ब्रेकिंग
हरदा: एमएसएमई विभाग की कार्यशाला हुई सम्पन्न टिमरनी कृषि उपज मंडी में दीपावली पर्व के चलते उपज खरीदी कार्य सतत चालू रखे ! SDM से मिला भाजपा प्रति... रबि फसलों की सिंचाई के लिए तवा जलाशय से 1 नवंबर से हरदा, 3 नवंबर को सिवनी मालवा ,5 नवंबर को इटारसी /... हरदा: कलेक्टर श्री सिंह ने आज मंगलवार को जनसुनवाई में सुनी नागरिकों की समस्याएं, निराकरण के लिए अधिक... हंडिया : बस स्टैंड पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय पर दुकानदारों का कब्जा! तहसीलदार बोले हटाएंगे अतिक्रम... हरदा: 15 नवंबर तक जल जीवन मिशन की सभी पेयजल योजनाएं पूर्ण करें : कलेक्टर श्री सिंह लव जिहाद की शिकार हुई युवती के लिए राठौर समाज और हिंदूवादी संघठन द्वारा ज्ञापन दिया गया। हरदा: जिला जनसुनवाई में दिव्यांग ने किया हंगामा , तहसीलदार और सरपंच सचिव ने मेरी अनुपस्थिति में मेरा... सिवनी मालवा : जनसुनवाई में नहीं पहुंच रहे अधिकारी,मजाक बनी जनसुनवाई हरदा: कृषि विभाग के अधिकारी बोले किसान भाई डी.ए.पी. के विकल्प के रूप में कॉम्पलेक्स उर्वरक का उपयोग ...

Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट से जनता को बड़ी राहत जानें आज का ताजा भाव

Petrol Price Today: आजकल हर कोई पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान है, लेकिन आज की खबर सुनकर आपके चेहरे पर जरूर मुस्कान आएगी। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज गिरावट आई है, जो आम जनता के लिए राहत भरी खबर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण भारतीय मार्केट में भी पेट्रोल-डीजल के दाम प्रभावित होते हैं, और आज का दिन लोगों के लिए कुछ सुकून भरा रहा।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ी हैं, लेकिन इसके बावजूद भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हुई हैं। आज ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गई है, जबकि WTI क्रूड ऑयल भी 70 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर पहुंच चुका है। लेकिन इस बार क्रूड ऑयल की कीमतों में मामूली बढ़त का असर भारतीय बाजार पर बहुत कम पड़ा है, जिससे जनता को राहत मिली है।

भारतीय मार्केट में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

भारत में सरकारी तेल कंपनियां रोजाना पेट्रोल और डीजल की ताजा कीमतें जारी करती हैं। हर दिन की तरह आज भी देशभर के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के रेट्स में बदलाव हुए हैं। आइए जानते हैं, आपके शहर में आज के पेट्रोल और डीजल के भाव।

दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के भाव

दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर पर है। पिछले कुछ दिनों की तुलना में यह भाव थोड़े कम हैं, जिससे दिल्ली के लोग राहत महसूस कर सकते हैं।

मुंबई में पेट्रोल-डीजल के भाव

मुंबई में पेट्रोल की कीमत आज 104.21 रुपये प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 92.15 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में हमेशा से पेट्रोल और डीजल की कीमतें दूसरे शहरों की तुलना में थोड़ी ज्यादा रहती हैं, लेकिन आज की गिरावट से यहां भी लोग थोड़ी राहत महसूस कर रहे हैं।

- Install Android App -

कोलकाता में पेट्रोल-डीजल के भाव

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 103.94 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 90.76 रुपये प्रति लीटर पर है। कोलकाता में भी आज कीमतों में कमी आई है, जो आम लोगों के लिए अच्छी खबर है।

क्या होता है पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर असर?

भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतें मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों पर निर्भर करती हैं। जैसे ही क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी या गिरावट होती है, उसका सीधा असर भारतीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के भाव पर दिखता है। इसके अलावा, देश के अलग-अलग राज्यों में टैक्स और अन्य शुल्कों की वजह से भी कीमतों में अंतर होता है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें सिर्फ गाड़ियों की ही नहीं, बल्कि रोजमर्रा की हर चीज़ पर असर डालती हैं। चाहे वो आपकी सब्जियां हों, या फिर दैनिक इस्तेमाल की अन्य वस्तुएं – इनकी कीमतें परिवहन पर निर्भर होती हैं, और पेट्रोल-डीजल के भाव बढ़ने या घटने से इनकी कीमतों में भी फर्क पड़ता है। ऐसे में जब पेट्रोल-डीजल के भाव कम होते हैं, तो इसका सीधा फायदा आम आदमी की जेब पर पड़ता है।

क्या आने वाले दिनों में और राहत मिलेगी?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बदलती रहती हैं। हालांकि फिलहाल राहत है, लेकिन आने वाले दिनों में स्थिति क्या होगी, यह पूरी तरह से क्रूड ऑयल के बाजार पर निर्भर करेगा। लेकिन आज की राहत के बाद हर कोई उम्मीद कर रहा है कि आने वाले समय में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में और गिरावट देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़े:- सोयाबीन के दामों में बड़ा उछाल: किसान भाइयों के चेहरे पर आई मुस्कान Soyabean Rate Today