ब्रेकिंग
PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन आएगी 18वीं किस्त, इन किसानों को मिलेंगे ₹2000 शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का पीएम मोदी पर हमला, मोदी गौहत्या बंद करो या हिंदू हिंद... सर्व पितृ मोक्ष( भूतड़ी) अमावस्या की व्यवस्था को लेकर नेमावर में हुई प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ! हरदा: आबकारी विभाग ने मदिरा के अवैध विक्रय परिवहन के विरुद्ध 9 प्रकरण दर्ज किए हरदा: राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिये 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करे। Aaj ka rashifal: आज दिनांक 20 सितम्बर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी में स्कूली बच्चे के अपहरण की वारदात, बच्चा सूझबूझ से हाथ छुड़ा कर भागने में सफल ! स्कूल द्वारा... देवास: सीएमएचओं ने बागली ब्लॉक की निजी एक्स रे सेंटर और झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिक का किया औचक निरी... सिवनी मालवा: गणेश विसर्जन करने जा रहे युवाओ से मार पीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।...

एड्स क्या है ? यह क्यों होता है इससे कैसे बचे ? Why does this happen and how to avoid it.

एड्स (AIDS) पूरे विश्व में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो वायरस HIV (Human Immunodeficiency Virus) के कारण होती है। एड्स वायरस व्यक्ति के रक्त और अन्य शरीरिक तंतुओं को कमजोर करता है, जिससे उनका सामान्य स्वास्थ्य बिगड़ता है और विभिन्न रोगों का संकट बढ़ता है।

एड्स के प्रसार को रोकने में जागरूकता और शिक्षा का महत्वपूर्ण हिस्सा है। सही जानकारी और संवेदनशीलता से लोग इस बीमारी से बच सकते हैं। अन्यत्र, इससे ग्रस्त व्यक्तियों को सहारा पहुंचाना भी महत्वपूर्ण है ताकि वे उचित चिकित्सा और समर्थन प्राप्त कर सकें।

- Install Android App -

एड्स के प्रति जागरूकता सामाजिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है और सही दिशा में कदम बढ़ा सकती है। सरकारें, गैर सरकारी संगठन, और समुदाय साझा-जिम्मेदारी भाव से काम करके हम सभी मिलकर एड्स के प्रसार को रोक सकते हैं और समाज में जागरूकता बढ़ा सकते हैं।

एड्स-लाइलाज है- बचाव ही उपचार है
  1. गले या बगल में सूजन भरी गिल्टियों का हो जाना।
  2. लगातार कई-कई हफ्ते अतिसार घटते जाना।
  3. लगातार कई-कई हफ्ते बुखार रहना।
  4. हफ्ते खांसी रहना।
  5. अकारण वजन घटते जाना।
  6. मूंह में घाव हो जाना।
  7. त्‍वचा पर दर्द भरे और खुजली वाले ददोरे/चकते हो जाना।