ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

मुख्यमंत्री संबल योजना 2.0 : राज्य के असंगठित श्रमिकों के लिए शुरू की गई योजना, देखे पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री संबल योजना 2.0 : मध्य प्रदेश सरकार द्वारा असंगठित श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना की शुरुआत की गई थी योजना के अंतर्गत राज्य के श्रमिक परिवारों को लाभ प्रदान किया जाता है इस योजना में मुख्यमंत्री जी द्वारा राज्य के श्रमिकों को अंत्येष्टि सहायता, सामान्य मृत्यु सहायता, दुर्घटना मृत्यु सहायता, आशिक दिव्यांगता सहायता एवं स्थाई दिव्यांगता सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दूसरे चरण की शुरुआत की गई है लाभार्थी व्यक्ति योजना के दूसरे चरण में आवेदन फार्म जमा कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल 2.0 योजना क्या है?

इस योजना की शुरुआत राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा वर्ष 2018 में की गई थी योजना के अंतर्गत असंगठित श्रमिक एवं शहरी और ग्रामीण श्रमिक कल्याण बोर्ड में रजिस्टर्ड श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना में राज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जा रही है। योजना में श्रमिकों को अंत्येष्टि सहायता, सामान्य मृत्यु सहायता, दुर्घटना मृत्यु सहायता, आशिक दिव्यांगता सहायता एवं स्थाई दिव्यांगता सहायता प्रदान की जाती है। राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले श्रमिक परिवार योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के जरिए लाभार्थी परिवारों के आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री संबल योजना के लिए जरूरी पात्रता

इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के लाभार्थी परिवारों के आवेदन फार्म जमा करने हेतु निर्धारित की गई पात्रता इस प्रकार है।
1. योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक परिवार मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
2. परिवार में कोई सदस्य आयकर दाता नहीं होने चाहिए।
3. परिवार का कोई सदस्य शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होने चाहिए।
4. आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
5. आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करना चाहिए।
6. योजना के अंतर्गत केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिक को ही लाभ प्रदान किया जाएगा।

- Install Android App -

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किया जाता है। आवेदन फार्म में लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।
1. आधार कार्ड
2. समग्र आईडी
3. राशन कार्ड
4. बीपीएल कार्ड
5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
6. बैंक पासबुक
7. मोबाइल नंबर
8. पासपोर्ट साइज फोटो

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री संबल योजना के अंतर्गत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार की प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थी परिवारों के आवेदन फार्म जमा किए जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

1. आवेदन फार्म जमा करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट की मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे पंजीकरण हेतु आवेदन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. समग्र आईडी एवं आधार कार्ड के जरिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
4. योजना में मांगे जा रहे बैंक खाते के विवरण को दर्ज करना होगा।
5. आखिर में योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
6. अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा करना है।
7. सफलतापूर्वक का आवेदन फार्म जमा हो जाने के बाद इसका प्रिंट निकालकर अपने नजदीकी जनपद पंचायत कार्यालय में जमा करना होगा।