ब्रेकिंग
चोर ने हरदा कृषि उपज मंडी शेड से किसान की सोयाबीन से भरी ट्राली चोरी की, और सोयाबीन बेचने पहुंच गया।... गोलमाल है भाई सब कुछ गोलमाल : हंडिया उपसरपंच करवा रहे सरकारी जमीन पर कब्जा, महिला बोली 4 लाख खर्च कर... Aaj ka rashifal; आज दिनांक 18 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा सिराली: बाइक सवार युवकों ने 6 साल के मासूम को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत ! परिवार में छाया मातम टिमरनी: संघ से जुड़े स्वर्गीय श्री शेषनारायण राठौर के निधन के बाद दिव्यांग बेटी के भाई बने कांग्रेस ... नर्मदापूरम : जिले के ग्राम कोटल्या खेड़ी बना शराबियों का अड्डा, गांव में कचरे के ढेर में शराब की खाल... सिवनी मालवा: न्यायालय के कंप्यूटर प्रिंटर मे घुसा साँप न्यायालय में मच गया हड़कंप, 20 मिनिट रुक गया ... सिवनी मालवा: नवरात्री में मंदिर मे महिला से छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को भेजा जेल !  आरोपी भाजपा पिछड़ा ... हरदा: यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर चालानी कार्यवाही की ! 20 वाहनों के चाला... खुशियों की दास्तां :स्वसहायता समूह से जुड़ी दुर्गाबाई, पहले सिलाई का काम फिर आय बढ़ी तो किराना दुकान...

लखपति बहना योजना 2024 : महिलाओं को मिलेंगे ₹12000, ऐसे करें आवेदन फार्म जमा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है| राज्य में महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण योजना लाडली बहना योजना काफी लंबे समय से संचालित की जा रही है| इस योजना में राज्य की सभी पात्र महिलाएं लाभ प्राप्त कर रही हैं| योजना में अब तक करी 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित किया जा चुका है| इन महिलाओं के बैंक खाते में सरकार द्वारा हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जा रही है| प्रदेश सरकार राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना के बाद लखपति बहना योजना की शुरुआत करने जा रही है| इस योजना का लक्ष्य महिलाओं को लखपति बनाने का है| आगे हम आपको लखपति बहना योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।

लखपति बहना योजना की शुरुआत राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भाई दूज के त्यौहार के मौके पर की गई थी| लखपति बहना योजना को शुरू करने की घोषणा के बाद से ही इस योजना के लिए सरकार द्वारा विभिन्न तैयारी को पूरा किया जा रहा था और आज इस योजना के अंतर्गत सरकार ने आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए राज्य की सभी महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य तय कर लिया है| योजना का उद्देश्य राज्य की सभी पात्रता आधारित महिलाओं की आय सालाना एक लाख से अधिक करने का है।

महिलाओं को मिलेंगे ₹12000 –

लखपति बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को हर महीने ₹10000 की सहायता राशि प्राप्त होगी| इस प्रकार महिलाएं इस योजना के अंतर्गत सालाना ₹12000 की आमदनी कर सकती है| योजना के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह का सदस्य होना अनिवार्य है| इस योजना में महिलाओं को 2025 तक स्वयं सहायता समूह से जोड़कर लाभ प्रदान किया जाएगा।

लखपति बहना योजना के लिए जरूरी पात्रता –

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पत्रताएं इस प्रकार है।
1. योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की मूल निवासी महिलाओं को ही दिया जाएगा।
2. महिलाओं का स्वयं सहायता समूह से जुड़ना अनिवार्य है।
3. योजना में 18 वर्ष न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित की गई है।
4. महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
5. आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
6. शासकीय नौकरी में नहीं होना चाहिए।
7. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करना चाहिए।
8. राज्य की विधवा तलाकशुदा महिलाएं योजना में लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

- Install Android App -

लखपति बहना योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।
1. आधार कार्ड
2. बैंक पासबुक
3. वोटर कार्ड
4. मूल निवासी प्रमाण पत्र
5. आयु संबंधी प्रमाण पत्र
6. जाति प्रमाण पत्र
7. पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर

लखपति बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

राज्य की सभी इच्छुक महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार बहुत ही जल्द आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करने वाली है| फिलहाल इस योजना में आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है| जो भी महिलाएं योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करना चाहती हैं, उन्हें अपने नजदीकी महिला एवं बाल विकास कार्यालय जाकर योजना के आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी को प्राप्त करना होगा| जैसे ही योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होगी| आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

________________________________

यह भी पढ़े –