ब्रेकिंग
नेमावर : सरकारी अस्पताल में गरीब आदिवासी महिला के पास 5 रूपये नही थे। आग में झुलसी बेटी के संग मां ब... खातेगांव : साई महाराज का चल समारोह निकाला,11 वर्षों से मां जगदम्बे के साथ ही साईं बाबा की प्रतिमा भी... धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का आरोप: जयस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष रामदेव काकोड़िया के खिलाफ खातेगांव... हरदा: बाल भिक्षावृत्ति रोकने के लिये टिमरनी में जागरूकता अभियान सम्पन्न Aaj ka rashifal: आज दिनांक 17 अक्टूबर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये

नेमावर में भूतडी अमावस्या महापर्व का मेला शुरू, 2 से 3 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

अनिल उपाध्याय खातेगांव 

नेमावर के नर्मदा तट पर दो दिवसीय भूतड़ी अमावस्या पर्व का मेला शुरू हो गया हे।मेले मे देश के कई प्रदेशों से 2 से 3 लाख श्रद्धालुओं के स्नान व तर्पण के लिए आने की संभावना हे। श्रद्धालुओं का सोमवार शाम से ही आना शुरू हो गया था जो मंगलवार शाम तक अनवरत जारी था।

देवास जिले के नेमावर के नर्मदा तट पर सर्वपितृ भूतड़ी अमावस्या महापर्व का दो दिवसीय मेला सोमवार से ही प्रारंभ हो गया हे। अमावस्या पर्व पर दूर दराज ग्रामीण अंचल सहित शहरी क्षेत्र के साथ ही राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात व अन्य प्रदेशों से नर्मदा के नाभितीर्थ में अपने पितरों का तर्पण करने एवं अपनी कुलदेवी-देवताओं को स्नान कराने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालु नेमावर पहुच पहुंच गए हैं

- Install Android App -

अमावस्या पर प्रतिवर्ष 3 से 4 लाख श्रद्धालु स्नान व तर्पण के लिए आते हैं। मुख्य रूप से मालवा अंचल के श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होती है। इस वर्ष पर्व स्नान के लिए तीन से चार लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है।

एडिशनल एसपी आकाश भूरिया ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए प्रशासन द्वारा माकूल व्यवस्था की गई है श्रद्धालुओं को किसी तरह से परेशानी ना हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था जुटाई गई है । स्नान वाले घाटों पर स्नान के समय घटना-दुर्घटना से बचाव हेतु नावों को तैराक दल के साथ रखा गया है। साथ ही पुलिस बल की तैनाती भी पूरे मेला क्षेत्र मे की गई है। घाटों पर निरंतर सुरक्षा व्यवस्था की सूचना प्रसारण की व्यवस्था की गई हे।। मुख्य भीड़ वाले स्थानों, घाटों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी की जा रही हे। गहरे पानी में श्रद्धालु ना पहुंचे, इसके लिए पानी के अंदर बेरिकेटिंग कर घाटों को स्नान के लिए सुरक्षित कर लिया गया है।

जिला पुलिस अधीक्षक संपत उपाध्याय के मार्गदर्शन में देवास जिले का पुलिस फोर्स के साथ ही एडिशनल एसपी आकाश भूरिया एसडीओपी केतन अडकल एसडीएम प्रिया चंद्रावत तहसीलदार अरविंद दिवाकर थाना प्रभारी विक्रांत झंझोट नेमावर थाना प्रभारी दर्शना मुजाल्दा, कन्नौद थाना तहसील काजी,सतवास थाना प्रभारी आशीष राजपूत ,हरणगांव थाना प्रभारी शुभम परिहार के साथी बड़ी संख्या में राजस्व नगर पंचायत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद है।

————-