ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

पीएम सूर्योदय सोलर पैनल योजना: 1 करोड़ घरों में लगेगा सोलर पैनल, जीरो होगा बिजली बिल

देश के सभी मध्यम व गरीब परिवारों के महंगाई और महंगे बिजली बिल की समस्या काफी बढ़ गई थी। ऐसे में सरकार ने गरीब जनता के लिए महंगे बिजली बिल से बचाव के लिए इस प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना को शुरू किया है। जिसके अंतर्गत सरकार 1 करोड़ से भी ज्यादा मध्यम वर्गीय परिवारों के घर में सोलर पैनल लगवा रही है। जिससे उन्हें इस महंगाई के समय में बढ़ते बिजली बिल से राहत मिले साथ ही सरकार पीएम सूर्योदय योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने के लिये सब्सिडी भी प्रदान कर रही है।

पीएम सूर्योदय सोलर पैनल योजना

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से बढ़ते बिजली बिलों की समस्या से जूझ रहे लाखों लोगों को राहत मिल रही है। सरकार ने इस योजना के अंतर्गत 1 करोड़ से अधिक सोलर पैनल लगवाने की योजना बनाई है और इसके लिए सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है।

प्रधानमंत्री की इस सूर्योदय योजना के तहत लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं, जिससे उनके बिजली बिलों में कमी आएगी और गरीब परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी। यह योजना मध्यम वर्ग से लेकर गरीब वर्ग के परिवारों को लाभान्वित कर रही है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप इस पीएम सूर्योदय योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं और कौन-कौन से लोग इसके लिए पात्र हैं। चलिए, जानते हैं।

*पीएम सूर्योदय सोलर पैनल योजना के लिए पात्रता*

– पीएम सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का भारतीय होना अनिवार्य है।

– यह योजना केवल मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के लोगों के लिए है।

– आवेदक के पास स्वयं का घर होना चाहिए।

– आवेदन करने के लिए सभी दस्तावेज होने चाहिए।

पीएम सूर्योदय सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

– पीएम सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए सरकारी द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

- Install Android App -

– इस वेबसाइट पर जाकर आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

– ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा।

– इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां सही-सही से भरें नही तोह फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है ।

– आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

– इस प्रकार आपका पीएम सूर्योदय योजना में सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा।

पीएम सूर्योदय सोलर पैनल योजना के लिए दस्तावेज

1. आधार कार्ड

2. मोबाइल नंबर

3. आई डी

4. बैंक खाता पासबुक

5. पासपोर्ट साइज फोटो

6. राशन कार्ड