ब्रेकिंग
Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा Indore News: वरिष्ठजनों का उत्साहवर्द्धन करने हेतु विशेष कैरम प्रतियोगिता का आयोजन रहटगांव : सांप के काटने से जिस महिला की हुई थी मृत्यु उस जहरीले सांप को सर्प मित्र ने ढूंढ निकाला, त... हंडिया : घर के आंगन में सो रहे युवक पर धारदार हथियार चाकू से हमला FIR दर्ज !

Happy Holi : 25 मार्च को मनाया जायेगा रंगो का त्यौहार होली.. जानिए क्या है होलिका दहन का मुहुर्त और पूजन विधि

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 धर्म। हमारे देश में विभिन्न धर्म,पंथ और संस्कृति धार्मिक रीति रिवाजो को श्रद्धा से मनाया जाता हैं विशेष कर हिंदूओ के त्यौहार होली दीवाली को सभी लोग मनाते हैं दीवाली पर जिस पटाखों की धूम होती है तो होली के दिन रंगो की बौछार होती है। रंगो से भरा त्यौहार हम सबको के दिलों के दुख परेशानी दूर कर सब ओर आनंद की बौछार करने वाला त्यौहार हैं। इस त्यौहार पर बच्चे बूढे़ जवान सब में उमंग छा जाती है। किशोर और युवा वर्ग तो खासे उत्साहित नजर आते हैं। गलियां  हमें रंग से सराबोर नजर आती है। रंगो का यह त्यौहार इस वर्ष 25 मार्च मनाया जायेगा। इससे एक दिन पूर्व रात्रि में होलिका दहन की जायेगी। हर साल होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। वही होलिका दहन का शुभमुहुर्त भी होता है।

होलिका दहन का शुभमुहुर्त 

होलिका दहन के लिए एक माह पूर्व से तैयारियां की जाती है जो कि नगर के मुख्या चैक चैराहे पर या मोहल्लों में खाली स्थानों पर होलिका दहन किया जाता है। होलिका दहन के दौरान भी पूजन किया जाता हैं जिसमें घर परिवार की सुख समृद्धि संतान रक्षा आदि की कामना की जाती है।24 मार्च 2024 को इस बार होलिका दहन हैं। इस दिन सुबह 9 बजकर 47 मिनिट दिन से भद्रकाल लग रहा है। जो रात्रि 10 बजकर 50 मिनट तक रहेगा। इसलिए रात में 10.50 के बाद ही होलिका दहन किया जाना चाहिए।

होलिका दहन की पूजा विधि

होली में अग्नि प्रज्वलित करने से पहले होलिका का पूजन करने का विधान है। इसके निमित्त पूजा करने वाले को उत्तर या पूर्व दिशा की मुख कर बैठे।पूजन के लिए फूल,कच्चा सूत,मिठाई गुड़, अबीर गुलाल,हल्दी चावल, बताशे आदि के साथ एक लोटा जल भी साथ रखें। होलिका के चारों ओर परिक्रमा करनी होती है।होलिका दहन के अगले दिन होली की भस्म लाकर चांदी की डिबिया में रखना चाहिए। होली के अगले दिन धुलेंडी का पर्व मातंग योग में मनाया जाएगा।स्थिर योग में आने के कारण होली को शुभ पर्व माना गया है।

- Install Android App -

Don`t copy text!