ब्रेकिंग
हरदा: शक्ति अभिनन्दन अभियान’’ के तहत जिला स्तरीय कार्यक्रम आज 7 अक्टूबर को Aaj ka rashifal: आज दिनांक 7 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे संतान प्राप्ति में बाधा आ रही है तो विशेष आराधना करिए मां स्कंदमाता की -ज्योतिषाचार्य पंडित अतुल शास... हरदा एसपी श्री चौकसे ने नवरात्रि के दौरान महिलाओ की सुरक्षा को विशेष प्राथमिकता में रखा, महिला पुलिस... रहटगांव: स्वच्छता ही सेवा अभियान’’ के तहत जिले के तीनों विकासखंडों में की गई साफ सफाई इंदौर के युवक ने नर्मदा के पुल से नर्मदा नदी में लगाई छलांग, गोताखोरों ने बचाया ! पुल पर युवक के साथ... Big news हंडिया नेमावर नर्मदा नदी पुल में हुआ छेद, अधिकारी पहुंचे मौके पर! मरम्मत कार्य शुरू खातेगांव: नेमावर हरणगांव क्षेत्र में कल 12 से 3:00 तक मेंटेनेंस कार्य हेतु विद्युत सप्लाई बंद रहेगी खिवनी अभ्यारण में वन्य प्राणी सप्ताह का आयोजन, छात्र- छात्राओं ने किया खिवनी अभ्यारण का भ्रमण हरदा: सर्व ब्राह्मण समाज के सदस्यों ने 17 वें सप्ताह की बैठक में 18 पौधे रोपे

Solar Rooftop Scheme : बिजली बिलों की टेंशन खत्म, केंद्र सरकार सोलर पैनल पर दे रही सब्सिड़ी, जानें

Solar Rooftop Scheme : देश में बढ़ती महंगाई के साथ-साथ आम आदमी बढ़ते बिजली बिलों से भी परेशान है इसी से निजात दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने ग्रीन एनर्जी यानी सोलर पैनल पर सब्सिडी देने का फैसला किया है चलिए जानते हैं. आप भी अगर बिजली बिल से परेशान हैं तो ये खबर आपके लिए है। अब आपकी ये परेशानी खत्म होने वाली है। सोलर पैनल (Solar Panel) के जरिये आप अपना बिजली बिल जीरो कर सकते हैं। हम आपको बता रहें हैं !

Solar Rooftop Scheme

आप कैसे कम खर्चे में सोलर पैनल (Rooftop Solar) लगवा सकते हैं और किस सोलर पैनल पर कितनी सब्सिडी सरकार की आरे से दी जा रही है। केंद्र सरकार लगातार ग्रीन एनर्जी (Green Energy) के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके हैं।

इसी के तहत सरकार द्वारा पूरे देश में सोलर रुफटॉप योजना (Rooftop Scheme) चलायी जा रही है। इसके तहत उपभोक्ताओं के घरों की छत पर सोरल प्लेट लगाये जा रहे हैं। आईये पहले जानते हैं सोलर पैनल के फायदे !

Solar Rooftop Scheme के फायदे

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Scheme) के तहत सोलर पैनल अपने मकान या हाउसिंग सोसाइटी के की छत पर लगा सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि आपका बिजली बिल न के बराबर हो जाएगा। सोलर पैनल 25 साल तक खराब नहीं होते हैं। इसलिए इसे लगाने में जो भी पूंजी लगती है उसकी भारपाई 4 से 5 साल में हो जाती है। इसके बाद अगले 20 साल तक ग्राहकों को मुफ्त में बिजली मिलती है। साथ ही पावर कट की भी समस्या नहीं रहती। सोलर एनर्जी ग्रीन एनर्जी है तो इससे प्रदूषण नहीं होगा और पर्यावरण को भी इससे फायदा होगा।

- Install Android App -

Solar Panel पर मिलती है इतनी सब्सिडी

वहीं अगर सब्सिडी की बात करें तो सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा Solar Panel Scheme के तहत सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दी जाती है। सरकार 3 किलोवाट क्षमता तक के सोलर पैनल पर 40 प्रतिशत सब्सिडी और 3 किलोवॉट से 10 किलोवाट क्षमता तक 20 तक सब्सिडी देती है।

Solar Panel की कीमत

  • 1 कि.वा. से 3 कि.वा. का सोलर पैनल : 37000 प्रति किलोवाट
  • 3 कि.वा. से ऊपर -10 कि.वा. का सोलर पैनल : 39800/- प्रति किलोवाट
  • 10 कि.वा. से ऊपर -100 कि.वा. का सोलर पैनल : 36500/- प्रति किलोवाट
  • 100 कि.वा. से ऊपर -500 कि.वा. का सोलर पैनल : 34900/- प्रति किलोवाट
  • इस राशि में सब्सिडी भी शामिल है। 3 किलोवाट के लिए सब्सिडी घटाकर एजेन्सी को 66600 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा।

Solar Rooftop Scheme में कैसे करें आवेदन

Rooftop Solar लगाने के लिए आप अपने क्षेत्र से संबंधित डिस्कॉम या बिजली कार्यालय में जाकर सम्पर्क कर आवेदन जमा कर सकते हैं। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए संबंधित डिस्कॉमसे संपर्क करें या एमएनआरई के टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर जानकारी ले सकते हैं।