ब्रेकिंग
हरदा: एमएसएमई विभाग की कार्यशाला हुई सम्पन्न टिमरनी कृषि उपज मंडी में दीपावली पर्व के चलते उपज खरीदी कार्य सतत चालू रखे ! SDM से मिला भाजपा प्रति... रबि फसलों की सिंचाई के लिए तवा जलाशय से 1 नवंबर से हरदा, 3 नवंबर को सिवनी मालवा ,5 नवंबर को इटारसी /... हरदा: कलेक्टर श्री सिंह ने आज मंगलवार को जनसुनवाई में सुनी नागरिकों की समस्याएं, निराकरण के लिए अधिक... हंडिया : बस स्टैंड पर स्थित यात्री प्रतीक्षालय पर दुकानदारों का कब्जा! तहसीलदार बोले हटाएंगे अतिक्रम... हरदा: 15 नवंबर तक जल जीवन मिशन की सभी पेयजल योजनाएं पूर्ण करें : कलेक्टर श्री सिंह लव जिहाद की शिकार हुई युवती के लिए राठौर समाज और हिंदूवादी संघठन द्वारा ज्ञापन दिया गया। हरदा: जिला जनसुनवाई में दिव्यांग ने किया हंगामा , तहसीलदार और सरपंच सचिव ने मेरी अनुपस्थिति में मेरा... सिवनी मालवा : जनसुनवाई में नहीं पहुंच रहे अधिकारी,मजाक बनी जनसुनवाई हरदा: कृषि विभाग के अधिकारी बोले किसान भाई डी.ए.पी. के विकल्प के रूप में कॉम्पलेक्स उर्वरक का उपयोग ...

सिवनी मालवा : पचमढ़ी में आयोजित महादेव मेला पर प्रशासन ने की व्यापक व्यवस्थाएं, महादेव के दर्शन पूजन अर्चन को पहुंच रहे श्रद्धालु

के के यदुवंशी पत्रकार, सिवनी मालवा : नर्मदापुरम जिले के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पचमढ़ी में 29 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित महादेव मेला के अवसर पर जिला प्रशासन के द्वारा व्यापक व्यवस्थाएं की गई हैं। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन निरंतर चालू है। पचमढ़ी में चौरागढ़, बड़ा महादेव, नांदिया, गुप्त महादेव, जटाशंकर आदि स्थानों पर सुबह से शाम तक भक्तों का तांता लगा हुआ। मान्यता अनुसार मन्नत पूरी होने पर चौरागढ़ स्थित महादेव मंदिर में त्रिशूल चढ़ाने की प्रथा है। इसी मान्यता के चलते श्रद्धालु चौरागढ़ स्थित महादेव मंदिर में पैदल त्रिशूल चढ़ाने जा रहे हैं, किंतु श्रद्धालुओं के मन में उत्साह की कोई कमी नहीं। श्रद्धालु दर्शन को उमड़ते रहे मेले में सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रखी गई है। कदम-कदम पर पुलिस बल तैनात किया गया है।

श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं का रखा गया विशेष ध्यान पचमढ़ी में आयोजित महादेव मेला में मेला स्थल तथा अन्य स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसमें चौरागढ़ में स्थित बड़े महादेव मंदिर तक के रास्ते में विभिन्न पड़ाव पर एवं संपूर्ण मेला क्षेत्र में निशुल्क पेयजल, स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक दवाएं तथा चिकित्‍सक, मेला क्षेत्र में बिजली व्‍यवस्‍था, साफ-सफाई के अलावा श्रद्धालुओं के ठहरने इत्यादि की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है।

मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सहायता केंद्र स्थापित –

- Install Android App -

मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर सहायता केंद्र भी स्थापित किए गए हैं जिससे श्रद्धालुओं को सुविधा हो। मेला क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति के गुम हो जाने पर या मेला क्षेत्र में किसी भी असुविधा या शिकायत होने पर कंट्रोल रूम नंबर 07578-252025 पर शिकायत की जा सकती है। शिकायत एवं सुझाव से संबंधित फ्लेक्स को भी मेला क्षेत्र में चिन्हित स्थलों पर लगाया गया है। इसी प्रकार मेले में महिला सहायता के लिए महिला प्रकोष्ठ भी कंट्रोल रूम में स्थापित है।

मेला क्षेत्र में स्थापित है विभिन्न अस्थाई दुकाने, पार्किंग व्यवस्था भी मजबूत –

संपूर्ण मेला स्थल में विभिन्न अस्थाई दुकानें भी स्थापित हैं जिनमें श्रद्धालु अपनी सुविधा अनुसार अपनी जरूरत की चीजों की खरदारी कर रहे है इसी के साथ खाने पीने नाश्ता आदि की भी दुकान मेला क्षेत्र में लगी हुई है। साथ ही साथ कलेक्टर सुश्री सोनिया मीणा के निर्देश अनुसार महादेव मेला क्षेत्र में यात्रियों श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों के लिए व्यापक प्रबंध किए गए वाहनों के आवागमन में दिक्कत ना हो इसे ध्यान में रखते हुए निर्धारित स्थलों पर अस्थाई पार्किंग व्यवस्था भी की गई है।