ब्रेकिंग
हंडिया: जनपद सदस्य मंजू धनगर ने फकीर मोहल्ला में नाली निर्माण और सड़क निर्माण का किया भूमि पूजन खंडवा: सरकारी नियमों की अनदेखी कर काटी जा रही कॉलोनी ! पंचायत को नही है जानकारी Aaj ka rashifal: आज दिनांक 19 सितम्बर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे राजधानी भोपाल फिर हुई शर्मसार: निजी स्कूल का एक टीचर बना हैवान दरिंदा , तीन साल की मासूम बच्ची से कि... मथुरा मे रेल के 25 डिब्बे उतरे, रेल ट्रैक पूरी तरह बाधित : एक दर्जन से अधिक ट्रेनें रोककर रुट बदले मध्यप्रदेश की संस्कार धानी जबलपुर में दर्दनाक सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत, 6 गंभीर घायल , सीएम मोहन... Harda Big news: फाइनेंस कंपनी के रिकवरी एजेंट से सोनखेड़ी में आदतन बदमाश ने की मारपीट , 90 हजार लूटे सिराली: अब छात्राओं को नहीं होगी कोई परेशानी "स्वच्छता ही सेवा अभियान" में छात्राओं को मिली सौगात अब पानी की बूंद बूंद को तरसेगा पाकिस्तान भारत ने भेजा नोटिस हरदा छिपाबड़: पुरानी रंजिश में खिरकिया निवासी रोहित ठाकुर पर धारदार हथियार से आरोपी युवकों ने किया ब...

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना में हुआ बदलाव, अब 70 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को मिलेगा योजना का लाभ

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना के तहत लाखों परिवारों को मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा मिलती है। लेकिन अब इस योजना में एक बड़ा बदलाव हुआ है, जो खासतौर से 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए फायदेमंद है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से और यह भी जानें कि एक परिवार में कितने लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बुजुर्गों के लिए नई सुविधा

हाल ही में केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि अब 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपये सालाना तक मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी। इससे पहले यह योजना सिर्फ गरीब परिवारों के लिए थी, लेकिन अब सरकार ने बुजुर्गों को भी इसमें शामिल कर लिया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बुजुर्गों को पंजीकरण करवाना होगा, जिसकी प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी।

एक परिवार के इतने लोगो को मिलेगा योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना को लेकर कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि एक परिवार में कितने लोग आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। तो इसका सीधा जवाब है जितने लोग चाहें, उतने लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार ने किसी भी परिवार के सदस्यों की संख्या पर कोई सीमा नहीं लगाई है।

यह योजना उन सभी लोगों के लिए है जो इसके लिए पात्र हैं, यानी परिवार में जितने भी सदस्य इस योजना के दायरे में आते हैं, वे सभी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य है कि हर जरूरतमंद नागरिक को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले।

योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

- Install Android App -

आयुष्मान भारत योजना के तहत, पात्र लोग सरकारी और चयनित निजी अस्पतालों में मुफ्त और कैशलेस इलाज करवा सकते हैं। इसके लिए लाभार्थी को सिर्फ अपना आयुष्मान कार्ड दिखाना होता है और इलाज की पूरी लागत योजना द्वारा कवर की जाती है। खास बात यह है कि इलाज के लिए परिवार को कोई अतिरिक्त खर्च नहीं उठाना पड़ता।

अब तक देशभर में करोड़ों लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं और अब 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को भी इसका फायदा मिलेगा। सरकार का अनुमान है कि इस फैसले से करीब 6 करोड़ बुजुर्गों को सीधा लाभ मिलेगा, जो पहले इस योजना का हिस्सा नहीं थे।

क्या योजना में अन्य बदलाव हुए हैं?

योजना के तहत अब परिवार के सदस्यों को पहले की तुलना में अधिक कवर मिलेगा। जहां पहले पांच लाख रुपये तक का कवर था, अब इसे बढ़ाकर 10 लाख रुपये तक कर दिया गया है। यदि किसी परिवार में दो बुजुर्ग सदस्य हैं, तो दोनों के बीच संयुक्त रूप से यह 10 लाख रुपये का कवर होगा, यानी दोनों बुजुर्ग मिलकर इस राशि का उपयोग कर सकते हैं।

सरकारी बजट और योजना की बढ़ती मांग

केंद्र सरकार ने इस योजना के विस्तार के लिए 3,437 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार, यदि योजना की मांग बढ़ती है, तो बजट में और बढ़ोतरी की जा सकती है। साथ ही, जिन बुजुर्गों ने पहले से निजी बीमा ले रखा है, वे भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, जो इस स्कीम को और भी लाभकारी बनाता है।

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर लाभ देना था। शुरुआत में 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को इस योजना के तहत शामिल किया गया था और करीब 55 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल रहा था। अब बुजुर्गों को शामिल करने के बाद यह संख्या और भी बढ़ जाएगी, जिससे यह योजना और व्यापक बन जाएगी।