ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

भिलट देव मेला भगवान भरोसे चल रहा, जनपद ने नही की कोई व्यवस्थाएं, पुलिस भी नदारत

✍️✍️ के के यदुवंशी पत्रकार,

सिवनीमालवा।क्षेत्र का सबसे सुप्रसिद्ध भीलटदेव मेला जनपद पंचायत और प्रशासन की लापरवाही के कारण भगवान भरोसे ही चल रहा है। पहले जब यह मेला लगता था तो जनपद पंचायत पूरी व्यवस्थाएं करता था। जिसमे महिलाओ के लिए शौचालय, श्रद्धालुओ के लिए रुकने की व्यवस्था, मंदिर के आस पास और मेले मे साफ सफाई की व्यवस्था की जाती थी। लेकिन इस वर्ष जनपद पंचायत और प्रशासन द्वारा यहां कोई व्यवस्था नही की गयी है। जिसके कारण यहां आने वाले श्रद्धालुओ को काफी परेशानी हो रही है। जिसका परिणाम है कि मेला सुनसान हो गया है।

जनपद ने नही की व्यवस्थाएं

इस वर्ष जनपद पंचायत ने मेले मे होने वाली सभी मुलभूत सुविधाये ओर व्यवस्थाए नही की है। जनपद पंचायत द्वारा महिलाओ के लिए शौचालय तक नही बनाये है। इसलिए यहां आने वाली महिलाओ को खुले मे शोच जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इसी तरह पीने के पानी की भी जनपद द्वारा कोई व्यवस्था नही की गयी है। पहले यहां प्याऊ लगाई जाती थी पर इस वर्ष कोई प्याऊ नही लगाई गयी है । लोगो को पीने के पानी के लिए हेंडपम्प और कुए के पानी पर निर्भर होना पड़ता है।

कार्यालय मिले बंद

भीलटदेव मेले मे जनपद पंचायत का कार्यालय, पुलिस चौकी सभी बंद मिले। इन कार्यालयों मे ताले लगे हुए मिले। कोई भी कर्मचारी इन कार्यालयों मे नही मिला।

- Install Android App -

कुए को नही किया बंद,गिरी गाय

भीलटदेव मे एकमात्र कुआ है। पूरा मेला इसी के पानी पर निर्भर है। कुए को शुरु करने के पहले जनपद पंचायत द्वारा इस कुए की सफाई नही कराई गयी और ना ही ब्लीचिंग पाउडर आदि इसमें डाला गया। कुए का मुँह बंद नही होने के कारण 24 अप्रेल को सुबह 9 बजे एक गाय भी इसमें गिर गयी थी। जिसे पार्किंग पर काम करने वाले धन्नालाल पिता बाबूलाल और एक अन्य युवक ने कुए मे कुदकर बमुश्किल से निकाला। इसके बाद जनपद पंचायत को सुध आयी और उसने कुए के मुह पर नेट लगाकर उसे बंद किया।

पुलिस व्यवस्था नही होने से सड़क पर लगता है जाम

पुलिस की व्यवस्था नही होने के कारण आवगमन बाधित रहता है और जाम की स्थिति बनी रहती है। पूरा मेला पुलिस विहीन ही है। ऐसी स्थिति मे यहां कोई वारदात होती है तो उसे सुलझाने वाला कोई नही है। पुलिस व्यवस्था नही होने से मेले के अंदर तक कार जीप ओर दो पहिया वाहन निर्बाद्ध घूम रहे है। जिसके कारण यहां कभी भी कोई हादसा होने से इंकार नही किया जा सकता है।जबकि जनपद पंचायत द्वारा पार्किंग स्थल का ठेका दे रखा है। पुलिस व्यवस्था नही होने से लोग मेले के अन्दर अपने वाहन ले जा खड़े कर रहे है।और पार्किंग स्थल सुना पड़ा है ।

दो दिन बंद कर दिया मेला

चुनाव के समय 25 और 26 अप्रेल को जनपद पंचायत और प्रशासन ने यहां पहले से बैनर लगाकर मेला 2 दिनों तक बंद करने की सूचना कर दी थी। जबकि चुनाव मे मेला बंद किये जाने का चुनाव आयोग के द्वारा कोई निर्देश नही दिये गये थे। मेले को 2 दिनों तक बंद किये जाने का औचित्य समझ से परे है।