ब्रेकिंग
अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन Dairy Farming Loan Yojana 2024: डेयरी फार्मिंग के लिए किसानों को मिलेगा 20 लाख तक का लोन, जानें पूरी... BPL Ration Card 2024: अब घर बैठ ऐसे बनाए अपना राशन कार्ड, यहां जाने ऑनलाइन तरीका Ladli Behna Yojana: इन बहनों को नहीं मिलेगी अगली किस्त, सरकार ने हटाया नाम, नहीं मिलेंगे ₹1250

NABARD Recruitment 2024: नाबार्ड में 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए निकली बंपर भर्ती, 2 अक्टूबर से आवेदन होंगे शुरू

NABARD Recruitment 2024: दोस्तो अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। दोस्तो, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर बंपर भर्ती की घोषणा की है। यह भर्ती ग्रुप C के अंतर्गत 108 पदों पर की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया 2 अक्टूबर 2024 से शुरू हो जाएगी और उम्मीदवार 21 अक्टूबर 2024 तक इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। खास बात यह है कि आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किए जा सकेंगे।

कौन कर सकता है आवेदन?

इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या मैट्रिक पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही, आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित श्रेणियों (SC/ST/OBC/PwD) के उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

यह भी पढ़े:- मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा का नोटीफिकेशन हुआ जारी, ऐसे करे डाउनलोड

कैसे करें आवेदन?

जो उम्मीदवार NABARD में ऑफिस अटेंडेंट के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे 2 अक्टूबर से NABARD की आधिकारिक वेबसाइट http://www.nabard.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे, किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदन मान्य नहीं होंगे। आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा।

आवेदन शुल्क कितना है?

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹450 निर्धारित किया गया है।
SC, ST और PwD श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹50 का शुल्क जमा करना होगा।

- Install Android App -

शुल्क का भुगतान आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। यह ध्यान रखना जरूरी है कि बिना शुल्क के आवेदन पत्र अधूरा माना जाएगा और उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तारीखें

  • आवेदन शुरू होने की तारीख: 2 अक्टूबर 2024
  • आवेदन की अंतिम तारीख: 21 अक्टूबर 2024

NABARD द्वारा जारी शॉर्ट नोटिफिकेशन के अनुसार, 108 ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर भर्ती होगी। यह भर्ती देश के विभिन्न राज्यों के लिए की जाएगी, इसलिए यह एक अच्छा मौका है उन युवाओं के लिए जो अपने गृह राज्य में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। चयन प्रक्रिया में मुख्य रूप से उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा।

भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी जैसे परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, परीक्षा की तारीख, और अन्य महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश 2 अक्टूबर को NABARD की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी। इसलिए, जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें यह सलाह दी जाती है कि वे वेबसाइट पर जाकर नियमित अपडेट चेक करते रहें।

यह उन युवाओं के लिए शानदार अवसर है, जो सिर्फ 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं। NABARD में नौकरी करने का मौका न सिर्फ एक स्थिर करियर प्रदान करेगा, बल्कि इसमें विभिन्न भत्ते और सुविधाएं भी मिलेंगी। इसलिए, अगर आप इस सुनहरे मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो 2 अक्टूबर का इंतजार करें और समय से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लें।

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए NABARD ऑफिस अटेंडेंट के पद पर नौकरी पाने का यह शानदार मौका है। अगर आप इस अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं, तो 2 अक्टूबर से पहले अपना आवेदन फार्म जमा करे, ताकि आप अपने नौकरी के सपने को साकार कर सके।

यह भी पढ़े:- बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे हर महीने ₹1500, ऐसे करे आवेदन