ब्रेकिंग
नेमावर : सरकारी अस्पताल में गरीब आदिवासी महिला के पास 5 रूपये नही थे। आग में झुलसी बेटी के संग मां ब... खातेगांव : साई महाराज का चल समारोह निकाला,11 वर्षों से मां जगदम्बे के साथ ही साईं बाबा की प्रतिमा भी... धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप: जयस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रामदेव काकोड़िया के खिलाफ खातेगांव... हरदा: बाल भिक्षावृत्ति रोकने के लिये टिमरनी में जागरूकता अभियान सम्पन्न Aaj ka rashifal: आज दिनांक 17 अक्टूबर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए 2,000 रुपये की किस्त पर आया बड़ा अपडेट

PM Kisan Yojana : केंद्र सरकार की तरफ से इस समय किसानों के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही है, जिसका लाभ करोड़ों किसान भाई उठा रहे हैं। मोदी सरकार हर तरह से किसानों की मदद करने में जुटी हुई हैं। सरकार चाहती है कि किसानों को आर्थिक रूप से सहायता मिलती रहे, ताकि उन्हें परेशानी ना हो।

PM Kisan Yojana

इन्हीं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) जिसके तहत सलाना किसानों के खाते में 6,000/- रुपये दिए जाते हैं। ये रुपये किसानों को 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजें जाते हैं। अब किसानों को PM kisan 15th installment का इंतजार बेसर्बी से है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 30 नवंबर या उससे पहले किसानों के खाते में 15वीं किस्त भेजी जा सकती है। हालांकि, सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया गया है। 15वीं किस्त जारी होने के बाद आप pmkisan.gov.in पर जाकर अपने किस्त का स्टेटस पता कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि किसानों के खाते में पैसे नहीं पहुंच पाते हैं, इसके कई कारण हो सकते हैं।

- Install Android App -

PM Kisan Yojana

यदि किसान भाई पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते समय नाम, जेंडर, आधार नंबर, पता जैसी तमाम जानकारियां अगर सही तरीके से नहीं भरते हैं, तो उनके पैसे को रोक दिया जायेगा। यानी डिटेल्स में कोई भी गलती मिलती है, तो आप इस योजना का लाभ उठाने से वंचित हो जायेंगे। इसके अलावा आपको अपने बैंक डिटेल्स की जानकारी भी सही देनी होगी। गलत जानकारी होने पर आपके खाते में पैसा नहीं पहुंचेगा। यदि किसान भाई ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो उनका पैसा अटक जायेगा। ई-केवाईसी करवाना बेहद ही ज्यादा जरुरी है। आप किसान आधिकारिक किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर फटाफट इस काम को पूरा कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का लाभ पाने के लिए किसान आज ही ई-केवाईसी, भू-सत्यापन और आधार लिंक करवाएं और ₹2000 रूपये की धनराशि सीधे बैंक खाते में समय पर प्राप्त करें।

अगर आप भी पीएम किसान योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या फिर 011-23381092 पर भी कॉल करके संपर्क कर सकते हैं।