ब्रेकिंग
Aaj ka rashifal: आज दिनांक 6 अक्टूबर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे हरदा: दशकों बाद  झांकी देखने फिर उमड़ा  जनसैलाब,  जनता हुई ख़ुश, समिति ने माना आभार, पुलिस व प्रशासन क... हरदा विधायक डॉ. दोगने द्वारा ग्राम कमताड़ा में किया गया विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकापर्ण ! टिमरनी: नवरात्र पर्व के चलते सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था खातेगांव कृषि मंडी में 7 दिन बाद उपज नीलामी: 5 हजार क्विंटल की आवक, सोमवार को आवक बढ़ने की संभावना हरदा संदलपुर रेलवे लाइन आंदोलन समिति जमना जैसानी फाउंडेशन के तत्वाधान बैठक हुई संपन्न। सभी ने रखे अप... टिमरनी: एस. एम. एस. बॉयोफ्यूल प्राईवेट लिमिटेड में सभी कर्मचारियों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण हरदा जिले के 57369 किसानो के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत दो दो हजार रु.ट्रांसफर   CM mohan yadav : हरदा जिले में 95079 लाडली बहनों के खाते में 11.58 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई कलेक्टर और जिपं सीईओ के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी!  कर्मचारी के बहाली के आदेश पालन नही करने का ...

लाभार्थी किसानों का बुढ़ापा बनेगा उज्जवल, सरकार हर महीना देगी इतने हजार रुपये पेंशन, जानें

PM Kisan Maandhan Yojana : किसानों के लिए सरकार की ओर कई ऐसी स्कीम चलाई जा रही हैं, जो हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही हैं। अब हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत हर महीना 3,000 रुपये पेंशन देने का काम किया जाएगा। केंद्र सरकार की ओर से शुरू कई गई स्कीम का नाम पीएम किसान मानधन योजना है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

PM Kisan Maandhan Yojana

इस योजना से जुड़कर हर कोई किसान अपना बुढ़ापा सुधार सकता है, जिससे किसी तरह की आर्थिक दिक्कत पैदा नहीं होगी। अगर आप पेंशन स्कीम का फायदा लेना चाहते हैं तो कुछ जरूरी बातों को जानना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कतें नहीं होंगी। इसके लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ सकते हैं।

पेंशन स्कीम से जुड़ी बातों के लिए जरूरी शर्तें

- Install Android App -

पीएम किसान मानधन योजना लोगों का दिल जीतने के लिए चलाई जा रही है, जिससे जुड़कर आप हर महीना पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना से नाम जुड़ा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा उम्र को लेकर भी कई जरूरी शर्तें तय की गई हैं। योजना से जुड़ने के लिए आपकी मिनिमम आयु 18 साल से मैक्सिमम 40 वर्ष होना जरूरी है।

आपको उम्र के हिसाब से योजना में निवेश करने की जरूरत होगी। अगर आप 18 साल की आयु से जुड़ते हैं तो फिर आपको हर महीना 55 रुपये के हिसाब से निवेश करना होगा। इसके अलावा 30 साल की उम्र में अगर आप जुड़ते हैं तो फिर 110 रुपये महीने के हिासब से निवेश करने की जरूरत होगी। इतना ही नहीं 40 साल की आयु में आपको मंथली 220 रुपये के हिसाब से प्रीमियम भरने की जरूरत होगी।

सालाना होगी इतनी इनकम

आप पीएम किसान मानधन योजना की सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इसके साथ हर महीना 3,000 रुपये पेंशन देनी होगी। इतना ही नहीं सालाना 3,000 रुपये के हिसाब 36,000 रुपये पेंशन देने का का किया जाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ लें।