ब्रेकिंग
Harda Big news: हरदा नगर पालिका अध्यक्ष भारती कमेडिया राजधानी भोपाल में हुईं सम्मानित, देखे खबर किस ... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 18 सितंबर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे MP BIG NEWS: नेहरू पार्क अस्पताल रोड के पास खड़े पत्रकार को अज्ञात बाइक सवार युवकों ने आकर गोली मारक... हरदा : समिति सदस्यों ने पौधरोपण के साथ उत्सव की तैयारी शुरू की खातेगांव: दहशत में ग्रामीण किसान पर हमला करने वाले तेंदुए की तलाश में उज्जैन की रेस्क्यू टीम ने दिनभ... देवास खातेगांव: एक साथ उठी 6 अर्थियां, पूरा गांव हुआ गमगीन, नहीं रुक रहे थे आंखों के आंसू, हंडिया : दस दिवसीय गणेश महोत्सव का हुआ समापन! अनंत चतुर्दशी पर गणेश प्रतिमाओं का हुआ अस्थाई कुंड में... हरदा : प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को सौंपी गई पक्के मकान की चाबी, हितग्राही बोले आज आशि... हरदा न्यूज़ : नगर सुरक्षा समिति के जाबाज कर्मठ सदस्यो की गणेश विसर्जन में ड्यूटी लगाई राहुल गांधी के खिलाफ टिप्पणी पर जिला कांग्रेस कमेटी हरदा ने सिटी कोतवाली में दिया शिकायती आवेदन, FIR...

Harda Big news: 55 दिन बीते किसानो के खातो में नही आया मुंग का पैसा, किसान कांग्रेस ने नर्मदा नदी में जल सत्याग्रह किया, हंडिया थाने में खरीदी एजेंसी के अधिकारियों के खिलाफ़ FIR दर्ज कराने दिया आवेदन!

सुमित खत्री हंडिया। जिले में मुंग की फसल मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा समर्थन मूल्य पर खरीदी गई थी। नियमानुसार मुंग का पैसा किसानो के खातो में 7 दिवस के भीतर आ जाना चाहिए था। लेकिन 55 दिन बीत जाने के बाद भी किसानो के खातों में मुंग की फसल का पैसा नही आया है। जिसके कारण कई किसान डिफाल्टर हो गए।

- Install Android App -

पूर्व में किसान कांग्रेस ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर किसानो के खातों में मुंग का पैसा डलवाने की मांग की थी। लेकिन अभी भी जिले में किसानो के खातों में पैसा नही आया। रविवार को किसान कांग्रेस ने हंडिया नर्मदा नदी रिदेश्वर घाट पहुंचकर सरकार की सद्बुद्धि के लिए यज्ञ में आहुति दी। उसके बाद नर्मदा नदी में जल सत्याग्रह कर प्रशासन सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। किसान कांग्रेस ने किसानो के साथ धोखाधड़ी की। इसलिए हंडिया थाने में शिकायत आवेदन देते हुए खरीदी एजेंसी के खिलाफ FIR दर्ज करने की मांग की। इस। मौके पर किसान कांग्रेस  पूर्व जिलाध्यक्ष मोहन विश्नोई, वरिष्ठ कांग्रेस नेता हेमंत टाले, विधायक प्रतिनिधि शरण तिवारी , पेकू सारण सहित कई कांग्रेस नेता किसान मोजूद थे।

क्या है शिकायत आवेदन पत्र में,

प्रति

श्रीमान थाना प्रभारी हंडिया जिला-हरवा (म.प्र.)

विषय: किसानों के साथ मूंग खरीदी में की गई धोखाधड़ी के संबंध में ।

महोदय जी.

किसानों से मूंग की उपज खरीदे जाने के बाद निर्धारित समयावधि में भुगतान न किये जाने के कारण खरीदी एजेंसियों के अधिकारियों तथा सहकारी बैंक के जिम्मेदार अधिकारियों पर भारतीय न्याय संहिता की समुचित धाराओं में आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किये जाने विषयान्तर्गत लेख है। कि हम आवेदनकर्ता कृषकों की मूंग की फसल की समर्थन मूल्य पर खरीदी सरकारी एजेंसियों के माध्यम से जिले में सेवा सहकारी समितियों द्वारा एवं एफ पी ओ द्वारा की गई है।, फसल खरीदी का जो बिल कृषकों को दिया गया है उसमें सात दिनों में भुगतान का उल्लेख है ।साथ ही कृषि उपज मंडी अधिनियम में भी उपज खरीदी के बाद पांच दिन में संबंधित कृक्षक को भुगतान किया जाने का प्रावधान है। इन एजेंसियों द्वारा कृषकों से लगभग पचपन दिन पूर्व उपज खरीदने के बाद भी आज दिनांक तक भुगतान नहीं किया गया है। जो कि विक्रेता कृषकों से साथ धोखाधड़ी की श्रेणी में आता है इस आवेदन के माध्यम से आपसे अपेक्षा है कि आप इस मामले पर तत्काल संज्ञान लेकर सर्वसम्बंधितों के विरूद्ध भारतीय न्याय संहिता की समुचित धाराओं में कार्यवाही सुनिश्चित करेंगें ।

मोहन विश्नोई