ब्रेकिंग
Khandwa : “उडान फरिश्तों की” समर केम्प का हुआ समापन खंडवा : सद्भावना मंच ने डीआरएम के नाम दिया ज्ञापन। Harda News: डेंगू दिवस पर आशा कार्यकर्ताओं को दिलाई शपथ Harda News: आईटीआई हरदा व रहटगांव ने प्रदेश स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया Harda News: मदरसा बोर्ड के परीक्षा आवेदन-पत्र 25 जुलाई तक भरे जा सकेंगे Harda News: डी.एल.एड. पाठ्यक्रम के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ Harda News: किसानों के लिए अल्पकालीन फसल ऋण की देय तिथि बढ़कर 31 मई की गई Harda News: मसनगांव में 18 मई को विद्युत आपूर्ति प्रभावित होगी Harda News: मनमाने तरीके से फीस बढ़ाने वाले 4 स्कूलों पर लगाया 2-2 लाख रु. का अर्थदंड, 15 दिन में बढ़ी... Harda News: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण तरीके से निराकरण करायें, कलेक्टर श्री सिंह न...

खरबूज स्वाद के साथ-साथ यह सेहत को गर्मियों में कई लाभ पहुंचाता, जानिए खरबूज खाने के फायदे

गर्मी का मौसम खरबुज खाना सभी को पसंद होता है। खरबूज की ताजगी और ठंडक शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। स्वाद के साथ-साथ यह सेहत को गर्मियों में कई लाभ पहुंचाता है। हम यहां आपको गर्मियों में खरबूज खाने के 10 फायदे बता रहें हैं |

हाइड्रेशन- गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) का खतरा सबसे ज्यादा होता है। खरबूजा 90 फीसदी पानी होता है और खरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

विटामिन सी- खरबूजा विटामिन सी का भंडार है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है और शरीर को संक्रमण से लड़ने की क्षमता देता है। गर्मियों में होने वाली सभी तरह की बीमारियों के खरबूजा बचाता है।

वजन कम करने में सहायक- खरबूजा एक लो कैलोरी फल है। ये शरीर को भरपूर पोषण प्रदान करता है और बिना ज्यादा कैलोरी के आपको भूख भी नहीं लगती है। इसलिए खरबूजा खाने से वजन घटाने की समस्या में भी मदद मिलती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर– खरबूजा में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर और हृदय रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है।

पाचन में सहायक– खरबूज में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन की समस्या को दूर करता है, इसलिए खरबुजा खाने से आपका पेट साफ रहता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है खरबूजा- खरबूजा में विटामिन ए पाया जाता है, जो आपकी आंखों की सेहत को भी सुधरता है। इसके सेवन से आंखों का नंबर भी ज्यादा नहीं बढ़ता है।

त्वचा का स्वास्थ्य-  खरबूजा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को खराब होने से बचाता है और चमक देता है।

ब्लड प्रेशर– खरबूजा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा दिल से संबंधित बीमारियों के खतरे को भी कम करता है।

मांसपेशियों में दर्द –  व्यायाम के बाद मांसपेशियों में दर्द हो जाता है। खरबूजा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो मांसपेशियों में दर्द को दूर करता है।

तनाव से राहत–   खरबूजा में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो तनाव और चिंता को दूर करता है। हृदय रोगियों को खरबूजे का सेवन जरूर करना चाहिए।

- Install Android App -

Don`t copy text!