ब्रेकिंग
शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का पीएम मोदी पर हमला, मोदी गौहत्या बंद करो या हिंदू हिंद... सर्व पितृ मोक्ष( भूतड़ी) अमावस्या की व्यवस्था को लेकर नेमावर में हुई प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ! हरदा: आबकारी विभाग ने मदिरा के अवैध विक्रय परिवहन के विरुद्ध 9 प्रकरण दर्ज किए हरदा: राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिये 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करे। Aaj ka rashifal: आज दिनांक 20 सितम्बर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी में स्कूली बच्चे के अपहरण की वारदात, बच्चा सूझबूझ से हाथ छुड़ा कर भागने में सफल ! स्कूल द्वारा... देवास: सीएमएचओं ने बागली ब्लॉक की निजी एक्स रे सेंटर और झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिक का किया औचक निरी... सिवनी मालवा: गणेश विसर्जन करने जा रहे युवाओ से मार पीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

MP News: सीएम मोहन यादव का बड़ा ऐलान, अब डॉक्टर और इंजीनियर की फीस भरेगी सरकार

MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने ऐलान किया है कि अब डॉक्टर और इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों की फीस पूरी तरह से सरकार द्वारा दी जाएगी। खंडवा जिले के खालवा में आयोजित जनजातीय छात्र प्रोत्साहन एवं सम्मान समारोह में उन्होंने यह महत्वपूर्ण घोषणा की, जो प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगी।

डॉक्टर और इंजीनियरिंग की पढ़ाई अब होगी आसान

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने साफ कहा कि डॉक्टर और इंजीनियरिंग जैसी उच्च शिक्षाओं की महंगी फीस के कारण जिन छात्रों के सपने अधूरे रह जाते थे, उन्हें अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। मध्य प्रदेश सरकार अब डॉक्टर और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की पूरी फीस भरेगी, चाहे फीस कितनी भी हो। खासकर जनजातीय वर्ग के छात्रों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है ताकि उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने का पूरा मौका मिल सके।

सरकार की नई पहल से छात्रों के सपने होंगे साकार

- Install Android App -

मुख्यमंत्री मोहन यादव का यह फैसला प्रदेश के उन हजारों छात्रों के लिए राहत की खबर है जो आर्थिक तंगी के कारण डॉक्टर और इंजीनियरिंग जैसे महंगे कोर्सेज़ नहीं कर पाते थे। अब, चाहे छात्र राज्य में पढ़ाई करें या देश-विदेश में, जैसे कि भोपाल, इंदौर या अमेरिका में, उनकी पढ़ाई की फीस पूरी तरह से मध्य प्रदेश सरकार वहन करेगी। इस कदम से जनजातीय वर्ग के छात्रों को शिक्षा का समान अवसर मिल सकेगा और उनका भविष्य उज्ज्वल होगा।

शिक्षा में वित्तीय बाधाएं अब नहीं आएंगी सामने

मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि अगर किसी छात्र की पढ़ाई पर 1 करोड़ रुपये तक का खर्च भी आता है, तो भी सरकार उनके साथ खड़ी रहेगी। यह सरकार की ओर से एक बड़ा कदम है जो यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी छात्र वित्तीय समस्याओं के कारण अपने सपनों से वंचित न हो। इसके तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को विशेष रूप से फायदा होगा।

सभी छात्रों को मिले समान अवसर

इस नई योजना का मुख्य उद्देश्य है कि हर छात्र को शिक्षा में समान अवसर मिले, खासकर उन छात्रों को जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और महंगी शिक्षा का खर्च वहन करने में असमर्थ होते हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने यह भी कहा कि बच्चों को अब चिंता करने की जरूरत नहीं है कि उनकी फीस कैसे भरी जाएगी। प्रदेश के छात्र सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दें, फीस की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी।