ब्रेकिंग
Aaj ka rashifl: आज दिनांक 20/05/2024 को जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Harda: कलेक्टर श्री सिंह ने जिला जेल का किया आकस्मिक निरीक्षण , अव्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी व्यक्त क... Harda sirali BIG news: कुख्यात ईनामी बदमाश इमरान उर्फ मौलाना को सिराली पुलिस ने किया गिरफ्तार! 5 वर्... देवास: किसान के खेत में बंधी गोवंश की हत्या, बोरी में भरकर ले जा रहे थे आरोपी, एक पकड़ाया अन्य भाग ग... Sirali news: कलेक्टर श्री सिंह ने तहसील कार्यालय सिराली का औचक निरीक्षण किया Harda: कलेक्टर श्री सिंह ने नहरों से सिंचाई कार्य का निरीक्षण किया, सिंचाई में बाधक बनने वाले हेडअप ... कन्नौद: नदी में डूबने से 17 वर्षीय युवक की मौत, मृतक कन्नौद के वार्ड क्रमांक 4 का निवासी नर्मदा नदी: रील के चक्कर में जान गवाई! नर्मदा नदी के पुल से कूदे दो युवक हुई मौत, इधर नर्मदा पुरम मे... गैस सिलेंडर सब्सिडी हुई जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम लखपति दीदी योजना: केंद्र सरकार 3 करोड़ महिलाओं को बनाएगी लखपति, शुरू हुई योजना

Pm Kisan Pension Yojana 2024: सरकार ने किसानो के लिए शुरू की पेंशन योजना, हर महीने मिलेंगे 3 हजार रुपए, यहां देखें पूरी जानकारी

भारत सरकार नियमित अंतराल पर विभिन्न प्रकार की योजनाओं की शुरुआत करती रहती है, जिनका मुख्य उद्देश्य लोगों को लाभ पहुंचाना होता है। इन योजनाओं में किसान भाइयों के लिए शुरू की गई योजनाएं अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। भारत एक कृषि प्रधान देश होने के कारण, किसानों के लिए योजनाएं अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। आधुनिक काल में, किसान भाइयों के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की जा रही है, जिनसे उन्हें लाभ मिल रहा है। हालांकि, कुछ योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंचने में कई बार कमी का सामना करना पड़ता है। इस आर्टिकल में, हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिससे किसानों को अच्छा लाभ मिल सकता है। कृपया इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको सम्पूर्ण जानकारी मिल सके।

किसानो के लिए शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 12 सितंबर, 2019 को शुरू की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य था कि छोटे और सीमांत किसानों को पेंशन के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाए। इस योजना के अंतर्गत किसानों को प्रति माह 3 हजार रुपये दिए जाते हैं। साथ ही, यदि किसी कारणवश लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी पत्नी को प्रति माह 1500 रुपये दिए जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम पीएम किसान पेंशन योजना 2024 के बारे में चर्चा करेंगे, जिसमें किसानों को महीने भर में ₹3000 की राशि दी जाती है। यह योजना किसान मानधन योजना के नाम से जानी जाती है, जिसमें किसानों को उनके 60 वर्ष पूरे होने पर पेंशन की राशि भेजी जाती है। भारत सरकार द्वारा हाल ही में विभिन्न पेंशन योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिससे भारतीय नागरिकों एवं किसानों को सीधा लाभ मिलता है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना विशेष रूप से किसान भाइयों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत, किसान भाइयों को उनके 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर प्रति महीने ₹3000 की राशि प्राप्त होगी। अगर किसी कारणवश किसान भाइयों की मृत्यु हो जाती है, तो उनकी पत्नी को पेंशन के रूप में प्रति महीने ₹1500 दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में शामिल होने के लिए आपकी आयु 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जब आप 60 वर्ष की आयु के हो जाएंगे, तो आपको प्रति माह ₹3000 की पेंशन मिलेगी। इसके लिए आपको योजना में शामिल होने के बाद हर माह प्रीमियम के रूप में कुछ धनराशि जमा करनी होगी, जो ₹55 से ₹200 तक हो सकती है। आपको प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2024 के बारे में बैंकों से जानकारी मिलेगी, और आप नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए जरुरी पात्रता

- Install Android App -

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में शामिल होने के लिए निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए:

1. इस योजना में आवेदन फार्म जमा करने हेतु किसानों की आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
2. योजना के लिए आवेदन करने वाले किसान के पास कृषि भूमि होनी चाहिए।
3. आवेदक के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।
4. किसान के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
5. योजना से जुड़े सभी दस्तावेज होने चाहिए।

इसके अलावा, किसानों को योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होता है। इस प्रक्रिया के दौरान किसानों को अपनी पहचान प्रमाणित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों को भी जमा करना होता है।

Don`t copy text!