ब्रेकिंग
सिवनी मालवा: 11:15 तक मोरघाट माध्यमिक शाला में कोई शिक्षक नही आया विद्यार्थी दीवार कूद कर अंदर खड़े,... Harda news: अज्ञात युवक की लाश मिली ,कड़ोला नदी के पास पुलिस जांच में जुटी ! सावन के पहले सोमवार महाकालेश्वर मन्दिर मे भक्तों की भीड़,  रात 2:30 से खुले मन्दिर के पट मन्दिर प्रश... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 22 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खरगोन बेड़ियां: महिला पर जानलेवा हमला करने वाले फरार आरोपी को बेड़िया पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जे... हंडिया : भगवान कुबेर की तपोभूमि पर गुरु आश्रमों में भक्ति भाव व श्रद्धा के साथ मनाया गया गुरु पूर्णि... सदबुद्धि यात्रा (हरदा ब्लास्ट पीड़ित द्वारा हरदा से हंडिया तक) अर्थ ग्रीन इनिशिटेटित के तहत किया गया वृक्षारोपण किया बैंक ऑफ बड़ौदा खातेगांव शाखा में मनाया गया 117 वाँ स्थापना दिवस खातेगांव: नगर के शक्ति केंद्र क्रमांक 3 के 6 मतदान केदो के पोलिंग एजेंट का सम्मान

Helth News : मैथी बहुत औषधीय गुणकारी होती है,सर्दियो में इसका एक लड्डू रोज खाना चाहिए

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 हैल्थ।  सर्दियो के मौसम जैसे जैसे तेजी आती है तो कई प्रकार बिमारियों का असर दिखाई देने लगता हैं। जो पहले से कुछ दिनों के लिए दब जाती है वही ठंड में अपना असर तेजी से दिखाती है। सर्दी जुखाम सिरदर्द खून की कमी जोड़ों का दर्द सायटिका, कमर दर्द आदि से परेशान लोगो को मैथी का एक लड्डू रोज खाना चाहिए जिससे उनका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो जाए रोगो से बचा जा सके।मैथीदाना बहुत औषधीय गुणकारी होता हैं जिसके बारे दादी नानी अक्सर अपने बच्चो बहू बेटियों को बताती रहती है साथ ही इसके लड्डू बनाना जरुरी सिखाती है।

पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती मैथी के हर दाने में

भारत के प्राचीन ग्रंथ आयुर्वेद में मैथी के बारे में बताया है कि इसमें विटामिन ए,सी और के तथा फोलिक एसिड,कैल्सियम ,लौह,जस्ता,मैग्निीशियम,मैगनीज जैसे कई पोषण तत्व होते है जो मनुष्य के लिए गुणकारी होते है। शरीर की गर्माहट को बढ़ाने के लिए मैथी को खजूर ओर गुड़ के साथ सेवन करना चाहिए इससे शरीरी की पाचन क्रिया मजबूत होती है। शरीर से विषैले तत्व बाहर होते हैं खून की सफाई होती है।

हड्डियो के रोग में लाभ

मैथीदाने मे कैल्शियम भरपूर होता है,इसके सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत होती है |वही हडिडया मजबूत होती है। कमर दर्द जोड़ो का दर्द नसो की कमजोरी आदि भी दूर होती है। शुगर भी नियंत्रित रहती है।

- Install Android App -

Don`t copy text!