ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Sant Ravidas Self Employment Yojana: संत रविदास स्वरोजगार योजना में स्वरोजगार स्थापित करने सरकार पर देगी 1 से 25 लाख तक लोन

Sant Ravidas Self Employment Yojana 2024: देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही है | जिससे बेरोजगार युवा स्वरोजगार अपनाकर आत्मनिर्भर बन सकें। इसी को ध्यान में रखकर आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग नागरिकों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाओं का संचालन किया जाता है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण के रूप में आर्थिक सहयोग प्रदान करने हेतु संत रविदास स्वरोजगार योजना की शुरुआत की गई है।

Sant Ravidas Self Employment Yojana 2024 योजना का मुख्य उद्देश्य –

सरकार चाहती है कि देश के युवा स्वरोजगार पर ध्यान केंद्रित कर आत्मनिर्भर बने इसके लिए सरकार द्वारा अपनी ही गारंटी पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर या पिछड़े वर्ग के नागरिक अपने रोजगार की शुरुआत बिना किसी आर्थिक समस्या के कर सकेंगे।मुख्य उद्देश्य कमजोर आय वर्ग नागरिकों का सामजिक व आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ऋण का लाभ आर्थिक सहयोग के रूप में प्रदान करने के लिए किया गया है। जिसके माध्यम से राज्य में बेरोजगारी की दरों को कम किया जा सकेगा और आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार हो सकेगा।

Sant Ravidas Self Employment Yojana 2024 योजना का लाभ –

योजना के तहत नागरिकों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार द्वारा मैन्युफैक्चरिंग इकाई के लिए ₹1,00000/- से लेकर ₹5,00000/- तक का ऋण नागरिकों को उपलब्ध करवाया जाएगा। सर्विस सेक्टर एवं रिटेल ट्रेड के लिए नागरिकों को 25 लाख रुपए तक का ऋण मुहैया करवाया जाएगा।सरकार द्वारा स्वयं ऋण की गारंटी ली जाएगी और साथ ही 5% ब्याज का अनुदान भी प्रदान किया जाएगा। राज्य मे नए-नए रोजगार स्थापित होंगे। जिसके परिणाम स्वरूप राज्य में बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी।

Sant Ravidas Self Employment Yojana 2024 योजना की पात्रता –

- Install Android App -

  • मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़े वर्ग से होने चाहिए।
  • योजना में आवेदन के लिए अन्य राज्य के नागरिक पात्र नहीं होंगे।

Sant Ravidas Self Employment Yojana 2024 महत्वपूर्ण दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

आवेदन करने की प्रक्रिया –
मध्य प्रदेश सरकार द्वारा Sant Ravidas Self Employment Yojana को आरंभ करने की अभी केवल घोषणा की गई है। जल्द मध्य प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट लांच करेगी। जिसके माध्यम से लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।

PM Kisan Yojana 2024 : किसानों को मिलेंगे सालाना ₹8000, राशि में हुई वृद्धि