ब्रेकिंग
शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का पीएम मोदी पर हमला, मोदी गौहत्या बंद करो या हिंदू हिंद... सर्व पितृ मोक्ष( भूतड़ी) अमावस्या की व्यवस्था को लेकर नेमावर में हुई प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ! हरदा: आबकारी विभाग ने मदिरा के अवैध विक्रय परिवहन के विरुद्ध 9 प्रकरण दर्ज किए हरदा: राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिये 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करे। Aaj ka rashifal: आज दिनांक 20 सितम्बर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी में स्कूली बच्चे के अपहरण की वारदात, बच्चा सूझबूझ से हाथ छुड़ा कर भागने में सफल ! स्कूल द्वारा... देवास: सीएमएचओं ने बागली ब्लॉक की निजी एक्स रे सेंटर और झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिक का किया औचक निरी... सिवनी मालवा: गणेश विसर्जन करने जा रहे युवाओ से मार पीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

Chanakya Niti : अपने पति के लिए अशुभ होती हैं इन गुणों वाली महिलाएं, जानें चाणक्य निति

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य दुनिया के सबसे महान श्रेष्ठ व्यक्ति है अगर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में चाणक्य नीति अपनाता है तो उसे सफलता जरुर हासिल होती है चलिए जानते हैं चाणक्य नीति के बारे में !

Chanakya Niti

दुनिया में आचार्य चाणक्य को श्रेष्ठ विद्वान, अच्छे शिक्षक, कूटनीतिज्ञ के अलावा कुशल रणनीतिकार और महान अर्थशास्त्री के रूप जाना जाता है. उनके द्वारा लिखी हुई नीतियां पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है.

उन्होंने चाणक्य नीति में जीवन में जीवन को लेकर बात की है. कहा जाता है कि जो भी इंसान उनकी नीतियों का अनुसरण करता है, उसे समाज और जीवन में काफी ज्यादा सफलता मिलती है.

- Install Android App -

इसी कड़ी में उहोने पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर बताया है. उन्होंने बताया है कि कैसे लड़कियों से शादी नहीं करना चाहिए. गलत लड़की से शादी करने से घर बर्बाद हो जता है. तो आइये जानते हैं कि इन लड़कियों के बारें में:

1. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को हमेशा ही ऐसी लड़की से शादी करने चाहिए, जिसके गुण अच्छे हो. कई लड़के खूबसूरत लड़की से शादी करना चाहते हैं. हमेशा गुणवान लड़की से शादी करनी चाहिए.

2. आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लड़की बात-बात पर गुस्सा होती है, वो परिवार को खुश नहीं रख सकती है. ऐसी लड़की से शादी करने से आप का जीवन का तबाह हो जाएगा. ऐसी लड़कियां अपने परिवार के किसी भी सदस्य से सम्मान नहीं पाती है.

3. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शादी के पहले हमेशा ही लड़की के मन की बात को भी जानना चाहिए. इसके अलावा लड़की की अंदर की सुंदरता पर भी ध्यान देना चाहिए.

शादी करने के लिए स्त्री का धैर्यवान और धर्म-कर्म में विश्वास करना जरूरी है. अगर कोई लड़की गुस्सा करने वाली, नखरे दिखाने वाली, मान सम्मान न करने वाली, पति से झूठ बोलने वाली है तो उससे शादी नहीं करनी चाहिए.