ब्रेकिंग
Harda News: राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 1 जून को होगी Harda News: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई को Harda News: भीषण गर्मी के कारण आंगनवाड़ी केन्द्रों के समय में परिवर्तन Harda News: विस्फोट दुर्घटना में प्रभावित परिवारों की महिलाओं को दिया सिलाई प्रशिक्षण Harda News: राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को मतगणना संबंधी व्यवस्था की जानकारी दी Harda News: ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण करें, कलेक्टर श्री सिं... Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने मनमानी फीस लेने वाले 9 स्कूलों पर लगाया 2-2 लाख रु. का अर्थदंड, 2 स... Harda News: जलस्रोतों के संरक्षण हेतु 5 से 15 जून तक आयोजित होगा विशेष अभियान ‘नमामि गंगे’ अभियान की... BIG News : दिल्ली मे पारा पहुंचा 52.9 अब क्या होगा....? जानिए कितना है नुकसानदायक Harda Mp Big News: रेत मुरूम माफियाओ पर कार्यवाही: 390 डम्पर अवैध मुरूम जप्त की गई, कलेक्टर श्री सिं...

Aadhar Card Loan: ऐसे मिलेगा आधार कार्ड से 2.5 लाख का पर्सनल बिजनेस लोन, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

अगर आप आधार कार्ड के जरिए अपने बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पर्सनल बिजनेस लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस प्रक्रिया में आप आधार कार्ड की मदद से तत्काल पर्सनल लोन या फिर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास अभी तक इस योजना के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है, तो आज हम आपको आधार के जरिए पर्सनल बिजनेस लोन लेने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

हमारे द्वारा बताई जा रही इस प्रक्रिया के अनुसार सिर्फ आधार कार्ड के इस्तेमाल से आप 10 मिनट के अंदर 2.50 लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन फार्म जमा करने के 2 दिन बाद ही यह पैसा आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा। PMEG एक ऐसी योजना है, जो कि भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही है। इस योजना में छोटे और मध्यम उद्यमियों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में भारत सरकार द्वारा नागरिकों को आधार कार्ड के जरिए 2.50 लाख रुपए का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है।

PMEG लोन के लिए लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेज एवं इस लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी आगे बताई जाएगी।

PMEG लोन आवेदन में लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेज –

अगर आप भी भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही PMEG प्रक्रिया के अंतर्गत लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लोन के लिए आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड मूल
3. निवासी प्रमाण पत्र
4. शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र
5. जाति प्रमाण पत्र
6. व्यवसाय संबंधी जानकारी
7. पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर
9. ईमेल आईडी

आधार से बिजनेस लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया –

आधार कार्ड से PMEG प्रक्रिया के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको बताई गई निम्न चरणों का पालन करना होगा।
1. आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको PMEG के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे ऑनलाइन आवेदन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा।
4. योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
5. आखिर मैं आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा करना है। अगर आप इस लोन के लिए सभी जरूरी पात्रता का पालन करेंगे, तो बैंक द्वारा आपको लोन प्रदान कर दिया जाएगा।

- Install Android App -

PMEG लोन के लिए जरूरी बातें –

अगर आप आधार कार्ड के जरिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको इस लोन से संबंधित सभी जरूरी जानकारी होनी चाहिए। आगे हम आपको इस योजना के अंतर्गत बिजनेस लोन प्राप्त करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  1. अगर आप बिजनेस लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अपने नजदीकी विश्वसनीय बैंक शाखा जा सकते हैं या फिर आप NBFCS से ही लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  2. किसी भी प्रकार के लोन को प्राप्त करने से पहले लोन देने वाली कंपनी या फिर बैंक द्वारा प्रदान की जा रही सभी शर्तें एवं ब्याज दरों की जानकारी को ध्यान से पढ़ना चाहिए।
  3. किसी भी लोन को आधार कार्ड के जरिए प्राप्त करने के लिए आपको अपने आधार को अपडेट कर लेना चाहिए।
  4. आधार से लोन प्राप्त करने के लिए आपको बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया का इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आप ध्यान दें, कि आपका ऑथेंटिकेशन केवल लोन के लिए ही किया जा रहा है।
Don`t copy text!