ब्रेकिंग
हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

सोयाबीन के दामों में बड़ा उछाल: किसान भाइयों के चेहरे पर आई मुस्कान Soyabean Rate Today

Soyabean Rate Today: किसान भाइयों, आज आपके लिए एक बड़ी और खुशी की खबर है। सोयाबीन के भावों में भारी उतार-चढ़ाव के बीच बाजार में काफी हलचल मची हुई है। देशभर की मंडियों से आ रही ताजा खबरों के अनुसार सोयाबीन के दामों में काफी बदलाव देखा गया है। सुबह का भाव जहां 4650 रुपये प्रति क्विंटल पर खुला था, वहीं शाम होते-होते इसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिला और यह वापस 4650 रुपये प्रति क्विंटल पर पहुंच गया।

मंडियों का ताजा हाल

अगर बात करें अलग-अलग मंडियों की, तो कई जगहों पर सोयाबीन के भाव में उथल-पुथल नजर आई है। आइए, जानते हैं कहां-कहां क्या हालात हैं

  • जालना मंडी में सोयाबीन के भाव 4600 से 4610 रुपये प्रति क्विंटल के बीच रहे।
  • बार्शी मंडी में थोड़ी गिरावट देखने को मिली और यहां के भाव 3700 से 4450 रुपये प्रति क्विंटल रहे।
  • दर्यापुर में भी 4000 से 4550 रुपये प्रति क्विंटल के भाव देखने को मिले।

अन्य मंडियों की स्थिति

मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की अन्य मंडियों में भी सोयाबीन के दाम कुछ इस प्रकार रहे

  • वाशिम में 4000 से 4500 रुपये प्रति क्विंटल
  • गदरवाड़ा में 4200 से 4600 रुपये प्रति क्विंटल
  • सागर में 4000 से 4600 रुपये प्रति क्विंटल
  • खुरई में 4300 से 4500 रुपये प्रति क्विंटल

इंदौर की मंडी में किसानों को थोड़ा बेहतर दाम मिले, जहां सोयाबीन का भाव 4500 से 4600 रुपये प्रति क्विंटल रहा। वहीं, हरदा मंडी में यह 4600 से 4650 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच गया।

महाराष्ट्र की मंडियों में भी हलचल

- Install Android App -

महाराष्ट्र की मंडियों में भी काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। लातूर में सोयाबीन के भाव 4400 से 4450 रुपये प्रति क्विंटल रहे, जबकि अकोला में ये 4300 से 4575 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचे।

और भी मंडियों का हाल

  • बीना मंडी में सोयाबीन के भाव 4500 से 4750 रुपये प्रति क्विंटल रहे।
  • अशोकनगर में दाम 4000 से 4700 रुपये प्रति क्विंटल के बीच रहे।
  • मंदसौर में भाव थोड़े ज्यादा रहे और यहां ये 3800 से 4800 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंचे।
  • नागपुर में 3800 से 4350 रुपये प्रति क्विंटल के भाव देखने को मिले।

किसानों के लिए क्या मायने रखता है ये उतार-चढ़ाव?

किसान भाइयों, इस समय सोयाबीन की कीमतों में जो उथल-पुथल हो रही है, वो आपके लिए बड़ी बात है। हर मंडी में अलग-अलग भाव मिल रहे हैं और इससे किसानों को यह समझने में थोड़ी मुश्किल हो रही है कि कब और कहां अपनी फसल बेची जाए। लेकिन जो भी हो, इन बदलते भावों के बीच यह जरूर है कि कहीं न कहीं किसानों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है।

अगर आप भी सोयाबीन की खेती कर रहे हैं और अपनी फसल बेचने का सही वक्त तलाश रहे हैं, तो मंडियों की ताजा स्थिति पर नजर बनाए रखें और बाजार में चल रहे भावों के अनुसार अपनी फसल बेचने की योजना बनाएं।

सोयाबीन के दामों में यह उतार-चढ़ाव किसानों के लिए एक तरह से राहत भरी खबर है। अगर सही समय पर फसल बेची जाए, तो मुनाफा कमाना संभव हो सकता है। मंडियों की ताजा जानकारी आपके पास होनी चाहिए ताकि आप सही फैसला कर सकें।

किसान भाइयों, आपकी मेहनत का सही मूल्य तभी मिलेगा जब आप बाजार की सही स्थिति को समझकर अपनी फसल को सही समय पर बेचेंगे। इस तरह की खबरें आपको हमेशा अपडेट रखती हैं ताकि आप बेहतर योजना बना सकें।

यह भी पढ़े:- दिवाली से पहले सोने-चाँदी के दामों में मामूली गिरावट, जानें आज के ताजा रेट