ब्रेकिंग
Krashi Sakhi Yojana 2024: 3 करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति, 12 राज्यों में शुरू हुई योजना मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024: बिहार सरकार देगी राज्य की बेटियों को ₹50000, यहां जानें आवेदन प... Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana: सरकार को नई योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे ₹1... PM Awas Yojana Latest Update: पीएम आवास योजना को लेकर केंद्र ने जारी किया बड़ा अपडेट, देखे पूरी जानक... Mp Big News: सिवनी के कलेक्टर और एसपी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हटाया । हरदा : हरदा जिले के विभिन्न पोलियो बूथ पर 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई Harda News: जिले के अन्नदाताओ को चोर समझ रहा है जिला प्रशासन : मोहन बिश्नोई ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध...

UPI New Update: UPI का इस्तेमाल करने वाले नागरिकों के लिए बड़ी अपडेट, लागू हुए नए नियम

UPI New Update: अगर आप अपने मोबाइल फोन में यूपीआई (UPI) का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए एक बड़ी अपडेट आई है। चाहे आप PhonePe, Google Pay, Paytm, Cred, Whatsapp Pay, Amazon Pay जैसे किसी भी प्लेटफॉर्म पर यूपीआई का उपयोग करते हों, यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है। कुछ नए अपडेट जारी किए गए हैं, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है, नहीं तो आपका यूपीआई बंद हो सकता है और आप इसे फिर से उपयोग नहीं कर पाएंगे।

ट्रांसफर लिमिट में हुआ बदलाव

यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। NPCI (National Payments Corporation of India) ने यूपीआई के माध्यम से ट्रांजैक्शन की सीमा को बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया है, जो पहले 1 लाख रुपये थी। हालांकि, फिलहाल यह सुविधा शैक्षणिक संस्थानों और अस्पतालों में ही उपलब्ध कराई गई है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इसे सभी जगह लागू किया जाएगा। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी और बड़े ट्रांजैक्शन करने में आसानी होगी।

यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए एक और महत्वपूर्ण खबर है। अब आप अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी यूपीआई का उपयोग करके ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। वर्तमान में भारत सहित चार अन्य देशों में यह सुविधा शुरू कर दी गई है और उम्मीद है कि धीरे-धीरे इसे सभी देशों में लागू किया जाएगा। इससे विदेशी ट्रांजैक्शन करना भी आसान हो जाएगा और भारतीय नागरिकों को बड़ी राहत मिलेगी।

इसके अलावा, यूपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए एक और नई सुविधा पेश की गई है। अब आप सीधे शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं। इससे लोगों के लिए पैसे निवेश करना और भी आसान हो जाएगा और वे आसानी से अपने यूपीआई से शेयर खरीद-बेच सकेंगे।

कुछ UPI ID हुए बंद

जो लोग यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए सरकार ने एक नया निर्देश जारी किया है। अगर आपने पिछले 6 महीने से यूपीआई का उपयोग नहीं किया है, तो आपकी यूपीआई आईडी बंद कर दी जाएगी। पहले सरकार ने 31 दिसंबर तक की अंतिम तिथि तय की थी, जिसके तहत पिछले 1 साल से ट्रांजैक्शन नहीं करने वालों की यूपीआई आईडी बंद कर दी गई थी। अब पुनः समीक्षा की जा रही है और 31 मई तक, उन यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा जिनका उपयोग पिछले 6 महीने से नहीं किया गया है।

इसलिए, हर हाल में आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने यूपीआई से कम से कम एक बार ट्रांजैक्शन करें। यदि आपने पिछले 6 महीने में एक भी ट्रांजैक्शन किया है, तो आपकी यूपीआई आईडी बंद नहीं होगी, अन्यथा इसे बंद कर दिया जाएगा।

- Install Android App -

यूपीआई ने हमारे जीवन को बेहद आसान बना दिया है। यह सुविधा न केवल तेजी से पैसे ट्रांसफर करने में मदद करती है, बल्कि हमारे वित्तीय कार्यों को भी सरल बनाती है। इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपने यूपीआई का सही तरीके से और नियमित रूप से उपयोग करें ताकि आपकी आईडी सक्रिय बनी रहे। इन नई अपडेट्स के साथ, यूपीआई का उपयोग और भी सुविधाजनक और व्यापक हो गया है।

इस आर्टिकल का मुख्य उद्देश्य आपको यूपीआई से संबंधित आए नए अपडेट्स के बारे में सूचित करना था, ताकि आप समय पर आवश्यक कदम उठा सकें और किसी भी प्रकार की असुविधा से बच सकें।

Don`t copy text!