ब्रेकिंग
हरदा हंडिया: नर्मदा नदी में गंगा दशमी स्नान करने गए दो युवक गहरे पानी में डूबे, एक की लाश पास में ही... हंडिया : मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता की शपथ दिलाई हंडिया : हर हर गंगे व ‌नर्मदे हर के उद्घोष के साथ हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई मां नर्मदा में आस्था की... Harda News: पिछले 24 घंटों में जिले में 12.9 मि.मी. औसत वर्षा हुई Harda News: रेडक्रास समिति के स्थायी सदस्यों की सूची प्रकाशित दावे आपत्ति 28 जून तक प्रस्तुत करें, 5... Harda News: मानव श्रृंखला बनाकर और शपथ दिलाकर की जल संरक्षण की अपील Dewas News : टेंकर को पलटता देख क्लीनर जान बचाने ट्रैक्टर से कूदा मगर गर्म डामर काल बनकर उस पर गिरा ... Police News : आधी रात को सड़क पर उतरी पुलिस 667 बदमाशों की करी धड़ पकड़ Gaon ki Beti Yojana 2024 : गांव की बेटियों की हुई मौज, बेटियों को अब मिलेंगे पुरे 5000 रूपए, ऐसे करे... Khategaon News: नर्मदा नदी के इस घाट पर टूरिस्‍ट ट्रेवलर बस से पहुंची खनिज विभाग की टीम 28 ट्रैक्टर ...

India Digital Certificate Yojana: बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार, यहां देखे पूरी जानकारी

देश में ऐसे लोग जो अपनी बुनियादी शिक्षा पूरी कर चुके हैं लेकिन अभी तक उनके पास अच्छी नौकरी नहीं है, उनकी समस्या को हल करने और उनकी कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से, बेरोजगार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा और उन्हें विभिन्न रोजगार अवसरों से अवगत कराया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना और युवाओं की रोजगार समस्याओं को दूर करना है। इसके तहत युवाओं को डिजिटल माध्यम से विभिन्न कोर्स करवाए जाएंगे। स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट योजना पूरी तरह से निःशुल्क है और सरकार इसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लेगी। इस योजना से आपके तकनीकी क्षेत्र में भी काफी विकास होगा।

UPI New Update: बड़ी अपडेट, लागू हुए नए नियम

स्किल इंडिया योजना में मिलने वाले कोर्स –

युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यों का संकलन किया गया है जिसमें इलेक्ट्रिक, मैकेनिक, इंजीनियरिंग और अन्य तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। युवा जिस क्षेत्र में रुचि रखते हैं, उस क्षेत्र का कोर्स चुन सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन के आधार पर कोर्स –

स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट योजना के अंतर्गत विभिन्न रोजगार संबंधी कोर्स में प्रवेश के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है। इसके बाद ही विभिन्न कौशल और तकनीकी प्रशिक्षण के लिए पात्रता मिलती है। इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं लोगों के लिए कोर्स उपलब्ध हैं जिन्होंने अपनी बुनियादी शिक्षा पूरी कर ली है, क्योंकि इसका उद्देश्य शिक्षित व्यक्तियों को रोजगार के लिए सक्षम बनाना है।

घर बैठे प्राप्त करें कौशल प्रशिक्षण –

केंद्र सरकार का इस योजना का उद्देश्य रोजगार के साथ-साथ डिजिटल सुविधा को बढ़ावा देना है। इसके तहत पात्र युवाओं को विभिन्न रोजगार संबंधी कार्यों के प्रशिक्षण और कोर्स घर बैठे ही उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि वे आसानी से इसमें भाग ले सकें।

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

आपके मोबाइल पर ही मुख्य वेबसाइटों के माध्यम से प्रशिक्षण दिए जाएंगे और इसके लिए निर्धारित समय भी लागू होगा। इस दौरान कोर्स पूरा किया जा सकेगा और जिन अभ्यर्थियों की रुचि जिस कार्य में होती है, उन्हें सरकार द्वारा उन कामों के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। युवाओं को प्रशिक्षित करने का उद्देश्यकेंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम के माध्यम से वे युवा जो अपने करियर में सफल होना चाहते हैं, परंतु उनकी कौशल में कमी है और उचित आय भी नहीं है, उन्हें प्रशिक्षण प्राप्त कराना।

केंद्र सरकार महिलाओं को बनाएगी लखपति, शुरू हुई योजना

योजना का मुख्य उद्देश्य –

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि युवाओं को रोजगार से जुड़े कार्यों में प्रेरित किया जाए और उन्हें इस प्रशिक्षण के माध्यम से देश के किसी भी हिस्से में रोजगार प्राप्त करने में मदद मिले।

योजना के लिए जरूरी पात्रता –

प्रशिक्षण के लिए आयु सीमा -युवाओं के लिए अच्छे अवसर उपलब्ध हैं, परंतु इस योजना के तहत केवल 18 साल से अधिक उम्मीदवारों को ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। 18 से 35 साल तक के सभी उम्मीदवार रोजगार संबंधी प्रशिक्षण में शामिल हो सकते हैं। सरकार द्वारा महिलाओं के लिए विभिन्न कोर्स उपलब्ध करवाए गए हैं और उन्हें आयु सीमा में छूट भी मिलेगी।

- Install Android App -

बेरोजगार युवाओं को केंद्र सरकार देगी 2 लाख, ऐसे करे आवेदन

सर्टिफिकेट डाउनलोड प्रक्रिया –

  1. स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कैसे करें?
  2. यदि आप रोजगार संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको स्किल इंडिया डिजिटल फ्री सर्टिफिकेट की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करने की आवश्यकता होगी।
  3. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको स्किल कोर्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और अगले पेज पर जाना होगा।
  4. उस पेज पर, आपको विभिन्न प्रकार के कोर्स की सूची मिलेगी, जिसमें अपना चयन करें और “जारी रखें” पर क्लिक करें।
  5. आपके लिए प्रदर्शित पेज पर, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने की आवश्यकता होगी और आगे बढ़ने के लिए “अप्लाई” करें।
  6. एप्लिकेशन फॉर्म दिया जाएगा, जिसमें आवश्यक जानकारी भरें और आपके महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को स्कैन करके अपलोड करें।
  7. अपनी जानकारी सबमिट करें और भविष्य के उपयोग के लिए इसका प्रिंटआउट प्राप्त करें।

इस प्रकार, आप विभिन्न संबंधित कोर्स में शामिल होने के लिए पूरा प्रक्रिया कर सकते हैं।

इंडिया डिजिटल सर्टिफिकेट योजना के लिए पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) –

  1. इंडिया डिजिटल सर्टिफिकेट योजना क्या है?
    • इंडिया डिजिटल सर्टिफिकेट योजना एक सरकारी पहल है जिसके तहत नागरिकों को उनके दस्तावेज़ों के डिजिटल सर्टिफिकेट्स प्रदान किए जाते हैं। इसका उद्देश्य कागजी कार्यवाही को कम करना और दस्तावेज़ों की प्रमाणिकता को सुनिश्चित करना है।
  2. इस योजना के तहत कौन-कौन से दस्तावेज़ डिजिटल सर्टिफिकेट्स के रूप में मिल सकते हैं?
    • इस योजना के तहत नागरिकों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, और निवास प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ डिजिटल सर्टिफिकेट्स के रूप में मिल सकते हैं।
  3. डिजिटल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें?
    • डिजिटल सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहां आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, आपका डिजिटल सर्टिफिकेट आपके ईमेल पर भेज दिया जाएगा।
  4. क्या डिजिटल सर्टिफिकेट का उपयोग सरकारी कामों में किया जा सकता है?
    • हाँ, डिजिटल सर्टिफिकेट का उपयोग सभी सरकारी और गैर-सरकारी कामों में किया जा सकता है। इसे प्रिंट करने की आवश्यकता नहीं होती, इसे डिजिटल रूप में ही स्वीकार किया जाता है।
  5. डिजिटल सर्टिफिकेट की वैधता कितनी होती है?
    • डिजिटल सर्टिफिकेट की वैधता आमतौर पर 1 से 3 साल होती है, इसके बाद आपको इसे नवीनीकरण कराना पड़ता है।

Makdai Express 24 Social Media Handles

Don`t copy text!