ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

पीएम किसान योजना 17वी किस्त : इस दिन जारी होगी अगली किस्त, केवाईसी है जरूरी

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का पैसा बहुत ही जल्द लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा, परंतु अगली किस्त प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार के आदेश अनुसार केवाईसी करना अनिवार्य है। आज के आर्टिकल में आपको पीएम किसान योजना की अगली किस्त से जुड़ी बड़ी अपडेट एवं केवाईसी प्रक्रिया करने की संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाएगी।

अगर आप भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं और अब तक आपने अपने पीएम किसान योजना खाते की केवाईसी को नहीं किया है, तो आज के आर्टिकल में बताई जा रही प्रक्रिया के अनुसार आप केवाईसी को घर बैठे आसान प्रक्रिया के माध्यम से कर सकते हैं। और अगली किस्त का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसान को आर्थिक सहायता राशि देने के उद्देश्य से की गई थी। योजना के तहत केंद्र सरकार लाभार्थी किसान के बैंक खाते में हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करती है। यह पैसा किसानों को विभिन्न तीन किस्तों के रूप में प्रदान किया जाता है। योजना के तहत लाभार्थी किसान हर के समय ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त करते हैं। योजना के तहत भारत सरकार द्वारा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थी किसान की बैंक खाते में सहायता राशि को ट्रांसफर किया जाता है। योजना के तहत अब तक किसानों को 16 किस्तों का सफल भुगतान किया जा चुका है। और अब किसान योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

ऐसे करे केवाईसी –

पीएम किसान योजना की अगली किस्त का पैसा प्राप्त करने के लिए केवाईसी करना अनिवार्य है, जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। आगे आपके घर बैठे केवाईसी करने की प्रक्रिया बताई जा रही है।

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. होम पेज पर उपलब्ध केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
4. रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
5. इस प्रकार आप ऑनलाइन घर बैठे केवाईसी कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

- Install Android App -

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!