ब्रेकिंग
अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन Dairy Farming Loan Yojana 2024: डेयरी फार्मिंग के लिए किसानों को मिलेगा 20 लाख तक का लोन, जानें पूरी... BPL Ration Card 2024: अब घर बैठ ऐसे बनाए अपना राशन कार्ड, यहां जाने ऑनलाइन तरीका Ladli Behna Yojana: इन बहनों को नहीं मिलेगी अगली किस्त, सरकार ने हटाया नाम, नहीं मिलेंगे ₹1250

Petrol Price Today: दशहरे से पहले आई खुशखबरी, पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत

Petrol Price Today: आज के समय में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम सभी के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। लेकिन दशहरे से पहले कुछ राहत की खबर आई है, क्योंकि पेट्रोल-डीजल के दामों में हल्की गिरावट देखने को मिली है। देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बड़ी उथल-पुथल नहीं हुई, लेकिन कुछ राज्यों में मामूली अंतर नजर आया है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें

आज, 11 अक्टूबर 2024 को, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगभग 77 डॉलर प्रति बैरल के आसपास चल रही हैं। ब्रेंट क्रूड 77.70 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 74.01 डॉलर प्रति बैरल की दर से बिक रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें बदलती रहती हैं, और इसका सीधा असर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ता है।

प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। आइए जानते हैं आज के ताजा पेट्रोल रेट्स:

  • नई दिल्ली: ₹94.72 प्रति लीटर
  • मुंबई: ₹104.21 प्रति लीटर
  • कोलकाता: ₹103.94 प्रति लीटर
  • चेन्नई: ₹100.75 प्रति लीटर

इन शहरों में हाल ही में पेट्रोल की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखा गया है।

डीजल की कीमतें

डीजल की कीमतें भी स्थिर बनी हुई हैं। यहां देखिए आज के डीजल के ताजा भाव:

- Install Android App -

  • नई दिल्ली: ₹87.62 प्रति लीटर
  • मुंबई: ₹92.15 प्रति लीटर
  • कोलकाता: ₹90.76 प्रति लीटर
  • चेन्नई: ₹92.34 प्रति लीटर

पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव क्यों नहीं हो रहा?

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, और हिंदुस्तान पेट्रोलियम जैसी तेल कंपनियां रोजाना सुबह 6 बजे कीमतों की समीक्षा करती हैं और उसी के आधार पर नए दाम तय होते हैं। इसके अलावा, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए टैक्स भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों को प्रभावित करते हैं, जिससे राज्यों के हिसाब से दामों में अंतर देखा जाता है।

अपने शहर में तेल के दाम कैसे जानें?

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के ताजा भाव जानना चाहते हैं, तो यह बहुत आसान है। इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहक RSP कोड लिखकर 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं। आपको अपने शहर के ताजा दाम तुरंत मिल जाएंगे। RSP कोड आप इंडियन ऑयल की वेबसाइट या नजदीकी पेट्रोल पंप से ले सकते हैं।

राज्य के अनुसार कीमतों में अंतर

देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर राज्यों द्वारा लगाए गए वैट और टैक्स की वजह से होता है। जैसे कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में अलग-अलग दाम होते हैं। आज की तारीख में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर हैं, लेकिन भविष्य में कच्चे तेल की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव का सीधा असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल सकता है।

आज की तारीख में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार की हलचल का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है। यदि आप अपने शहर में रोजाना के ताजा दाम जानना चाहते हैं, तो आप SMS सेवा का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:- पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान अब गरीबों को 2028 तक मिलेगा मुफ्त अनाज Muft Ration Yojana