ब्रेकिंग
कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन Dairy Farming Loan Yojana 2024: डेयरी फार्मिंग के लिए किसानों को मिलेगा 20 लाख तक का लोन, जानें पूरी... BPL Ration Card 2024: अब घर बैठ ऐसे बनाए अपना राशन कार्ड, यहां जाने ऑनलाइन तरीका

नवरात्रि में महिलाओं के मिलेगी बड़ी खुशखबरी, लाडली बहना के तीसरे चरण को लेकर आया बड़ा अपडेट Ladli Behna Yojana 3rd Round

Ladli Behna Yojana 3rd Round : मध्य प्रदेश की सभी लाडली बहनों के लिए एक और सुनहरा मौका सामने आया है। राज्य सरकार ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत की घोषणा कर दी है। जो महिलाएं पहले चरणों में आवेदन नहीं कर पाईं या अब इस योजना का फायदा उठाना चाहती हैं, उनके लिए यह शानदार अवसर है। तीसरे राउंड में आवेदन करने का अवसर फिर से आ गया है। इस बार सरकार ने कुछ नए बदलाव और सुधार भी किए हैं, जो बहनों के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

1,250 रुपये मिलेंगे हर महीने

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में सरकार ने महिलाओं के लिए वित्तीय मदद को बढ़ा दिया है। पहले जहां हर महीने 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही थी, अब इस राउंड में 1,250 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। यह राशि महिलाओं के बैंक खाते में सीधा ट्रांसफर की जाएगी, जिससे उन्हें आर्थिक सहायता मिलती रहेगी और उनके परिवार की मदद हो सकेगी।

यह भी पढ़े:-कैसे पता करें खाते में ₹300 की गैस सब्सिडी आई या नहीं? यहाँ जानें तरीका

तीसरे चरण में आवेदन कब शुरू होंगे?

लाडली बहना योजना 3rd राउंड के लिए आवेदन प्रक्रिया अक्टूबर 2024 से शुरू हो सकती है। जो महिलाएं अब तक इस योजना का लाभ नहीं ले पाई हैं, उनके पास इस बार आवेदन करने का एक और मौका है। इस राउंड में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके लिए राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके जरिए महिलाएं आसानी से आवेदन कर सकेंगी और योजना का लाभ उठा सकेंगी।

तीसरे चरण में कौन कर सकता है आवेदन?

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए कुछ विशेष शर्तें और पात्रताएँ निर्धारित की गई हैं। केवल मध्य प्रदेश की निवासी महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। पात्रता के लिए निम्नलिखित शर्तें जरूरी हैं।

- Install Android App -

  • राज्य की 21 से 60 वर्ष तक की महिलाएं ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।
  • मध्य प्रदेश राज्य की मूल निवासी महिलाएं तीसरे चरण में आवेदन कर सकती हैं।
  • आवेदक महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।जिनके परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा
  • भूमि है, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगी।
  • जिनके परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता है, वे भी योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे।

तीसरे चरण में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज़

इस योजना में आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी। यह दस्तावेज़ आपको आवेदन करते समय अपलोड करने होंगे।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • समग्र आईडी

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने का तरीका

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान और सरल है। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

1. तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें।
3. इसके बाद लॉग इन करके लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म भरें।
4. आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें और आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
5. आखिरी में OTP वेरिफिकेशन के बाद आवेदन पत्र को सबमिट करें।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत से मध्य प्रदेश की महिलाओं को एक और बड़ा मौका मिला है। इस योजना के तहत अब हर महीने मिलने वाली राशि को बढ़ाकर 1,250 रुपये कर दिया गया है। इससे महिलाएं और उनके परिवारों को बड़ी आर्थिक मदद मिलेगी। जो महिलाएं पहले आवेदन करने से चूक गई थीं, वे इस बार ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

यह भी पढ़े:-1 अक्टूबर से महिलाओं को 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, देखे पूरी खबर