ब्रेकिंग
हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

LIC Saral Pension Scheme: एक बार निवेश करें और पाएं जीवनभर ₹12,000 पेंशन

LIC Saral Pension Scheme: रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी में आर्थिक स्थिरता बेहद जरूरी होती है ताकि जीवन के इस पड़ाव पर पैसों की चिंता न सताए। अगर आप भी ऐसा निवेश विकल्प ढूंढ रहे हैं जो आपको जीवनभर पेंशन की गारंटी दे, तो LIC सरल पेंशन योजना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसमें केवल एक बार निवेश करना होता है और फिर आपको जीवनभर पेंशन मिलती रहती है। आइए, जानते हैं इस योजना की खास बातें और इसके फायदे।

LIC सरल पेंशन योजना क्या है?

LIC सरल पेंशन योजना एक ऐसी सुरक्षित सरकारी योजना है जो आपके रिटायरमेंट के बाद हर महीने नियमित पेंशन देती है। यह उन लोगों के लिए सबसे बेहतर है जो निवेश में जोखिम नहीं लेना चाहते और हर महीने तयशुदा राशि की पेंशन चाहते हैं। इस योजना में आपको केवल एक बार निवेश करना होता है और फिर आप अपनी पसंद के अनुसार हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- आज के सोना और चांदी के भाव जानिए आज 22 और 24 कैरेट सोने के दाम में कितनी आई गिरावट

एकमुश्त निवेश पर मिलेगी जीवनभर पेंशन

इस योजना की सबसे बड़ी खूबी यह है कि आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। निवेश के बाद, आपकी उम्र और निवेश की गई राशि के आधार पर, आपको जीवनभर पेंशन मिलती रहेगी। इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने या साल भर में एक निश्चित राशि मिलती है, जिससे आप आर्थिक रूप से स्थिर रहते हैं।

हर महीने ₹12,000 पेंशन कैसे प्राप्त करें?

अगर आप हर महीने ₹12,000 की पेंशन पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक बार में एक मोटी रकम निवेश करनी होगी। उदाहरण के तौर पर, अगर कोई व्यक्ति 42 साल की उम्र में ₹30 लाख का निवेश करता है, तो उसे हर महीने ₹12,388 पेंशन के रूप में मिलेगी। हालांकि, पेंशन की राशि आपकी उम्र और निवेश की गई रकम पर निर्भर करेगी।

कौन कर सकता है इस योजना में निवेश?

इस योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 40 से 80 साल के बीच होनी चाहिए। पेंशन की शुरुआत के लिए कम से कम ₹1,000 प्रति माह की एन्युटी खरीदनी होती है। इसके अलावा, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर भी पेंशन प्राप्त की जा सकती है, जिसके लिए न्यूनतम क्रमशः ₹3,000, ₹6,000 और ₹12,000 की एन्युटी खरीदनी होगी। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, यानी आप जितनी चाहें, उतनी राशि निवेश कर सकते हैं।

- Install Android App -

पेंशन प्राप्त करने के विकल्प

इस योजना में चार तरह के पेंशन विकल्प मिलते हैं।

  • मासिक पेंशन
  • तिमाही पेंशन
  • छमाही पेंशन
  • सालाना पेंशन

लोन और सरेंडर की सुविधा

इस योजना के तहत, आप पॉलिसी के 6 महीने पूरे होने के बाद इसे सरेंडर कर सकते हैं। साथ ही, अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ती है, तो आप इस योजना पर लोन भी ले सकते हैं। लोन की राशि आपके द्वारा किए गए निवेश पर आधारित होती है।

योजना को कहां से खरीदें?

LIC सरल पेंशन योजना को खरीदने के लिए आप LIC की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जा सकते हैं या किसी भी LIC शाखा में संपर्क कर सकते हैं। साथ ही, इसे किसी LIC एजेंट से भी खरीदा जा सकता है।

LIC सरल पेंशन योजना क्यों है खास?

1. इस योजना में आपको बाजार जोखिम से छुटकारा मिलता है, क्योंकि यह सरकारी योजना है और इसमें निश्चित रिटर्न मिलता है।
2. आपको केवल एक बार पैसा निवेश करना होता है और फिर जीवनभर पेंशन की गारंटी मिलती है।
3. यह योजना आपके रिटायरमेंट के बाद आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित रखती है।
4. अगर जरूरत पड़े, तो आप इस योजना पर लोनभी ले सकते हैं।
5. इसे खरीदने की प्रक्रिया बेहद आसान है, आप इसे ऑनलाइन या किसी LIC एजेंट की मदद से खरीद सकते हैं।

LIC सरल पेंशन योजना उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है, जो अपने रिटायरमेंट के बाद आर्थिक स्थिरता चाहते हैं। इसमें एक बार निवेश करने पर आपको जीवनभर पेंशन मिलती है। अगर आप बिना किसी जोखिम के सुरक्षित पेंशन योजना चाहते हैं, तो यह योजना आपके लिए सही साबित हो सकती है।

यह भी पढ़े:- सिर्फ ₹7 रोज़ाना से पाएं ₹60,000 सालाना पेंशन, जानें कैसे मिलेगा फायदा