ब्रेकिंग
खातेगांव: तहसील विधिक सेवा समिति द्वारा वृक्षारोपण अभियान जारी Bhopal News: खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी को एमपी एटीएस ने किया गिरफ्तार, लोन वुल्फ अटैक की थी... Harda News: खिरकिया में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया पौधरोपण Harda News: पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न Harda News: कृषि वैज्ञानिकों ने सोयाबीन फसल के लिए किसानों को दी सलाह Aaj Ka Rashifal : राशिफल दिनांक 05 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खिरकिया : समाजसेवी स्व. अशोक (सर) विश्वकर्मा की पुण्यतिथि पर अस्पताल में बांटे फल और बिस्किट, किया व... नर्मदापुरम : 5 जुलाई पृथ्‍वी बनायेगी सूर्य से सबसे अधिक दूरी – सारिका घारू Sirali News: विद्युत विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर ने फांसी लगाकर आत्महत्या का किया प्रयास, जिला अस्पताल ... Big News Mp : पिकअप ने बाइक को पीछे से टक्कर मारी 03 की मौत

हरदा / खिरकिया : बालिका छात्रावास में छात्राओं को ठंडे पानी से नहाना मजबूरी

सुनील जैन  खिरकिया : चारुवा स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास में बालिकाओं को नहाने के लिए गरम पानी करने की कोई व्यवस्था नहीं है।ऐसे में ठंड में भी ये छात्राएं ठंडे पानी से नहाने को मजबूर है।एक ओर तो बेटी शिक्षा को लेकर सरकार की ओर से बहुत जतन किए जाते है,वहीं दूसरी और छात्रावास में छात्राओ को सुविधाओ के नाम पर परेशान होना पड़ रहा है। इस वछात्रावास में नवमीं से बारहवीं कक्षाओं की करीब 100 छात्राएं रहकर पढ़ाई कर रही है।लेकिन इन छात्राओ को सर्दी के मौसम में भी टंकी के ठंडे पानी ने नहाने को मजबूर होना पड़ रहा है। आने वाले दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी।ऐसे में जबकि उनकी परीक्षाओं का भी दौर रहेगा, तब उन्हें ठंडे पानी से नहाना मजबूरी बना रहेगा, जो कि उनके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होगा। उल्लेखनीय है कि इस छात्रावास के समीप ही कक्षा छठवीं से आठवीं तक की बालिकाओं के लिए छात्रावास है, उसमें भी बड़ा गीजर लगा हुआ है, जिससे वहां की छात्राएं गर्म पानी से स्नान करती है।लेकिन नवमीं से बारहवीं कक्षा तक की इन छात्राओं के स्नान करने के लिए शासन और प्रशासन गर्म पानी करने की कोई व्यवस्था नहीं कर पाया है।जो दुर्भाग्यपूर्ण है। वहीं जनप्रतिनिधियों की जागरूकता पर भी प्रश्नचिन्ह लगाता है।

ठंडे पानी से नहाने के नुकसान –

शहर के प्रमुख चिकित्सक डॉ उमेश शर्मा का कहना है कि सर्दी के मौसम में बच्चों और किशोरों अथवा किशोरियों को खासतौर से ठंडे पानी से नहलाने के कई बड़े नुकसान हैं। उनका शरीर ठंड के मौसम में ठंडे पानी से नहाने के लिए तैयार नहीं होता। बार-बार कोल्ड बाथ लेने से उन्हें सर्दी-जुकाम हो सकता है, साथ ही वे बीमार भी पड़ सकती हैं। इसलिए सर्दियों में छात्राओं को गुनगुने पानी से नहलाना बेहतर माना जाता है। उन्होंने बताया कि सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी से नहाना हर किसी के लिए सही नहीं होता है। खासकर उन लोगों के लिए जिन लोगों को इम्यूनिटी कमजोर होती है, ऐसे विद्यार्थियों के लिए सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से सर्दी – खांसी पकड़ने की संभावना ज्यादा है।इसके अलावा अगर विद्यार्थी बुखार से पीड़ित हैं या कोई संक्रमण है तब भी ठंडे पानी के स्नान से बचना चाहिए। क्योंकि इससे उसकी समस्या बढ़ जाएगी।

इनका कहना है-

– छात्रावास में गर्म पानी करने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।यह व्यवस्था शासन अथवा प्रशासन स्तर पर ही होती है।वरिष्ठ अधिकारियों को इस सम्बंध में अवगत कराया जा चुका है।

– श्रीमती ज्योति वर्मा, छात्रावास अधीक्षिका, कस्तूरबा गांधी छात्रावास ( 9-12) चारुवा

आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है।चुनाव प्रक्रिया निपटने के बाद 5 दिसंबर के बाद उक्त छात्रावास में गर्म पानी की कोई व्यवस्था करवा दी जायेगी।

– एल. एन. प्रजापति, जिला शिक्षा अधिकारी, हरदा।

- Install Android App -

Don`t copy text!