ब्रेकिंग
हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

महिलाओ की सुरक्षा के लिए उठाया कदम: गरबा के दौरान किसी मनचले ने हरकत की, पुलिस को फोटो भेजो तुरंत कार्यवाही, हेल्पलाइन नंबर जारी।

पुलिस ने गरबा पंडालो की सुरक्षा के लिये बनाई रणनीति

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 उज्जैन।मां दुर्गा की आराधना का पर्व नवरात्रि 3 अक्टूबर से प्रारम्भ हो रहीं है। पर्व के दौरान रात्रि मे जगह जगह गरबा नृत्य का आयोजन किया जाता है। इन गरबा पन्डाल मे युवतियां महिलाए शृंगार कर नृत्य करती है। गरबा के जरिये नाचते-गाते हुए मां की पूजा और आराधना की जाती है। हालांकि, इस दौरान कई मनचले और महिला अपराधी भी सक्रिय होते हैं। लिहाजा, इस बार उन पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने भी पहले से तैयारी शुरू कर दी है।

पुलिस ने महिलाओं के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर

पुलिस ने महिलाओ की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा है।इसके लिये नवरात्र के दौरान पुलिस गरबा पंडालों में सादी वर्दी में तैनात रहेगी पुलिस।महिला संबंधी अपराध करने वालों की भी पुलिस ने बनाई है लिस्ट।

नवरात्र के दौरान पुलिस ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष उपाय किए हैं। नवरात्र में गरबा पंडालों पर पुलिस सादी वर्दी में तैनात रहेगी। महिलाओं और युवतियों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने इंटरनेट मीडिया वाट्सएप नंबर जारी किया है।

मोबाईल पर फोटो भेजो तुरंत पहुचेगी पुलिस

- Install Android App -

गरबा के दौरान किसी महिला युवती को कोई मनचले अगर आने-जाने में परेशान करते हैं, तो मोबाइल से उनका फोटो खींचकर पुलिस के नंबर पर वाट्सएप करें। पुलिस उस पर तत्काल एक्शन लेकर कार्रवाई करेगी। बीते दस साल में महिला संबंधी अपराध करने वालों की भी पुलिस ने लिस्ट बना ली है। सभी थानों पर बुलाकर बांड भरवाए जा रहे हैं।

गरबा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाना आवश्यक कर दिया है। इनके माध्यम से पुलिस कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। सात पुलिसकर्मियों की टीम इसके लिए लगाई जा रही है। वहीं, शहर के सभी चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी पुलिस गरबा पंडालों पर आने-जाने वाले मार्गों पर नजर रखेगी।

पुलिस का हैल्पलाईन नम्बर

पुलिस द्वारा गरबा पंडालों व धार्मिक स्थलों पर संदिग्धों पर भी पुलिस की नजर रहेगी। सीएसपी श्वेता गुप्ता ने बताया कि त्यौहारों के दौरान महिला हेल्पलाइन नंबर 7049119202 जारी किया गया है। जिस पर फोन करने पर उन्हें तत्काल पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाएगी।

इंटरनेट मीडिया वाट्सएप के माध्यम से भी महिलाएं व युवतियां इसका उपयोग कर सकती है। मनचले अगर उन्हें परेशान करते हैं, तो वह उसका फोटो खींचकर वाट्सएप कर सकती हैं। इसके बाद बदमाशों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

महिलाओ बालिकाओ को कर जागरुक

पुलिस के द्वारा महिलाओं और बालिकाओं संबंधी अपराधों को रोकने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। महिला थाना प्रभारी के नेतृत्व में पांच टीमों का गठन किया गया है। स्कूल, कॉलेज, धार्मिक संस्थान, पार्क, कोचिंग संस्थान, नुक्कड़ पर चौपाल लगाकर महिला संबंधित अपराध और साइबर ठगी के बारे में जानकारी दी जा रही है।