ब्रेकिंग
हंडिया। करणपुरा डेम में मिली अज्ञात युवक की चार दिन पुरानी लाश, पुलिस जांच में जुटी! सिवनी मालवा: सड़क पर आवारा घूम रहे पशुओं की समाजसेवकों ने ली सुध, लगाए रेडियम  Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 27 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Khirkiya News: ग्राम पोखरनी में आवारा कुत्तों की तादात बढ़ने से ग्रामीणों में भय का माहौल बाइक सवार ... Bhopal News: श्री प्रभात झा ने आदर्श जीवन जिया, वरिष्ठ नेता, लेखक और विचारक श्री प्रभात झा के निधन प... Harda Big News: हंडिया पुलिस को मिली सफलता गुम नाबालिक बालिका को इंदौर से किया दस्तयाब परीजनों के सु... Harda News: शासकीय कन्या शाला हरदा को नहीं बनाया जावे सी.एम. राईज स्कूल विधायक डॉ. दोगने Harda News: टिमरनी में जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न Harda News: कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर किसान को 4 लाख रू. की मदद स्वीकृत Harda News: स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न

रुक जाना नहीं योजना: 10 वीं 12वीं की परीक्षाएं आज से जिला मुख्यालय पर बनाए गए 10 केंद्र

अनिल उपाध्याय खातेगांव : माध्‍यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड कक्षा 10 वीं व 12वीं की परीक्षा में अनुत्तीर्ण व अनुपस्थित परीक्षार्थियों का साल बर्बाद न हो, इसलिए मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 20 मई से रूक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। यह परीक्षाएं जिला मुख्यालय पर बोर्ड पैटर्न पर ही आयोजित होगी।

इस परीक्षा देने के लिए अंचल के भांजे भांजियों को लगभग 200 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ेगा ,क्योंकि आंचल में एक भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए सभी 10 परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय देवास पर बनाए गए इस कारण परीक्षा में पेपर देने के लिए अंचल के परीक्षार्थी
विशेष कर खातेगांव, कन्नौद सतवास, पिपरी, उदयनगर क्षेत्र के परीक्षार्थियों को प्रथम पारी में जिनका पेपर रहेगा उनको काम से कम 5:00 बजे सुबह अपने या किराए के साधन से घर से रवाना हो होना पड़ेगा । तब कहीं जाकर परीक्षा केंद्र तक पहुंच पाएंगे।

परीक्षा से पहले कई परीक्षार्थियों ने देवास में रहने वाले रिश्तेदारों जान पहचान बालों के यहां रुकने की तैयारी की है। जिन विद्यार्थियों के एक या दो विषय के पेपर है उनको तो कुछ राहत रहेगी, लेकिन जिनके दो या तीन से अधिक पेपर है उनको आने-जाने में दिक्कत होगी। 10 वीं की परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5:00 बजे तक व 12 वीं की परीक्षा सुबह 8:00 से 11:00 तक रहेगी। दसवीं की परीक्षा 21 मई से शुरू होकर 6 जून तक चलेगी।यह 12वीं की परीक्षा 20 मई से 7 जून तक होना है। इन परीक्षार्थियों के लिए दोनों कक्षाओं में करीब 7300 परीक्षार्थियों ने आवेदन दिए हैं।

मध्य प्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड करवा रहा है परीक्षा
——————-
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रुक जाना नहीं योजना का आयोजन मध्य राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा करवाया जाता है। इस बोर्ड के परीक्षा केंद्र जिला मुख्यालय पर ही बनाए जाते हैं। करीब 8 साल पहले जब रुक जाना नहीं योजना शुरू हुई थी, तभी से यह व्यवस्था बनी हुई है ।जिला मुख्यालय पर बने 10 केदो पर परीक्षार्थी बैठने के इंतजाम रहेंगे।

जो रुकना चाहेंगे उनके करेंगे रति विश्राम की व्यवस्था
———
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार दूरस्थ चंचल से आने वाले परीक्षार्थी यदि रुकना चाहेंगे तो उनके लिए मध्यप्रदेश राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड की संबंध में संस्था शासकीय शासकीय चिमनाबाई हाई सेकेंडरी स्कूल या फिर आसपास किसी छात्रावास में कर दी जाएगी इस संबंध में भोपाल से भी दिशा निर्देश प्राप्त हुए हैं।

परीक्षा के लिए दल गठित
————–
रुक जाना नहीं योजना के तहत होने वाली परीक्षा के लिए समन्वयक संस्था चिमनाबाई हाई सेकेंडरी बालगढ़ रोड से गोपनील सामग्री का वितरण किया गया ।वहीं परीक्षा के निरीक्षण के लिए जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा दलों का गठन किया गया। इसमें वीडियो के अलावा सहायक संचालक देवास बीईओ को शामिल किया गया हे।

- Install Android App -

एक नजर में परीक्षा
●7300, परीक्षार्थी दर्ज है दोनों कक्षाओं के लिए,
● 20 मई से लेकर 7 जून तक चलना है परीक्षा,
●10 केंद्र बने हैं जिला मुख्यालय पर दो रखे हैं रिजर्व में
● 2 परियों में इस बार आयोजित हो रही है परीक्षा,

इनका कहना है।
—————–
रुक जाना नहीं योजना की परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पहले ही पूर्ण कर ली गई है। जहां तक अंचल में परीक्षा केंद्र बनाने की बात है ,तो वहां स्थानीय स्तर से संभव नहीं है। वरिष्ठ कार्यालय के निर्देश के अनुसार जिला मुख्यालय पर केंद्र बनाए जाते हैं। यदि परीक्षार्थी रात्रि रुकना चाहेंगे तो व्यवस्था करवाई जाएगी इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं।

“एच एस भारतीय”
जिला शिक्षा अधिकारी देवास
———

Don`t copy text!