ब्रेकिंग
सिवनी मालवा: सड़क पर आवारा घूम रहे पशुओं की समाजसेवकों ने ली सुध, लगाए रेडियम  Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 27 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Khirkiya News: ग्राम पोखरनी में आवारा कुत्तों की तादात बढ़ने से ग्रामीणों में भय का माहौल बाइक सवार ... Bhopal News: श्री प्रभात झा ने आदर्श जीवन जिया, वरिष्ठ नेता, लेखक और विचारक श्री प्रभात झा के निधन प... Harda Big News: हंडिया पुलिस को मिली सफलता गुम नाबालिक बालिका को इंदौर से किया दस्तयाब परीजनों के सु... Harda News: शासकीय कन्या शाला हरदा को नहीं बनाया जावे सी.एम. राईज स्कूल विधायक डॉ. दोगने Harda News: टिमरनी में जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न Harda News: कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर किसान को 4 लाख रू. की मदद स्वीकृत Harda News: स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: पॉलिटेक्निक कॉलेज की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न

हरदा जिलें के छोटे से गांव छिदगाँव तमोली के किसान परिवार ने विकट परिस्थितियों में भी किया अपने पुत्र के अंगदान का फैसला

हरदा। ग्राम छिदगाँव तमोली रहटगांव जिला हरदा निवासी 24 वर्षीय नवयुवक सुनील राजपूत के अंगदान हेतु में 56 वा ग्रीन कॉरिडोर बना जिससे पांच रोगियों को मिलेगा जीवनदान

इंदौर के विशेष जूपिटर हॉस्पिटल उपचाररत छिदगाँव तमोली ग्राम रहटगांव जिला हरदा निवासी नवयुवक  सुनील राजपूत पिता श्री मुकेश जी राजपूत के परिजनों को मुस्कान ग्रुप सेवादारों जीतू बगानी एंव संदीपन आर्य के द्वारा संभावित ब्रेन डेथ के उपरांत अंगदान हेतु ग्रीफ काउंसलिंग की गई जिसके लिए राजपूत परिवार ने स्वीकृति दी।

स्वीकृति मिलते ही अंगदान की दिशा में तैयारियां प्रारंभ की गई।

यह सड़क दुघर्टना ग्राम सोडलपुर से ग्राम मनिया खेड़ी के बीच हुई, एक्सीडेंट के उपरांत उपचार हेतु पहले बघेल हॉस्पिटल हरदा में ले जाया गया तत्पश्चात उसे विशेष जुपिटर हॉस्पिटल इंदौर स्थानांतरित किया गया।

चार सदस्यीय चिकित्सक दल द्वारा ब्रेन डेथ सर्टिफिकेशन (प्रथम) सुबह 7:45 पर एवं (द्वितीय) जांच दोपहर 1:46 मिनट पर विधान पूर्वक रोगी का ब्रेन डेथ प्रमाणित किया।

इंदौर संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह जी की सतत मॉनिटरिंग में एमजीएम मेडिकल कॉलेज के डीन और इंदौर सोसाइटी फॉर ऑर्गन डोनेशन के सचिव डॉ संजय जी दीक्षित,नोडल ऑफिसर डॉ मनीष पुरोहित श्रीमती निधि शर्मा,श्री शुभम वर्मा के समन्वय में इंदौर एक बार फिर परोपकार की राह पर अग्रसर है।

विशेष जुपिटर हॉस्पिटल के डॉ सी पी पंडित,डॉ भाविक शाह,डॉ अंशुल जैन,ऑर्गन ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर श्रीमती निकिता पूरंदकर,श्री ऋतुराज एवं अन्य साथी दलों के द्वारा चिकित्सा सेवाएं प्राप्त हुई।

पहला ग्रीन कारिडोर 8:51 बजे जुपिटर विशेष हॉस्पिटल से 17 मिनट में 9:08 पर एयरपोर्ट पहुंच पहुंच
जिस से ग्रीन कॉरिडोर के द्वारा हार्ट और लेंन्स लेकर एयरपोर्ट पहुंचा जहां चार्टर प्लेन से अहमदाबाद प्रेषित किए गए जहां मेरंगो सिम्स हॉस्पिटल के पंजीकृत रोगी को हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण किया जाएगा और दूसरा ग्रीन कॉरिडोर किडनी के लिए विशेष जुपिटर हॉस्पिटल से चोईथराम हॉस्पिटल के लिए रात्रि 8:58 बन कर 9:05 पर पर पहुंचा।

- Install Android App -

जबकि लीवर और एक किडनी विशेष जूपिटर हॉस्पिटल के ही पंजीकृत महिला 27 महिला रोगी को प्रत्यारोपित की जा रही है।
अंगदान की स्थिति में पूरे भारत में सर्वप्रथम इंदौर में ही मेडिको लीगल केस में पोस्टमार्टम और पंचनामा शव के साथ परिवार को प्रदान करने का की शुरुआत हुई थी।

आज भी प्रशासन की ओर से मेडिकल ऑफिसर डॉ अमित अत्रे और पुलिस प्रशासन की ओर से ACP ट्रैफिक पुलिस श्री किरण कुमार शर्मा ने परिवार को पोस्टमार्टम और पंचनामा रिपोर्ट प्रदान करी।

अंतर राज्यीय ग्रीन कॉरिडोर के चलते डीसीपी श्री अरविंद कुमार तिवारी एवं इंदौर ट्रैफिक पुलिस की टीम,इंदौर एयरपोर्ट अथॉरिटी, एयर ट्रैफिक कंट्रोल(ATC) की टीम के समन्वय से सभी कार्य समय से संपन्न हुए।

 

Don`t copy text!