ब्रेकिंग
तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका... मातृशक्ति उद्यमिता योजना: महिलाओं को मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया Aaj ka rashifal: आज दिनांक 22/05/2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: बेटे के शादी में घूमर डांस कार्यक्रम करवाना एक मुस्लिम परिवार को भारी पड़ा, एक लाख रुपए का जुर... Phone Pay Loan 2024: ऐसे लो फोन पे से 50 हजार रुपए तक का लोन, देखे पूरी प्रक्रिया हरदा कलेक्टर श्री सिंह ने प्रशिक्षु अधिकारियों से भेंट कर मार्गदर्शन दिया Harda big news: जिला कलेक्टर के भ्रमण के दौरान अनुपस्थित रहने वाले राजस्व निरीक्षक को किया निलंबित

पीएम किसान योजना के लाभार्थी ले सकेंगे किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा देश भर के किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार किसानों को हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। आज हम आपको पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। किस तरह देश के किसान किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं। सारी जानकारी आज इस आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

भारत सरकार द्वारा किसानों के आर्थिक समस्या के समाधान एवं कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा किसानों को ₹300000 तक का ऋण बिना किसी गारंटी के बहुत ही कम ब्याज पर प्रदान किया जाता है। योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को ऋण उपलब्ध किया जा रहा है, अगर आप एक किसान है और आर्थिक समस्या से परेशान है, तो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर ₹300000 तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा जाकर इस योजना में आवेदन फार्म जमा कर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आगे आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन प्रक्रिया एवं लगने वाले जरूरी दस्तावेज की जानकारी प्रदान की जाएगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए पात्रता

1. योजना का लाभ भारत के मूल निवासी किसान प्राप्त कर सकते हैं।
2. भारत सरकार द्वारा इस योजना में लघु एवं सीमांत किसानों को बिना गारंटी के 3 लाख का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।
3. आवेदक किसान पीएम किसान योजना में पात्र होना अनिवार्य है।
4. किसान के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
5. किसान द्वारा पहले से किसी अन्य बैंक द्वारा ऋण प्राप्त नहीं किया होना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

- Install Android App -

इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने में लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।
1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. खेती संबंधी दस्तावेज
5. b1 खसरा
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर
8. मूल निवासी प्रमाण पत्र

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा जाना होगा। जिस बैंक शाखा के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा प्राप्त हो रहा है। उस बैंक शाखा में आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। बैंक द्वारा आपको योजना से संबंधित जानकारी प्रदान कर दी जाएगी। अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी सभी जरूरी पत्रताओं पर निर्धारण करते हैं, तो आपको बैंक द्वारा ऋण उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Don`t copy text!