ब्रेकिंग
हरदा हंडिया: नर्मदा नदी में गंगा दशमी स्नान करने गए दो युवक गहरे पानी में डूबे, एक की लाश पास में ही... हंडिया : मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता की शपथ दिलाई हंडिया : हर हर गंगे व ‌नर्मदे हर के उद्घोष के साथ हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई मां नर्मदा में आस्था की... Harda News: पिछले 24 घंटों में जिले में 12.9 मि.मी. औसत वर्षा हुई Harda News: रेडक्रास समिति के स्थायी सदस्यों की सूची प्रकाशित दावे आपत्ति 28 जून तक प्रस्तुत करें, 5... Harda News: मानव श्रृंखला बनाकर और शपथ दिलाकर की जल संरक्षण की अपील Dewas News : टेंकर को पलटता देख क्लीनर जान बचाने ट्रैक्टर से कूदा मगर गर्म डामर काल बनकर उस पर गिरा ... Police News : आधी रात को सड़क पर उतरी पुलिस 667 बदमाशों की करी धड़ पकड़ Gaon ki Beti Yojana 2024 : गांव की बेटियों की हुई मौज, बेटियों को अब मिलेंगे पुरे 5000 रूपए, ऐसे करे... Khategaon News: नर्मदा नदी के इस घाट पर टूरिस्‍ट ट्रेवलर बस से पहुंची खनिज विभाग की टीम 28 ट्रैक्टर ...

MP News :नौ तपा (सूर्य का प्रचंड रूप) 25-05-24 आज से प्रारंभ रखे सावधानी नही तो जा सकती है, जान पढ़िए पूरी खबर विस्तार से

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 हरदा। आज शनिवार 25 मई की सुबह 4 बजे  सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश हो गया है।बताया जाता हैं कि रोहिणी नक्षत्र में सूर्य की तेजिस्वता बड जाती है। क्योकि इस दौरान सूर्य और धरती के दूरी भी कम हो जाती है साथ ही सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर आती है।जिसके कारण पृथ्वी का तापमान अधिक हो जाता है। ज्योतिष अवधारणा के अनुसार बताया जाता है कि रोहिणी नक्षत्र का स्वाती चंद्र हे मगर जब सूर्य का प्रवेश रोहिणी में हो जाता है यह चंद्र को भी अपने प्रभाव में ले लेता हैं इसका असर आप को ऐस देखने को मिलेगा कि रात में भी पृथ्क्ी का तापमान अधिक होता है।

नौतपा के दौरान दान का महत्व

नौतपा के दौरान हमें सूर्य की प्रसन्नता के लिए दान करना चाहिए। इसके साथ ही पर्यावरण की दृष्टि अपने घर के आस पास पौधों को पानी दीजिए और वृक्षारोपण भी करिए यह बहुत ही जरुरी है।  भीषण गर्मी के दौरान घर से बाहर नही निकले। इसके साथ ही रोज सुबह भगवान सूर्य को जल अर्पित करे। ठंडी वस्तुएं जैसे पानी, शरबत, रसदार फल, छाता, नींबू पानी, छाछ, दही, सत्तू आदि का दान करते हैं।सार्वजनिक स्थानों पर वितरण करें।

नौतपा के दौरान बरते सावधानी 

नौतपा के दौरान गर्म तेज हवाएं चलती हैं इनसे बचने की कोशिश करें। दिन में घर से बाहर न निकले। अगर निकले तो सिर पर रुमाल गमछा आदि रखें आंखों में काला नीला चश्मा लगाएं। सूती कपड़े पहनें पैरों में हलके कपड़े के जूते या स्पोर्ट शूज पहनें नंगे पैर बिलकुल न निकले। रात का बासी भोजन न करें उल्टी दस्त होने पर ओआरएस को घोल ले। तबियत ज्यादा खराब होने पर तुरंत चिकित्सक को दिखाए।

- Install Android App -

Don`t copy text!