ब्रेकिंग
कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन Dairy Farming Loan Yojana 2024: डेयरी फार्मिंग के लिए किसानों को मिलेगा 20 लाख तक का लोन, जानें पूरी... BPL Ration Card 2024: अब घर बैठ ऐसे बनाए अपना राशन कार्ड, यहां जाने ऑनलाइन तरीका

लाडली बहना योजना की चौथी किस्त भाई दूज पर आएगी, महिलाओं के खाते में आएंगे ₹3000

अगर आप भी लाडली बहना योजना का हिस्सा हैं और चौथी किस्त का इंतजार कर रही हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। महाराष्ट्र सरकार जल्द ही महिलाओं के खातों में भाई दूज के मौके पर अक्टूबर और नवंबर की दोनों किस्तें एक साथ भेजने जा रही है। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1500 दिए जाते हैं, लेकिन भाई दूज के अवसर पर दो महीने की किस्त एक साथ, यानी ₹3000 ट्रांसफर किए जाएंगे।

महाराष्ट्र की लाडली बहना योजना

महाराष्ट्र सरकार ने लाडली बहना योजना की तर्ज पर अपनी मुख्यमंत्री मांझी लाड़की बहिन योजना की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य राज्य की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को आर्थिक मदद देना है। इस योजना के तहत हर महीने ₹1500 सीधे महिलाओं के बैंक खाते में भेजे जाते हैं। अब तक तीन किस्तें जारी की जा चुकी हैं और चौथी किस्त का इंतजार किया जा रहा है।

भाई दूज पर मिलेगी चौथी किस्त

चौथी किस्त का इंतजार करने वाली महिलाओं के लिए यह खबर बड़ी राहत की है कि भाई दूज के अवसर पर अक्टूबर और नवंबर की दोनों किस्तें एक साथ जारी की जाएंगी। इसका मतलब है कि जिन महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलते हैं, उन्हें भाई दूज के दिन ₹3000 का भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने यह घोषणा करते हुए बताया कि चुनावी माहौल में महिलाओं को अतिरिक्त राहत प्रदान करने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया है।

कैसे करें चेक कि आपकी किस्त आई या नहीं?

अगर आप इस योजना की लाभार्थी हैं और यह जानना चाहती हैं कि आपकी किस्त आई है या नहीं, तो सबसे पहले अपने बैंक खाते की जांच करें। योजना के तहत, राशि डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाती है। इसके अलावा, आप बैंक की मोबाइल ऐप या पासबुक अपडेट कर भी यह जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री मांझी लाड़की बहिन योजना की पात्रता

1. इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र की निवासी महिलाएं उठा सकती हैं।
2. आवेदन करने वाली महिला की आयु 21 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
3. योजना में वही महिलाएं पात्र होंगी जिनके परिवार में कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं हो।
4. परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
5. महिला का बैंक खाता डीबीटी के लिए सक्रिय और आधार से लिंक होना चाहिए।

- Install Android App -

अब तक कितनी महिलाओं को मिला लाभ

इस योजना के तहत अब तक 2 करोड़ 20 लाख महिलाओं के आवेदन फार्म स्वीकृत किए जा चुके हैं। सरकार इन सभी महिलाओं को लगातार आर्थिक मदद प्रदान कर रही है। अब तक तीन किस्तें सफलतापूर्वक ट्रांसफर की जा चुकी हैं और चौथी किस्त का इंतजार किया जा रहा है। भाई दूज के मौके पर सरकार अक्टूबर और नवंबर की किस्तें एक साथ ट्रांसफर करेगी, जिससे लाभार्थी महिलाओं के खाते में ₹3000 एक साथ आएंगे।

अगली किस्त के लिए क्या करें?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं और अगली किस्त के लिए पात्र हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके सभी दस्तावेज़ सही और सक्रिय हों। आपका बैंक खाता डीबीटी के लिए सक्रिय होना चाहिए और आधार से लिंक होना अनिवार्य है।

अगर आपने योजना में आवेदन कर रखा है और आपकी तीन किस्तें आ चुकी हैं, तो आप इस बार भी चौथी किस्त प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। बस यह ध्यान रखें कि आपका बैंक खाता अपडेट और सक्रिय हो, ताकि आपको भुगतान में कोई दिक्कत न हो।

भाई दूज पर मिलेगी बड़ी राहत

महिलाओं के लिए भाई दूज का यह अवसर इसलिए भी खास है क्योंकि सरकार इस मौके पर दो महीनों की किस्त एक साथ ट्रांसफर कर रही है। जिन महिलाओं ने अब तक योजना के तहत लाभ लिया है, उनके लिए यह खुशी का मौका है। अगर आप भी इस योजना की लाभार्थी हैं, तो अपनी बैंक डिटेल्स को चेक करें और सुनिश्चित करें कि आपका खाता सही तरीके से काम कर रहा हो।

लाडली बहना योजना की चौथी किस्त का इंतजार कर रही महिलाओं के लिए यह समय बहुत महत्वपूर्ण है। भाई दूज के अवसर पर सरकार उन्हें अतिरिक्त राहत प्रदान कर रही है, जिससे उनके जीवन में आर्थिक स्थिरता आएगी। योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलते हैं, लेकिन भाई दूज पर उन्हें ₹3000 का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़े:- Ladli Behna Yojana: क्या बंद हो जाएगी लाड़ली बहना योजना? जानिए सच्चाई