ब्रेकिंग
खातेगांव: तहसील विधिक सेवा समिति द्वारा वृक्षारोपण अभियान जारी Bhopal News: खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी को एमपी एटीएस ने किया गिरफ्तार, लोन वुल्फ अटैक की थी... Harda News: खिरकिया में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया पौधरोपण Harda News: पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न Harda News: कृषि वैज्ञानिकों ने सोयाबीन फसल के लिए किसानों को दी सलाह Aaj Ka Rashifal : राशिफल दिनांक 05 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खिरकिया : समाजसेवी स्व. अशोक (सर) विश्वकर्मा की पुण्यतिथि पर अस्पताल में बांटे फल और बिस्किट, किया व... नर्मदापुरम : 5 जुलाई पृथ्‍वी बनायेगी सूर्य से सबसे अधिक दूरी – सारिका घारू Sirali News: विद्युत विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर ने फांसी लगाकर आत्महत्या का किया प्रयास, जिला अस्पताल ... Big News Mp : पिकअप ने बाइक को पीछे से टक्कर मारी 03 की मौत

ओंकारेश्वर में देवशयनी एकादशी पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

मकड़ाई समाचार ओंकारेश्वर। देवशयनी एकादशी पर रविवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने ओंकारेश्वर और खेड़ीघाट-मोरटक्का में नर्मदा के घाटों पर स्नान किया। इस मौके पर भगवान ओंकारेश्वर मंदिर में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शनार्थ पहुंचे। इससे मंदिर में दर्शन के लिए लंबी कतार रही। महिलाओं ने परंपरा अनुसार एकादशी पर बत्तियां प्रज्वलित कर भगवान शिव का पूजन किया। यह सिलसिला तेरस तक चलेगा। एकादशी पर निमाड़-मालवा अंचल की महिलाओं ने भगवान ओंकारेश्वर-ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग दर्शन कर ओंकार पर्वत की परिक्रमा की गई। एकादशी पर उपवास रख मां नर्मदा व भगवान ओकारेश्वर से अच्छी बरसात तथा परिवार की खुशहाली की कामना की।

नर्मदा स्नान करने के लिए महिलाएं शनिवार शाम से ही पहुंच गई थी। ओंकारेश्वर की धर्मशालाएं, खेड़ीघाट में नर्मदा किनारे तथा मोरटक्का रेलवे स्टेशन पर रात्रि जागरण कर भगवान राधा कृष्ण के भजनों पर जमकर झूमी। रविवार को प्रातकाल नर्मदा स्नान कर पूजा-अर्चना की। भगवान ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन उपरांत बड़ी संख्या में महिलाओं ने ओंकार पर्वत की परिक्रमा की। आषाढ़ माह की एकादशी को देवशयनी ग्यारस के रूप में माना जाता है। इस दिन भगवान शयन करने चले जाने की मान्यता के चलते इस पर्व को इस पर्व को निमाड़ की महिलाएं आस्था से मनाती है। रात्रि जागरण के लिए विभिन्न घाटों पर डेरा डाल कर भजन नृत्य करने वाली महिलाओं को रिमझिम बारिश और अव्यवस्थाओं का भी सामना करना पड़ा।

देवशयनी एकादशी के लिए महिलाएं पूरे वर्ष भर इंतजार करती हैं। दशमी को पूरी रात्रि जागरण कर भगवान भोलेनाथ व श्रीकृष्ण-राधा के भजनों पर नृत्य कर सुबह नर्मदा स्नान कर वापस अपने घर को लौटती हैं। शास्त्रों के अनुसार चार माह के लिए भगवान विश्राम के लिए चले जाते हैं। इस दौरान किसी भी प्रकार के धार्मिक आयोजन, विवाह व मांगलिक कार्य नहीं होते हैं। संत, महात्मा, साधु, संन्यासी अपने-अपने आश्रमों में चतुर्मास के लिए वास करते हैं। यह समय आत्मचिंतन, मनन और ज्ञानार्जन का माना जाता है।

- Install Android App -

Don`t copy text!