ब्रेकिंग
सिवनी मालवा: सड़क पर आवारा घूम रहे पशुओं की समाजसेवकों ने ली सुध, लगाए रेडियम  Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 27 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Khirkiya News: ग्राम पोखरनी में आवारा कुत्तों की तादात बढ़ने से ग्रामीणों में भय का माहौल बाइक सवार ... Bhopal News: श्री प्रभात झा ने आदर्श जीवन जिया, वरिष्ठ नेता, लेखक और विचारक श्री प्रभात झा के निधन प... Harda Big News: हंडिया पुलिस को मिली सफलता गुम नाबालिक बालिका को इंदौर से किया दस्तयाब परीजनों के सु... Harda News: शासकीय कन्या शाला हरदा को नहीं बनाया जावे सी.एम. राईज स्कूल विधायक डॉ. दोगने Harda News: टिमरनी में जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न Harda News: कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर किसान को 4 लाख रू. की मदद स्वीकृत Harda News: स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: पॉलिटेक्निक कॉलेज की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न

सिवनी मालवा: ग्रामीण क्षेत्रो के विद्यालयों में शिक्षा की नई पहल-आठ विद्यालय मे शुरू होंगे नए व्यावसायिक ट्रेड छात्र-छात्राएं होंगे आत्मनिर्भर- खपरिया स्कूल का हुआ चयन

के के यदुवंशी पत्रकार,

सिवनी मालवा।लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल समग्र शिक्षा अभियान के द्वारा संपूर्ण प्रदेश में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ व्यवसायिक योग्यता प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं के लिए लगातार निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं छात्रों को उनके दैनिक नियमित पाठ्यक्रम के साथ व्यावसायिक रूप से भी निपुण बनाने के लिए जिले में पूर्व से 37 विद्यालयों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित हैं ।

जिसमें छात्रों को आईटी, ब्यूटी एंड वैलनेस, हेल्थ केयर रिटेल अपेरल अर्थात सिलाई मशीन, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर बैंकिंग, प्राइवेट सिक्योरिटी ट्रैवल्स एंड टूरिज्म, कृषि आदि जैसे विषयों के पाठ्यक्रम द्वारा व्यावसायिक योग्यता प्रदान की जा रही है। ताकि यह छात्र-छात्राएं कक्षा 12वीं उत्तीर्ण कर स्वयं का रोजगार भी प्राप्त कर सकें तथा आत्मनिर्भर बन सके।

इसी तारतम्य में इस वर्ष जिले में आठ विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा की ट्रेड प्रारंभ करने की स्वीकृति मध्य प्रदेश शासन से प्राप्त हुई है ।

जिला शिक्षा अधिकारी शत्रुघ्न प्रताप सिंह बिसेन ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व के वर्षों में जिन छात्र छात्राओं ने उक्त ट्रेड् के साथ कक्षा 12वीं उत्तीर्ण की है ।उनके द्वारा अपने ब्यूटी पार्लर कंप्यूटर नेटवर्किंग के कार्य विद्युतीय उपकरण का रखरखाव में सुधार इत्यादि कार्य व्यावसायिक रूप में प्रारंभ किए गए हैं।

समग्र शिक्षा अभियान के एडीपीसी राजेश गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष स्टार्टस योजना के तहत जिले के सीएम राइस विद्यालय पवारखेडा में रोबोटिक लैब भी शासन द्वारा उपलब्ध कराई गई है जिले में विगत वर्ष 9 विद्यालयों का पीएम श्री विद्यालय के रूप में चयनित कर गुणवत्ता एवं संसाधनों युक्त शिक्षा प्रदान की गई है जो इस वर्ष भी निरंतर जारी है ।

इस वर्ष जिले के चार विद्यालय शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय माखन नगर, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बागरा तवा, शासकीय हाई स्कूल हथवास, शासकीय हाई स्कूल मालनवाडा को पीएम श्री विद्यालय के रूप में चयनित कर संसाधनों युक्त बनाया गया है। जिसमें छात्रों को आईसीटी लैब डिजिटल लाइब्रेरी खेलकूद आदि की सुविधा प्रदान होगी।

इनका कहना है।

- Install Android App -

बताया कि इस वर्ष व्यावसायिक ट्रेड् में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खपरिया में आईटी एवं रिटेरल ट्रेड् प्रारंभ किया जा रहा है शासन एवं स्कूल शिक्षा विभाग की इस महत्वाकांक्षी योजना से ग्रामीण विद्यालयों में अध्यनरत छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा तथा छात्र-छात्राएं आत्मनिर्भर बन सकेंगे विद्यालय में व्यावसायिक शिक्षा संचालन के लिए दो कक्षो में दो लैब की स्थापना की स्थापना की जाएगी।

श्याम सिंह रघुवंशी

विकासखंड शिक्षा अधिकारी 
सिवनी मालवा

Don`t copy text!