम- न्यूजीलैंड

डेवोन कोनवे, टाम लाथम, केन विलियमसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (विकेटकीपर), कोलिन डि ग्रैंडहोम, काइल जेमिसन, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More

Don`t copy text!